सरिता विशेष

ऐसी कौन सी युवती होगी जो रूपमती नहीं दिखना चाहेगी. इसी प्रयत्न में युवतियां मेकअप करती हैं, लेकिन क्या आप ने कभी सोचा है कि कुछ युवतियां इतनी आकर्षक क्यों लगती हैं जबकि कुछ को देख कर लगता है मानो काजलपाउडर की दुकान चली आ रही हो. मनमोहक मेकअप के कुछ राज आप भी जानिए :

1. पंखड़ी से होंठ : होंठों पर शुगर स्क्रब (एक चम्मच चीनी, शहद और जैतून का तेल) रगड़ने से उन में खून का संचार बढ़ता है और होंठ मुलायम व गुलाबी हो उठते हैं. फिर आप लिपस्टिक लगाएंगी तो लगेगा मानो मक्खन लगा रही हों. इस से लिपस्टिक अधिक देर तक टिकेगी.

2. उजला, चमकता रूप : चेहरे के जिन भागों पर रोशनी पड़ती है, उन को हाईलाइट करें, जिस से आप का रूप दमक उठेगा. इसे हैलो हाईलाइट तकनीक कहा जाता है. गालों के ऊपर, भवों के सहारे और नाक के सिरे पर हाईलाइटर पाउडर लगा कर उंगलियों को गोलाकार तरीके से घुमाते हुए फैलाएं.

3. सजग नयन : आंखों को बड़ी, जानदार व चमकदार दिखाने के लिए बाजार में उपलब्ध सफेद काजल आंखों की निचली पलकों तथा कोरों पर लगाएं. ऊपरी पलकों पर गहरे रंग का काला काजल या फिर आप की पोशाक से मेल खाता रंग जैसे हरा, नीला, सुनहरा काजल या आईलाइनर लगाएं और अंत में पलकों पर मसकारा लगाएं.

4. फोकस : आप को अपने कजरारे नयनों की ओर ध्यान आकर्षित करना है या रसीले होंठों की ओर, इस बात का निर्णय कर लें. किंतु मेकअप ऐसा हो कि इन दोनों में से किसी एक को अधिक बोल्ड बनाएं. इस के लिए आप को अपनी पोशाक का भी ध्यान रखना होगा. उदाहरणस्वरूप, यदि आप ने साधारण जींस व टौप पहना है तो होंठों को गहरा बरगेंडी रंग दें या अगर आप ने अपनी पसंदीदा काली ड्रैस पहनी है तो आंखों को काजल मसकारे से उभार लें.

5. चमकदार पोशाक तो मैट मेकअप : यदि आप की ड्रैस अधिक चमकदमक वाली है तो ऐसे में मेकअप को मैट फिनिश रखें. कपड़ों और मेकअप दोनों को ही चमचमाचम रखने से आप डिस्को बौल दिख सकती हैं. इसलिए चमकदार पोशाक के साथ मैट आईलाइनर और मैट लिपस्टिक का प्रयोग करें. इस से आप सजीली व फैशनपरस्त दिखेंगी.

6. सिंडरेला इफैक्ट का इलाज : जब पार्टी देर तक चलती हो तो मेकअप का खास खयाल रखें. आप जानती ही होंगी कि मेकअप कितना भी बढि़या हो कुछ घंटे बाद स्वयं ही गायब हो जाता है. इसी को सिंडरेला इफैक्ट कहते हैं. इस का हल भी है. गीले मेकअप के ऊपर सूखे मेकअप की तह चढ़ा लें. जैसे, आईलाइनर के ऊपर आई शैडो की लेयर, फाउंडेशन के ऊपर सूखा कौंपैक्ट तथा हाईलाइटर के ऊपर चमकदार पाउडर फिरा लें.

7. गाढ़े फाउंडेशन का खूबसूरत हल : अकसर फाउंडेशन गाढ़े होते हैं. उन के इस्तेमाल से आप का चेहरा पैन केक सा दिखने का डर रहता है. अपने फाउंडेशन को लगाने से पूर्व आप अपनी हथेलियों को सौंदर्य तेल (जैतून, लैवेंडर, लैमन आदि) की 2 बूदों से हलका गीला कर लें. सौंदर्य तेल मिलने से फाउंडेशन का गाढ़ापन कम हो जाएगा और तेल की चिकनाई से आप की त्वचा भी चमक उठेगी.

8. ब्रश भी उतने ही जरूरी : मेकअप करने के लिए सही प्रकार के ब्रश पर ध्यान देना भी उतना ही आवश्यक है जितना सही मेकअप प्रोडक्ट्स पर. ब्रश चुनने के लिए आप को थोड़ी समझदारी चाहिए, केवल महंगे ब्रश खरीदने से काम नहीं चलेगा बल्कि आप को यह जान कर खुशी होगी कि सस्ते ब्रश भी उतना ही बेहतर काम कर सकते हैं. फाउंडेशन को चेहरे पर एकसार लगाने के लिए मोटा, बढि़या स्पंज इस्तेमाल करें, चेहरे पर पाउडर लगाने के लिए मोटे ब्रश व हाईलाइटर लगाने के लिए कोणीय ब्रश लें.

तो देखा आप ने, कैसे छोटीछोटी सावधानियां साधारण से रंगरूप को उभार कर रमणीय बना सकती हैं. तो रखिए खयाल, बनिए खूबसूरत.