कई बार ऐसा होता है कि आप पार्टी में लेटैस्ट फैशन की ड्रैस पहन कर जाती हैं. मैचिंग ज्वैलरी व ऐक्सैसरीज भी कैरी करती हैं, लेकिन फिर भी लोग आप की तारीफ करने के बजाय आप की फ्रैंड की तारीफ करते हैं जिस की वजह से आप का मूड खराब हो जाता है और आप ऐंजौय नहीं कर पातीं.

लेकिन क्या आप ने सोचा है कि ऐसा क्यों होता है. लोग क्यों आप की फ्रैंड की तारीफ करते हैं? दरअसल, अलग व खास दिखने के लिए सिर्फ ड्रैस ही काफी नहीं होती बल्कि आप का मेकअप व हेयरस्टाइल भी जरूरी है. इन का परफैक्ट कौंबिनेशन ही लोगों का ध्यान आकर्षित करता है और सब तारीफ करते नहीं थकते.

अगर आप पार्टी में सैल्फी क्वीन के साथसाथ ब्यूटी क्वीन भी बनना चाहती हैं तो मेकअप ऐक्सपर्ट कपिल बंसल द्वारा बताए गए निम्न मेकअप टिप्स फौलो करें :

फेस मेकअप

मेकअप लगाने से पहले चेहरा वैट टिशू से क्लीन करें. इस के बाद चेहरे पर कंसीलर लगाएं, कंसीलर आप ब्रश और हाथ से भी लगा सकती हैं. यदि चेहरे पर डार्क सर्कल व दागधब्बे हैं तो कंसीलर हाथ से ही लगाएं. इस से ये सही से कवर हो जाते हैं.

कंसीलर के बाद चेहरे पर बेस लगाएं. बेस लगाते समय कभी भी चेहरे की मसाज न करें. इस से चेहरे पर पैचेज आते हैं, इसलिए मसाज के बजाय टैब कर के मिक्स करें. अब चेहरे पर मेकअप स्टूडियो का लूज पाउडर लगाएं. इस से 15-20 मिनट में चेहरे पर ग्लो आ जाता है. पर एक बात का ध्यान रखें, लूज पाउडर सिर्फ गरमियों में लगाएं, सर्दियों में लगाने पर पैचेज आते हैं.

स्मोकी आई मेकअप

पार्टी लुक हो या कैजुअल लुक, स्मोकी आई मेकअप कभी भी किया जा सकता है. स्मोकी आई के लिए सब से पहले आंखों पर गोल्डन आई बेस लगाएं. फिर ब्राउन व रैड शैडो लगाएं. इस के बाद ब्लैक लाइनर लगाएं, लाइनर पतला नहीं बल्कि मोटा लगाएं तभी आंखों पर स्मोकी इफैक्ट आएगा. ब्लैक लाइनर के बाद ब्लैक शैडो लगा कर स्मज करें. वैसे तो स्मोकी आई मेकअप ज्यादातर ब्लैक और ग्रे टोन में ही किया जाता है, लेकिन फिर भी अगर किसी और कलर से स्मोकी लुक देना चाहती हैं तो दे सकती हैं.

आप ब्लैक के साथ अन्य डार्क कलर्स का इस्तेमाल कर सकती हैं, लेकिन एक बात का ध्यान रहे, डार्क कलर में उसी कलर का चुनाव करें जो कलर आप की ड्रैस में हो वरना मेकअप काफी अटपटा लगेगा. इस के बाद आईब्रो डिफाइन करें. आईब्रो डिफाइन करने के लिए कभी भी ब्लैक शैडो का इस्तेमाल न करें. इस से आईब्रो ज्यादा हाइलाइट हो जाती हैं और नैचुरल नहीं दिखतीं. इसलिए ब्लैक की जगह डार्कब्राउन शेड का इस्तेमाल करें. आईब्रो डिफाइन करने के बाद आंखों पर काजल लगाएं.

काजल लगाते समय अगर आंखों में पानी आ जाए तो कपड़े से पोंछने के बजाय किनारों पर इयर बड लगाएं, यह पानी सोख लेता है और काजल फैलने नहीं देता. काजल थोड़ा सा बाहर निकाल कर लगाएं. काजल लगाने के बाद आंखों के नीचे ब्राउन आईशैडो लगाएं.

अब स्मोकी लुक को फाइनल टच देने के लिए पलकों पर मसकारा लगाना न भूलें.

फेस कंटूरिंग

कंटूरिंग का साधारण मतलब है मेकअप से चेहरे के फीचर्स को उभारना, जिस से फीचर्स शार्प नजर आएं. कंटूरिंग के लिए हमेशा अपनी स्किन टोन से 2 शेड डार्क इस्तेमाल करें. नाक की कंटूरिंग के लिए पहले दोनों तरफ डार्क शेड लगाएं और बीच में लाइट शेड लगा कर मर्ज करें. नाक के अलावा जौ लाइन व चिन की भी कंटूरिंग करें. इस से आप के फेस की शेप परफैक्ट लगेगी.

