मैं 18 वर्षीय लड़की हूं. मेरी समस्या यह है कि मेरे मम्मीपापा आपस में हमेशा झगड़ते रहते हैं. इस बार तो उन का झगड़ा इस हद तक बढ़ गया कि मम्मी घर छोड़ कर चली गई हैं. मुझे समझ नहीं आ रहा कि मैं इस स्थिति में क्या करूं कि मम्मीपापा का झगड़ा खत्म हो जाए और मम्मी घर वापस आ जाएं?
मातापिता के आपसी झगड़ों से बच्चों का परेशान होना स्वाभाविक है. आप समझदार हैं, इसलिए सब से पहले मम्मीपापा के झगड़े की वजह जानने की कोशिश करें. पापा से इस बारे में बात कर के मम्मी को समझाबुझा कर घर वापस लाएं और समझौता कराएं.
अगर मम्मी की गलती हो तो उन्हें भी समझाएं कि उन का आपस में झगड़ना आप को परेशान और डिस्टर्ब करता है और इतने सालों से इकट्ठे रहते हुए इस उम्र में घर छोड़ना उन्हें शोभा नहीं देता. आप इस बारे में अपने घर के बड़े बुजुर्ग की मदद भी ले सकती हैं.
मैं एक विवाहित पुरुष हूं. मैं पिछले 10 वर्षों से प्रीमैच्योर इजेक्यूलेशन की समस्या से पीडि़त हूं जिस के कारण मेरे और पत्नी के बीच कोई शारीरिक संबंध नहीं हैं. मैं क्या करूं, सलाह दीजिए?
प्रीमैच्योर इजेक्यूलेशन का अर्थ यह नहीं कि आप सैक्स नहीं कर सकते. सैक्स के दौरान उत्तेजना से वीर्य का स्खलन समय से पूर्व होना प्रीमेच्योर इजेक्यूलेशन कहलाता है, जिस का कारक कई बार किशोरावस्था में गलत संगति में पड़ना भी होता है. आप की समस्या का मैडिकल और नौन मैडिकल दोनों इलाज संभव हो सकते हैं. सैक्स के दौरान रिलैक्स करें और यह सोचें कि आप का पार्टनर आप से प्यार करता है न कि आप के और्गेज्म के समय पर ध्यान देता है.
आप इस समस्या के बारे में पत्नी से खुल कर बात करें और फोरप्ले को ऐंजौय करें. इस के अलावा आप यूरोलौजिस्ट साइकोलौजिस्ट व सैक्सोलौजिस्ट से भी संपर्क करें ताकि आप दोनों के बीच बेहतर संबंधों को नई दिशा मिल सके.
मैं 12वीं पास लड़की हूं. मेरी हाइट 5 फुट 5 इंच है और रंग गोरा है. मैं एअरहोस्टेस बनना चाहती हूं. मेरी समस्या यह है कि कुछ माह पूर्व ही मेरा विवाह हुआ है और मेरे पति अभी अमेरिका में रहते हैं. 7-8 माह बाद मैं भी वहीं चली जाऊंगी. मैं चाहती हूं कि वहां जा कर अपने एअरहोस्टेस बनने के सपने को पूरा करूं. मुझे बताइए कि मैं वहां जा कर कौन सा कोर्स करूं और क्या मुझे वहां नौकरी मिलेगी?
आप युवा हैं, पढ़ीलिखी हैं, आकर्षक हैं तो आप को एअरहोस्टेस बनने में कोई समस्या पेश नहीं आएगी. इस क्षेत्र में आने के लिए आप को केबिन कू्र का डिप्लोमा या एफएए यानी फेडरेशन एविएशन सर्टिफिकेट प्राप्त करना होगा. अगर आप की अंगरेजी भाषा के अलावा अन्य विदेशी भाषाओं में भी अच्छी पकड़ है तो आप के लिए इस कैरियर में भविष्य अधिक उज्ज्वल होगा. केबिन कू्र या एफएए सर्टिफिकेट कोर्स के अंतर्गत आप को यात्रियों के साथ व्यवहार, आतंकवाद, फर्स्टएड, जल, वायु व अग्नि से संबंधित आपातस्थितियों से कैसे निबटा जाए, इन विषयों की जानकारी दी जाती है. इस कोर्स के बाद आप वहां की एअरलाइंस में नौकरी के लिए आवेदन कर सकती हैं.
मैं 25 वर्षीय विवाहित महिला हूं. मेरी 8 वर्षीय बेटी है. मेरे पति नोएडा में नौकरी करते हैं और सप्ताहांत शनिवार व रविवार को ही घर पर आते हैं. मैं दिल्ली में अपने ससुराल वालों के साथ रहती हूं. मेरी शिकायत यह है कि मेरे पति मुझे कहीं घुमानेफिराने नहीं ले जाते. हमेशा बहाना बना कर टाल देते हैं. इन दिनों मेरा वजन भी कुछ ज्यादा ही बढ़ गया है. कहीं उन की मुझ से दूरी बनाने का कारण मेरा मोटापा तो नहीं है? मुझे वजन कम करने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताएं.
सप्ताह में 5 दिन घरपरिवार से दूर रहने के बाद शायद आप के पति अपना बाकी समय पूरे परिवार के साथ बिताना चाहते हैं, इसलिए वे आप के बाहर घूमनेफिरने की बात टाल देते हैं. लेकिन आप स्वयं को आकर्षक दिखाने के लिए अपना वजन कम करें, इस के लिए शारीरिक व्यायाम और संतुलित भोजन शैली अपनाएं. खुराक में तैलीय व मसालेदार भोजन के बजाय ताजे फल व सब्जियों को शामिल करें.
जब आप शारीरिक रूप से फिट होंगी और आकर्षक दिखेंगी तो पति खुदबखुद आप की ओर आकर्षित होंगे और आप के साथ अंतरंग पल बिताएंगे.
मैं 23 वर्षीय महिला हूं. 3 वर्ष पूर्व मेरी शादी हुई थी. पति की तरफ से कुछ शारीरिक समस्या के कारण मैं शारीरिक संबंध ठीक से नहीं रख पाई. कुछ समय बाद मेरी मुलाकात एक लड़के से हुई. मुझे उस से प्यार हो गया और हम दोनों ने छिप कर शादी भी कर ली. हम दोनों के बीच शारीरिक संबंध भी हैं लेकिन समस्या यह है कि मैं गर्भवती होऊंगी तो समाज व मेरे परिवार वाले प्रश्न करेंगे कि ऐसा कैसे संभव हुआ जबकि मेरे पति इस के लिए अक्षम हैं. इस परिस्थिति में मैं क्या करूं? समस्या का समाधान कीजिए.
पहले पति के होते हुए किसी अन्य से शारीरिक संबंध रखना और छिप कर विवाह कर लेना दोनों ही गलत और अमान्य हैं. आप ने परिवारवालों को भी इस बारे में कुछ नहीं बताया. आप के समक्ष 2 विकल्प हैं, या तो आप अपने पति से तलाक ले लें और समाज व परिवार के सामने अपने प्रेमी से विवाह करें. दूसरा, अगर आप अपनी गलती को सुधारना चाहती हैं और पति के साथ ही रहना चाहती हैं तो आजकल उपलब्ध अनेक मैडिकल तकनीकों को अपना सकती हैं. जो भी करें खुल कर परिवार व पति की सलाह से करें. गुपचुप, बिना बताए कुछ भी न करें वरना आप मुसीबत में पड़ सकती हैं.
COMMENT