सरिता विशेष

 त्योहार आ रहे हैं और ऐसे में युवतियां एक से बढ़ कर एक दिखना चाहती हैं. इसलिए वे अपनी वेशभूषा, मेकअप, सैंडिल, गहनों आदि पर सब से अधिक ध्यान देती हैं. लेकिन युवतियों का प्रकृतिप्रदत्त गहना हैं बाल, जिन की देखभाल की जिम्मेदारी युवतियों पर ही है. बालों की देखभाल बहुत जरूरी है. सुंदर, स्मूथ, चमकदार और स्वस्थ बाल एक युवती की सुंदरता में चारचांद लगाते हैं. आइए, जानें कैसे करें अपने बालों की देखभाल व उन्हें बनाएं चमकदार.

बालों में नियमित रूप से तेल की मालिश अवश्य करें. तेल से बालों को आवश्यक नमी मिलती है, जिस से बाल दोमुंहे होने से बचते हैं. प्रसिद्ध बाल विशेषज्ञ जावेद हबीब के अनुसार मालिश हमेशा हलके हाथों से, उंगलियों के पोरों से करें. नारियल के तेल से मालिश करने के पश्चात गरम पानी में तौलिए को भिगो कर 2-3 मिनट तक सिर पर लपेट कर रखें ताकि अधिक से अधिक तेल जड़ों में जा सके.

हेयर पैक टिप

एक चम्मच नारियल का तेल, एक चम्मच जैतून का तेल, एक चम्मच शहद और एक चम्मच दही मिला कर बालों में एक घंटे तक लगाए रखें, फिर धो दें. आप अपने बालों को मुलायम और चमकदार पाएंगी.

–       फोर्ब्स द्वारा घोषित विश्व की टौप 10 लाइफस्टाइल वैबसाइट्स में से एक ‘द ब्यूटी बीन’ औनलाइन पत्रिका की एडिटर इन चीफ, अलेक्सिस वोल्फर कहती हैं कि नामी कंपनियों के महंगे सीरम खरीदने से बेहतर है कि आप आसान घरेलू सीरम बनाएं, जिन में न तो रासायनिक पदार्थों का इस्तेमाल होता है और न ही कोई खास खर्च.

बालों का रूखापन हटाने हेतु आधा कप बादाम का तेल, बालों का कमजोर हो कर टूटना कम करने हेतु एक चौथाई कप एवोकाडो का तेल और बालों का लचीलापन बढ़ाने के लिए एक चौथाई जैतून का तेल, तीनों को मिला कर एक बोतल में भर कर रख लें. इसे चाहें तो रातभर लगा कर सुबह शैंपू से बाल धो लें.

–       बालों को चमक प्रदान करने हेतु युवतियां शाइन स्प्रे या सीरम पर टूट पड़ती हैं, किंतु इसे लगाते समय सिर की चमड़ी से कम से कम 2 इंच की दूरी रखें. लगाते समय इसे जड़ों में न लगा कर, बालों के सिरे पर अधिक ध्यान दें जहां पर दोमुंहे होने का खतरा होता है.

–       बालों को लंबा व चमकदार बनाने हेतु शहनाज हुसैन एक पैक बताती हैं, 4 छोटे चम्मच नीबू का रस, 4 छोटे चम्मच कौफी पाउडर, 2 कच्चे अंडे, 2 चम्मच तेल और थोड़ा दही मेहंदी में मिला कर बालों में लगाएं. इस पैक को महीने में 3 बार लगाएं.

–       चमकदार बाल मतलब स्वस्थ बाल. इस के लिए सही खानपान भी बहुत जरूरी है. अपने रोज के खाने में फलसब्जी व पानी की मात्रा उचित रखें. प्रोटीन, लौह व विटामिन बी12 लेने से भी बालों को उचित देखभाल मिलती है.

–       अत्यधिक शैंपू करने से बालों को बहुत नुकसान पहुंचता है, वे रूखेसूखे व बेजान हो जाते हैं. हफ्ते में 2 या 3 बार ही शैंपू करें और जब भी शैंपू खरीदें, तब जांच लें कि उस में सल्फेट न हो जोकि उस की सामग्री में सोडियम लौरेल या सोडियम लौरेथ सल्फेट के नाम से लिखा होगा. सल्फेट से ज्यादा झाग बनता है, लेकिन यही सामग्री बरतन धोने वाले साबुन में भी डाली जाती है.

–       हालांकि सिरके की एक अजब सी महक होती है किंतु यह बालों का पीएच स्तर बनाए रखने में बहुत कारगर होता है.

आधा सिरका और आधा पानी मिला कर शैंपू के पश्चात बालों पर डालें, कुछ देर रुकें, फिर सादे पानी से धो डालें. हंगरी में जन्मे और अब विश्वप्रसिद्ध सौंदर्य विशेषज्ञ पीटर थौमस रौय का मानना है कि ऐसा करने से बालों को किसी कृत्रिम कंडीशनर की आवश्यकता नहीं पड़ती और सिरके की गंध भी कुछ देर में उड़ जाती है.