मैं 25 साल का युवक हूं और एक लड़की से 3 साल से प्यार करता हूं. वह भी मुझे बहुत प्यार करती है. हम दोनों एक ही जाति के हैं और शादी करना चाहते हैं. समस्या यह है कि मैं लड़की के मातापिता से इस बारे में बात करने से डरता हूं क्योंकि सुना है कि वे गुस्से वाले हैं. हालांकि लड़की की मां अच्छी हैं पर डरता हूं कि कहीं वे हमारे प्यार की बात अपने पति से करें और वे नाराज हो कर हमारे रिश्ते की बात से इनकार कर दें. क्या करूं? उचित सलाह दें.

जब आप ने प्यार किया है तो इस बारे में लड़की के मातापिता से खुल कर बात करें और आप अगर अपने पैरों पर खड़े हैं और आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर हैं तो इस बात के लिए भी दिमागी रूप से तैयार रहें कि अगर लड़की के मातापिता रिश्ते से इनकार कर देते हैं तो आप परिवार वालों की इच्छा के खिलाफ भी उस लड़की से शादी कर के उस के साथ अलग रह लेंगे. तभी इस रिश्ते को आगे बढ़ाएं वरना इस रिश्ते के बारे में सोचना बंद कर दें.

 

मैं रेलवे में गार्ड की नौकरी करता हूं. मेरे औफिस में कार्यरत एक लड़की ने पहले स्वयं को बेसहारा बता कर मुझ से दोस्ती की और बाद में शादी का प्रस्ताव रखा. पहले मैं ने इनकार कर दिया लेकिन जब वह अपनी मजबूरियां बता कर रोने लगी तो भावुक हो कर मैं ने हां कर दी. शहर में अकेला होने के कारण वह लड़की मेरे साथ मेरे फ्लैट में रहने लगी. इस दौरान पता चला कि लड़की का किसी अधिक उम्र के विवाहित पुरुष के साथ पिछले 10 वर्षों से नाजायज संबंध है और उस के गलत चालचलन के कारण ही उस के परिवार वालों ने उस से रिश्ता तोड़ा था. अब मैं उस लड़की से हरगिज शादी नहीं करना चाहता और मैं ने वकील से एक एफिडेविट भी बनवा लिया है जिस में उस लड़की ने खुद लिखा है कि उस का किसी और के साथ संबंध है और वह मुझ से शादी करने से इनकार करती है. इस के बावजूद वह लगातार मुझ पर शादी के लिए दबाव डाल रही है. मैं क्या करूं, उचित सलाह दें?

पहली गलती तो आप ने यह की कि भावुकता में आ कर उस को अपने साथ रहने की स्वीकृति दे दी. अब जब आप को उस के अवैध संबंधों का पता चला है तो आप कानूनी दांवपेंच खेल रहे हैं. ऐसे मामलों में एफिडेविट का कोई मतलब नहीं होता. अब अगर आप उस लड़की से शादी कर सकते हैं तो कर लें. जहां तक किसी अन्य पुरुष के साथ संबंधों की बात है तो आप से विवाह के बाद वे संबंध अपनेआप समाप्त हो जाएंगे. आप से शादी का दबाव भी शायद वह इसलिए डाल रही हो कि उस को आप से लगाव हो गया हो, वह आप के साथ अपनी जिंदगी गुजारना चाहती हो.

 

मैं कालेज का छात्र हूं. जब भी मैं पढ़ने बैठता हूं, पढ़ाई में मेरा मन नहीं लगता. सुबह सोचता हूं रात को पढ़ूंगा, रात को सोचता हूं, सुबह होते ही पढ़ूंगा. पढ़ाई बिलकुल नहीं हो पा रही, मेरी परीक्षाएं भी नजदीक आ रही हैं. समझ नहीं आ रहा, क्या करूं?

पढ़ाई में आप का मन न लगने का कारण शायद आप के द्वारा गलत विषय का चुनाव करना है. हो सकता है जो विषय आप ने चुना है वह आप की रुचि का न हो और आप को उस को पढ़ने में मजा न आता हो. इसलिए समय रहते अपनी पसंद का विषय चुनें और मन लगा कर पढ़ाई करें. विषय जब आप की रुचि और पसंद का होगा तो आप का खुदबखुद पढ़ाई में मन लगने लगेगा.

 

मैं 32 वर्षीय युवक हूं. भाई के विवाह को 2 वर्ष हो चुके हैं लेकिन मेरा विवाह अभी तक नहीं हुआ है. विवाह न होने के कारण मैं घर में अकेलापन महसूस करता हूं, एक साथी की जरूरत महसूस होती है और साथी के अभाव में मन पागल सा रहता है, मन पर नियंत्रण नहीं हो पा रहा. घर वालों से इस बारे में बात करता हूं तो वे कहते हैं कोई अच्छी लड़की मिलेगी तो विवाह कर देंगे.

आप की विवाह की चाहत या साथी की जरूरत स्वाभाविक है, लेकिन विवाह न होने का अर्थ यह नहीं कि आप खुद पर नियंत्रण खो दें. आत्मनिर्भर हैं, अपने विवाह के लिए अपने परिवार वालों पर निर्भर रहने के बजाय आप अपने फ्रैंड सर्कल, औफिस में अपनी पसंद का जीवनसाथी खुद ढूंढ़ें. अपने पहनावे, व्यवहार, बातचीत के तरीके में बदलाव लाएं, हो सकता है आप के विवाह में देरी का कारण इन में से कोई हो.

 

मैं 25 वर्षीया विवाहिता हूं. पति की दूसरी शादी है जबकि मेरी पहली. शादी को 3 साल हो चुके हैं. पति का 15 साल का एक बेटा भी है. पति की आयु 41 वर्ष है. मेरी समस्या यह है कि पति कभी भी सैक्स के लिए खुद पहल नहीं करते. क्या हमारे बीच आयु का अंतर तो इस का कारण नहीं? मुझे पति का यह व्यवहार अच्छा नहीं लगता.

आप व्यर्थ ही इस बात को ले कर परेशान हो रही हैं. पति सैक्स के लिए पहल नहीं करते तो उन में थोड़ा सा अपराध भाव हो सकता है. अगर आप के पहल करने के बाद वे सैक्स में रुचि दिखाते हैं तो परेशानी की कोई बात नहीं है. उन के इस व्यवहार के पीछे हो सकता है उन की मंशा आप की इच्छाओं का सम्मान करना हो और वे आप के साथ आप की इच्छा के विरुद्ध सैक्स न करना चाहते हों. पति को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए आप उन के साथ कुछ समय दिन में भी अकेले में बिताएं. जिस दिन आप उन से सैक्स चाहती हों, उस दिन सुबह या शाम से ही उन से थोड़ी सैक्सी फ्लर्टिंग कर के देखें ताकि वे आप से खुल जाएं.