सरिता विशेष

दीवाली हो और अपनों से उपहारों का लेनदेन न हो, ऐसा भला कैसे हो सकता है. इस बार अपनों को दीजिए अपने हाथों से बने उपहार और जीत लीजिए उन का मन ताकि पाएं त्योहार की असली खुशी.

दीवाली गिफ्ट्स की आसमान छूती कीमतों ने आम आदमी को जेब टटोलने पर मजबूर कर दिया है. कुछ लोग लिस्ट से अपने मित्रों और रिश्तेदारों की छंटनी कर रहे हैं तो कुछ लोगों ने मन मसोस कर इस बार गिफ्ट न देने का निर्णय कर लिया है. लेकिन ऐसा किसी किताब में तो नहीं लिखा कि तोहफे खरीद कर ही दिए जाएं. आप इस दीवाली अपने प्रियजनों को हैंडमेड तोहफे दे कर भी खुशियां बांट सकते हैं.

होममेड मिठाई

दीवाली का पर्व हो और मिठाइयों का जिक्र्र  न हो, ऐसा नहीं हो सकता. इस दीवाली आप घर पर ही मिठाई बना कर अपनों को भेंट करें. घर में बनी मिठाइयां हाईजिनिक होने के साथसाथ स्वास्थ्यवर्धक भी होती हैं. इस तरह आप अपने रिश्तेदारों और मित्रों को दीवाली पर स्वस्थ रहने का तोहफा दे सकते हैं. मिठाइयों में गुझिया, नारियल की बर्फी, बेसन के लड्डू, मैसूर पाक, घीए की बर्फी के अलावा घर में और बहुत कुछ भी आसानी से बनाया जा सकता है.

डैकोरेटिव ड्राइफ्रूट्स पैक

दीवाली में एकदूसरे को ड्राइफ्रूट्स पैक देने का भी बहुत चलन है. मार्केट में मिलने वाले डिजाइनर ड्राइफ्रूट्स पैक्स बहुत महंगे होते हैं. आप अपने मित्रों को ड्राइफ्रूट्स ही देना चाहते हैं तो बाजार से ड्राइफ्रूट्स ला कर घर में ही उसे आकर्षक टोकरियों और ट्रे में पैक कर गिफ्ट करें.

डिजाइनर मोमबत्तियां व दीए

प्रकाश के इस त्योहार को अगर आप अपने प्यार से जगमगाना चाहते हैं तो इस बार अपने मित्रों को कैंडल्स और दीए उपहारस्वरूप दें. बाजार से थोक में दीए और कैंडल्स ला कर उन्हें डैकोरेटिव सामान से सजा लें और पैकेट में 6 से10 पीस रख कर भेंट करें. इस से आप की भावनाओं के साथ ही आप की कलात्मकता का भी आप के मित्रों को अंदाजा हो जाएगा. आप को कैंडल मेकिंग आती है तो आप खुद से बनाए कैंडल्स भी अपने मित्रों को भेंट कर सकते हैं.

बंदनवार

दीवाली पर घर के दरवाजे पर बंदनवार लगाने की पुरानी परंपरा है. पहले जहां आम के पत्तों के बंदनवार घरों में लगाए जाते थे अब वहीं मार्केट डिजाइनर बंदनवारों से पटा रहता है. कुछ लोग बंदनवार को तोहफे के रूप में अपने प्रियजनों को भेंट करते हैं. इस बंदनवार का रिश्ता तब और अटूट हो जाता है जब आप का स्नेह और अपनापन इस में मिल जाता है और ऐसा तब हो सकता है जब आप रेडीमेड की जगह हैंडमेड बंदनवार भेंट करें. इस के लिए बाजार से डैकोरेटिव सामग्री ला कर बंदनवार को तैयार करें.

क्रोशिया टेबल ऐंड चेयर पैड्स

कई महिलाएं क्रोशिया वर्क में ऐक्सपर्ट होती हैं. अगर आप भी हैं तो इसे भी तोहफे के विकल्प में चुन सकती हैं. दीवाली में हर कोई नए कपड़े पहनने के साथ ही नई बैडशीट बिछाता है या फिर नए टेबल और चेयर पैड्स से घर सजाता है. इसलिए आप अपने मित्रों या रिश्तेदारों को क्रोशिया वर्क किए हुए टेबल और चेयर पैड्स भी तोहफे में  दे सकती हैं.

हैंडमेड चौकलेट्स

चौकलेट्स दीवाली के मौके पर मिठास घोलने का काम करती हैं. मार्केट की चौकलेट की जगह अगर आप खुद से चौकलेट बना कर अपने प्रियजनों को भेंट करें तो इस की मिठास और भी ज्यादा बढ़ जाती है. इस के लिए ज्यादा कुछ नहीं, बस, इंटरनैट या फिर कुकरी बुक्स जिस में इस की विधि हो से चौकलेट बनाने की विधि जान लीजिए और बाजार से सामग्री ला कर घर पर ही चौकलेट तैयार कर लीजिए. चौकलेट्स को आप डैकोरेटिव डब्बों में सजा कर अपने प्रियजनों को गिफ्ट कर सकते हैं.

इस तरह घर पर उपहार तैयार कर सगेसंबंधियों को गिफ्ट भेंट करने में न सिर्फ खर्च कम आएगा बल्कि गिफ्ट स्वीकार करने वालों को भी ज्यादा खुशी और अपनत्व का एहसास होगा. वे आप की काबिलीयत के प्रशंसक भी बन जाएंगे. आप को संतुष्टि भी खूब मिलेगी व आप का आत्मविश्वास भी बढ़ेगा.