त्वचा की खूबसूरती अंदर से आती है और इस के लिए चाहिए सही खानपान और नियमित वर्कआउट. आज की महिलाएं इस पर खास ध्यान देने लगी है, क्योंकि उन्हें पता है कि हर उम्र में स्किन की सही देखभाल जरूरी है. जिस से आप के चेहरे पर किसी प्रकार के दाग, झाइयां और झुर्रियां न आएं. ग्लैमर वर्ल्ड में सुंदर चेहरे की तो और अधिक जरुरत होती है, क्योंकि हर दिन धूप में शूटिंग, मेकअप का प्रयोग और अनियमित खानपान से त्वचा बेजान होने लगती है. ऐसे में क्या करती है ये सिने तारिकाएं आइए जानते हैं:

आलिया भट्ट

गर्मी के मौसम में त्वचा में नमी की कमी हो जाती है. ऐसे में पर्याप्त पानी पीना जरूरी होता है. आलिया गर्मी में डिटौक्स वाटर का अधिक प्रयोग करती हैं. जो खासकर नीबू पानी होता है. वे कहती हैं कि इस से शरीर का वजन कंट्रोल में रहता है. डिटौक्स वाटर से पाचन शक्ति बढ़ती है और शरीर में ऊर्जा बनी रहती है. इस के अलावा मैं कभी डाइट फौलो नहीं करती. 2 घंटे के अंतराल पर खाना खाती हूं. शुगर, फैट और कार्बोहाइड्रेट कम लेती हूं. गर्मियों में पाए जाने वाले फ्रैश फ्रूट्स और सब्जियां अधिक खाती हूं. दिन में 8 से 10 गिलास पानी पीती हूं. वर्क आउट मैं सप्ताह में 4 से 5 दिन करती हूं, जिस में मैडिटेशन खास होता है ताकि लंबी शूटिंग के बाद दिमाग शांत रहे.

आलिया अपनी त्वचा के लिए हमेशा अच्छे ब्रांड के उत्पाद का प्रयोग करती है. गर्मियों में त्वचा नमी युक्त रखने के लिए मौइश्चराजर का प्रयोग दिन में 2 बार करती हैं. अधिक मेकअप वह पसंद नहीं करतीं. काजल, लिप बाम और परफ्यूम वे अपने पर्स में हमेशा रखती हैं. इस के अलावा गर्मियों में त्वचा को नियमित स्क्रब करना नहीं भूलतीं. रैगुलर स्क्रब और स्पा से अपने तनाव को कम करती हैं.

दीपिका पादुकोण

अभिनेत्री दीपिका की स्किन जन्म से ही काफी अच्छी है, लेकिन पूरा दिन मेकअप लगाने से पहले वे चेहरे पर सनस्क्रीन लगाना नहीं भूलतीं. वे अधिकतर मौइश्चराइजर एसपीएफ वाले प्रयोग करती हैं ताकि त्वचा में नमी की कमी न हो. इस के अलावा वे सन ग्लासेज हमेशा पहनती हैं, जिस से सूर्य की किरणें उन की आंखों के आसपास के टिश्यू को क्षति न पहुंचाएं. रात को सोने से पहले वे अपने मेकअप को फेसवाश से निकाल कर क्रीम या मौइश्चराइजर लगाती हैं. जिस से सुबह उठकर ताजगी महसूस हो. वे कहती हैं कि कई बार घंटो धूप में शूटिंग करनी पड़ती है, जिस के लिए मुझे पहले से ही तैयारी करनी पड़ती है. गर्मी में पानी और लिक्विड डाइट अधिक लेती हूं. यह जरूरी नहीं कि आप कितना खाते हैं, गर्मी में जरूरी है कि आप खाते क्या हैं? हैल्दी और बैलेंस डाइट हमेशा आप की त्वचा को हैल्दी रखती है. बाडी वाश के लिए वे लिक्विड साबुन का प्रयोग करती हैं.