चिक्स मेकअप

चिक्स ब्लशर से उभारें. इस के लिए पीच, पिंक व बेज शेड का ब्लशर लगाएं. ध्यान रहे इसे नीचे तक न फैलाएं. ऐसा करने से चेहरा अजीब लगता है और पैचेज नजर आते हैं. ब्लशर आप जितना सौफ्ट तरीके से लगाएंगी वह उतना ही नैचुरल दिखेगा.

सरिता विशेष

लिप मेकअप

अंत में लिपस्टिक लगाएं. लिपस्टिक लगाते समय अकसर हम सब एक गलती करते हैं आप भी वही गलती न करें. हम सोचते हैं कि डार्क लिपस्टिक में हम ज्यादा खूबसूरत लगेंगे पर अगर आप ने आंखों पर डार्क कलर का शैडो लगाया है तो लिपस्टिक न्यूड शेड की लगाएं.

पार्टी के लिए डिफरैंट हेयरस्टाइल

–       सब से पहले इयर टू इयर पार्टिशन करें. फिर हर सैक्शन में अच्छी तरह से कंघी करें. इस के बाद पीछे के सैक्शन को भी 2 भागों में बांटें. अब छोटेछोटे सैक्शन ले कर टौंग मशीन से कर्ल कर के क्लिप लगाएं. जब बालों में कर्ल बन जाए तब क्लिप निकाल कर सारे कर्ल को फैला लें. अब आगे से हाफ बालों को ले कर क्लिप लगा लें और नीचे के बालों में रबड़ बैंड लगा कर पोनी टेल बनाएं. इस के बाद पोनी के अंदर बन लगा कर पिन से अच्छी तरह से सैट करें. फिर फ्रंट के बालों में इयर टू इयर पार्टिशन करें और सैंटर के बालों को फोल्ड कर के पिन लगाएं.

इस के बाद पोनी के ऊपर के बालों को ट्विस्ट कर के पोनी के पास पिनअप करें. आगे के बालों के साथ भी ऐसा ही करें. अब आगे के बालों को थोड़ा मैसी लुक देने के लिए हेयर स्प्रे करें और हेयर ऐक्सैसरीज से सजाएं.

–       हेयरस्टाइल बनाने से पहले बालों में अच्छी तरह कंघी कर लें ताकि बाल उलझें नहीं. अब इयर टू इयर पार्टिशन करें. फिर पीछे के सैक्शन से थोड़े से बाल निकाल लें और क्राउन एरिया पर ट्विस्ट कर के पिन लगा लें. अब नीचे के बालों को बैक कौमिंग कर के पफ बनाएं और पिन से सैट करें, अब आगे के बालों में छोटेछोटे सैक्शन ले कर ट्विस्ट ऐंड टर्न करें. फिर हलकाहलका खींचें और पीछे की तरफ पिन लगाएं. ऐसा करने के बाद पीछे के बालों से छोटेछोटे सैक्शन ले कर टौंग मशीन से कर्ल करें. फिर राउंड डोनट इन कर्ल के अंदर डाल कर अच्छी तरह से पिन से सैट करें ताकि डोनट फिक्स हो जाए. अब इस में से छोटेछोटे सैक्शन ले कर हलकाहलका घुमाएं और पफ के पास ला कर पिन लगाएं.

–       सब से पहले इयर टू इयर पार्टिशन करें फिर छोटेछोटे सैक्शन ले कर बैक कौमिंग करें. जब सारे बालों में बैक कौमिंग हो जाए तब हेयर स्प्रे करें और हलके हाथों से कंघी कर लें.

अब 2 पिन ले कर रबड़ के बीच में लगाएं. इस के बाद सारे बालों को ले कर पोनीटेल बनाएं और पिन लगे हुए रबड़ से टक करें. अब 4 जूड़ा नैट लें. फिर एक पिन में इन चारों नैट को लगा लें और पोनी के बीच में फिक्स करें. ध्यान रहे पिन को इस तरह से लगाएं कि पिन पोनी के बीच में लगे. इस के बाद चोटी को 4 पार्ट में डिवाइड करें. अब हर पार्ट से छोटेछोटे सैक्शन ले कर बैक कौमिंग करें. फिर ऊपर से हलकाहलका स्मूद कर लें और पिन में लगे एक नैट से बालों को कवर करें. अब बाकी के सैक्शन में भी ऐसा ही करें. जूड़ा नैट को नीचे से पिन से टक कर लें ताकि वह हिले नहीं. अंत में ऐक्सैसरीज से सजाएं.

–       छोटे बालों में हेयरस्टाइल बनाने के लिए इयर टू इयर पार्टिशन करें. फिर पीछे के बालों को ले कर पोनी बना लें. अब फ्रंट से बालों को ले कर बैक कौमिंग करें और ऊपर से फ्लैट कर के पोनी के पास पिन लगाएं. अब क्राउन एरिया से बालों को ले कर बैक कौमिंग करें, स्टफिंग लगा कर रोल कर के पिन से सैट करें. इस के बाद पोनी में डोनट लगा कर बालों से डोनट को कवर करें.              

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं