शादीब्याह की तैयारी में दुलहन की ड्रैस भी अहम स्थान रखती है. लेटैस्ट फैशन, बढि़या डिजाइन, बजट, कलर सभी चीजों को ध्यान रख कर अपने लिए ब्राइडल वियर चुनती हैं. हर साल की तरह इस साल भी दुलहनों के लिए ब्राइडल वियर में नया क्या है, इस बारे में बता रही हैं फैशन डिजाइनर अनुभूति जैन.

लहंगाचोली: यह स्टाइल विंटर्स के लिए बिलकुल नया और इन है. दुलहन के लिए यह बहुत कंफर्टेबल भी है. यह आउटफिट स्पैशली उन दुलहनों के लिए है,

जो ठंड के मौसम में गरम रहना चाहती हैं. इस में ब्लाउज के साथ यह लौंग या शौर्ट जैकेट होती है. इस जैकेट के किनारों पर लहंगे जैसी ही बहुत सुंदर ऐंब्रौयडरी हकी होती है, जो इसे और भी रौयल बनाती है.

लहंगा विद टेल: इस लहंगे में लहंगे का घेर पीछे से बहुत ज्यादा होता है. वह पीछे से जमीन को टच करता होता है. इसे पीछे से किसी को पकड़ कर चलना पड़ता है और यही चीज दुलहन की चाल में नजाकत और एक अदा लाती है.

जैकेट लहंगा: यह बहुत कुछ शरारे जैसा होता है और इस में लहंगे के ऊपर एक हैवी जैकेट होती है जोकि पूरे लहंगे को हैवी लुक देती है. यह जैकेट लहंगे के कलर की या फिर कंट्रास्ट भी हो सकती है.

नैट का लहंगा: यदि आप के पसंदीदा रंगों में से पिंक एक है, तो आप के लिए नैट का लहंगा जिस पर महीन हस्त कारीगरी से डिजाइन बनाए  गए हों बेहद खूबसूरत लगेगा. इस के साथ फुल बाजू की कोटी अच्छी लगेगी. इस पर गोल्डन तार से काम किया जाता है, जो लहंगे को सोने जैसी चमक देता है.

लहंगा विद मिरर ऐंड क्रिस्टल: इस पूरे लहंगे पर मिरर और क्रिस्टल का काम होता है, जिस से इस की चमक कई गुना बढ़ जाती है. इस दिन दुलहन सब से अलग दिखना चाहती है. अत: इस काम का लहंगा भी लिया जा सकता है.

लौंग स्लीव्स लहंगा: विंटर की दुलहन के लिए यह अच्छा औप्शन है. इस में नैट या फिर सिल्क की स्लीव्स हो सकती हैं. डैस्टिनेशन वैडिंग के लिए भी यह परफैक्ट है. इस लहंगे में ऐंब्रौयडरी नीचे की तरफ होती है वही काम स्लीव्स पर भी होता है.

वैल्वेट का लहंगा: वैल्वेट का लहंगा एक बार फिर इन है. इस पर पैच वर्क होता है, जो कि अधिकतर गोल्डन कलर में किया जाता है. मैरून रंग के लहंगे पर गोल्डन कलर का पैच वर्क खूब फबता है.

रिसैप्शन के लिए: अगर आप को अपनी शादी के बाद रिसैप्शन में ग्लैमर और लीक से हट कर कुछ चाहिए तो आप गोलडन कलर की साड़ी पहनें. इस कलर की साड़ी के साथ सुविधा यह होती है कि इस में आप ज्वैलरी के साथ ऐक्सपैरीमैंट कर सकती हैं. इस के अलावा रौयल और कंटैंपररी लुक के लिए रा सिल्क, जरदोजी में नीले रंग की साड़ी इस मौके पर अच्छी रहेगी. अपने लुक को और भी बोल्ड और ब्राइट बनाने के लिए इस में पीला या लाल रंग भी जोड़ें या फिर अलग से चुन्नी. इन कलर की साड़ी के साथ मिक्स ऐंड मैच कर सकती हैं. गोटापट्टी वर्क की प्योर शिफौन साड़ी वैसे तो हलकी होती है, लेकिन अपने हैवी गोटापट्टी के काम की वजह से इस फंक्शन के लिए खूब हैवी लगेगी. इस के अलावा बनारसी सिल्क साड़ी भी दुलहन पर खूब फबती है, क्योंकि इस का लुक सब से हट कर होता है.

दुलहन नए रंग भी ट्राई करें. जब बात शादी की आती है तो दुलहन अकसर एक ही रंग पहनती है और वह है रैड. लेकिन बदलते समय के साथ दुलहन के लहंगे का कलर भी बदलने लगा है. अब दुलहनें ऐक्सपैरीमैंट करने से घबराती नहीं हैं वे अलगअलग रंगों के साथ प्रयोग कर रही हैं. वे पेस्टल से ले कर न्योन तक हर रंग के लहंगे ट्राई कर रही हैं. लेकिन आप फिर पारंपरिक रैड मैरून रंग से किसी भी तरह का समझौता नहीं करना चाहतीं और वही पहनना चाहती हैं, तो उस में दुपट्टा या चोली अलग रंग की ले कर एक नया कलर कौंबिनेशन फ्यूजन के जरीए बना सकती है. बबलगम पिंक, स्काई ब्लू, लाइट ग्रीन, लीफ ग्रीन, औरेंज, रैड, पंपकिन औरेंज, गोल्डन आदि कलर ट्राई कर सकती हैं.