दीपिका बैडमिंटन प्लेयर भी रही हैं, इसलिए डेली एक्सरसाइज का महत्त्व जानती है. उन का कहना है कि सही व्यायाम से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और त्वचा में चमक बनी रहती है. मैं रेगुलर जिम न भी जा पाऊं तो साइक्लिंग या वाक कर लेती हूं.

अदा शर्मा

फिल्म ‘कमांडो 2’ में अभिनय करने वाली अभिनेत्री अदा शर्मा गर्मियों में अपनी त्वचा की खूब देखभाल करती हैं. वे कहती हैं कि मुझे गर्मियों में पसीना बहुत आता है इसलिए मैं पानी अधिक पीती हूं. इस मौसम में त्वचा

और बालों की भी देखभाल मुझे अधिक करनी पड़ती है. अपनी स्कैल्प और चेहरा हमेशा साफ रखती हूं. इस के लिए मैं पपीता और आमंड के नैचुरल फेस पैक का अधिक प्रयोग करती हूं. व्हिट ग्रास जूस मैं त्वचा को टैन होने से बचाने के लिए लगाती हूं और स्किन के अधिक टैन होने पर उसे हटाने के लिए एलो वेरा जैल लगा लेती हूं.

मैं पूरे साल ऐंटीबायोटिक साबुन अपनी त्वचा के लिए प्रयोग करती हूं ताकि किसी प्रकार के रैसेज न हों. अधिकतर मैं गर्मी के मौसम में त्वचा को नमी प्रदान करने के लिए लाइट मौइश्चराइजर का प्रयोग करती हूं, लेकिन अगर अधिक गर्मी हो, तो मैं एलो वेरा जैल लगाती हूं. इस मौसम में अधिक मौइश्चराइजर लगाने से त्वचा चिपचिपी हो जाती है, जिस से मुहांसे का डर रहता है. मैं प्योर वैजीटेरियन हूं और मौसमी फल और सब्जियां खाती हूं. गर्मी में अधिकतर तरल पदार्थ सेवन करती हूं. इस में मैं गाजर का जूस अधिक पसंद करती हूं.

कैटरीना कैफ

हालांकि कैटरीना कैफ की स्किन बहुत सौफ्ट है और हार्श गर्मी का मौसम उन्हें परेशान करता है, पर वे गर्मी के मौसम को बहुत ऐंजौय करती हैं. अगर शूटिंग न हो तो इस मौसम में वह सूती कपड़े पहनना पसंद करती है, ताकि त्वचा को आराम मिले. इस मौसम में वे अधिक मेकअप नहीं लगातीं. वे कहती हैं कि लाइट मौइश्चराइजर मैं इस मौसम में अधिक लगाती हूं. सनस्क्रीन लगा कर ही बाहर निकलती हूं. खाना मैं बहुत साधारण लेती हूं. जिस में औयल और मिर्च की मात्रा कम हो, जो अधिकतर उबली हुई सब्जियां ही होती हैं. लेकिन मौसमी फलों के जूस और फ्रैश फल लेती हूं. मुझे आम बहुत पसंद है.

कैटरीना गर्मी में त्वचा को साफ रखना बहुत जरूरी समझती हैं, इसलिए दिन में 2 बार फेस वाश से चेहरा धो कर लाइट मौइश्चराइजर लगाती हैं. रात में शूटिंग से आ कर क्लींजिंग, टोनिंग और मौइश्चराइजिंग अवश्य करती हैं. खूबसूरती को हमेशा कायम रखने के लिए वे मिनरल मड मास्क को अधिक उपयोगी समझती है, क्योंकि इस से त्वचा की गंदगी जल्दी निकल आती है. कैटरीना एक ऐसी ऐक्ट्रैस हैं जो बिना मेकअप के भी सुंदर दिखती हैं. वे गर्मियों में अपने पर्स में हमेशा लिप बाम और मौइश्चराइजिंग सनब्लाक रखती हैं. उन का कहना है कि खूबसूरती अंदर से आती है, जिस में खुश रहना बहुत जरुरी है. नियमित वर्कआउट करने में मुश्किल आने पर मैं मैडिटेशन करती हूं, लेकिन अगर समय मिले तो स्विमिंग, वेट ट्रेनिंग और डांस करती हूं. मेरे हिसाब से सोने से पहले शरीर को हल्का महसूस करना चाहिए, इसलिए खाना मैं सोने से 2 घंटा पहले खाती हूं. साबुन मैं अधिकतर मैडिकेटेड ही प्रयोग करती हूं.

श्रद्धा कपूर

श्रद्धा कपूर इन दिनों शूटिंग को ले कर बहुत व्यस्त हैं, ऐसे में उन्हें अपनी त्वचा का खास ध्यान रखना पड़ता है. वे हंसती हुई कहती हैं कि वैसे तो मेरी चमकती त्वचा का राज मेरे मातापिता हैं, जिन से मुझे ये वरदान में मिली है, लेकिन इस की देखभाल मेरे लिए वाकई चुनौती है. मुझे खोई हुई ग्लो को लाने के लिए स्ट्राबेरी और पीच का सेवन नियमित करना पड़ता है. अधिक समय तक हार्श मौसम में शूटिंग करने से मैं ने पाया कि मेरी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है. इसलिए सही खानपान इस मौसम में जरूरी है, जिस में अधिक तरल पदार्थ, फ्रूट्स और पानी पीती हूं. मैं कुछ लगाने से अधिक अपनी डाइट पर ध्यान देती हूं. मुंबई में गर्मी अधिकतर चिपचिपी होती है, ऐसे में नियमित क्लींजर से चेहरे को साफ रखती हूं और लाइट मौइश्चराइजर से खोई हुई नमी को वापस लाती हूं. गर्मियों में मैं अपने स्कैल्प को नारियल तेल से मसाज करवा कर शैम्पू करती हूं. इस के अलावा सनस्क्रीन लगाना नहीं भूलती.

गर्मियों में श्रद्धा अपनी ब्यूटी किट में लिपबाम, हीट प्रोटैक्शन स्प्रे, मेकअप रिमूवर और काटन स्वाइप्स रखती हैं. मेकअप वे अधिक नहीं पसंद करतीं. इसलिए सिंपल रहती हैं. नहाने के लिए वे शावर जेल का प्रयोग करती हैं. वर्कआउट का समय मिले तो जौगिंग करने और जिम में जाती है.

करीना कपूर

गौर्जियस करीना कपूर की त्वचा रुखी होने की वजह से वे गर्मी में हमेशा अच्छे ब्रांड के मौइश्चराइजर का प्रयोग करती हैं. वे प्राकृतिक ब्यूटी प्रोडक्ट का अधिक इस्तेमाल करती हैं. घरेलू नुस्खे उन्हें अपनाना अधिक पसंद है, जिस में खास कर शहद से त्वचा की मालिश कर थोड़ी देर बाद धो देती हैं. इस से त्वचा काफी मुलायम हो जाती है. होम मेड फेस मास्क लगाती हैं. वे गर्मियों में फेसवाश कर हलके गरम पानी से चेहरे को धोती हैं. वे कहती हैं खूबसूरती अंदर से आती है, जिस के लिए मुझे खुश रहना जरुरी है. मैं कोई तनाव नहीं लेती. शूटिंग खत्म होने के बाद रात को मैं अपना मेकअप उतार कर मौइश्चराइजर लगा लेती हूं.

त्वचा की देखभाल के लिए करीना गर्मियों में सही डाइट लेती हैं. वर्कआउट नियमित करती हैं, जिस में जौगिंग, स्विमिंग और जिम शामिल होता है. बौडी क्लीनिंग के लिए शावर जैल का प्रयोग करती है.