मैं  एक लड़के से बेहद प्यार करती हूं. लेकिन उस से अपने मन की बात कहने से डरती हूं क्योंकि वह दिखने में बहुत स्मार्ट है जबकि मैं उतनी स्मार्ट नहीं हूं. कालेज की सभी लड़कियां उसे पसंद करती हैं. मुझे डर है कि अपनी भावनाओं का इजहार करने से कहीं वह मुझ से दोस्ती भी न तोड़ दे. मैं ऐसा क्या करूं कि वह मुझे पसंद करने लगे?

यह आप के मन की हीनभावना और आप में आत्मविश्वास की कमी है, इसलिए आप अपने मन की बात उस लड़के से कहने में हिचक रही हैं और खुद को कमतर समझ रही हैं. बिना डरे अपने मन की बात उस लड़के से कहिए. अगर वह आप का दोस्त है तो आप की भावनाओं की कद्र करेगा और अपनी भावनाएं भी आप के सामने प्रकट करेगा. वह आप को पसंद करने लगे इस के लिए अपने भीतर आत्मविश्वास जगाइए. अपने व्यक्तित्व में अपने पहनावे व चालढाल से बदलाव लाइए. सैल्फ गू्रमिंग कीजिए और दोस्ती टूटने के डर से मन की बात मन में न रखिए. वैसे भी आप को पसंद करता है तभी आप का दोस्त है. यह अलग बात है कि वह आप को उस नजर से देखता है या नहीं, जिस नजर से आप उसे देखती हैं, यह उस से बात करने पर ही पता चलेगा.

मैं 34 वर्षीय विवाहित पुरुष हूं. मेरी समस्या यह है कि पिछले डेढ़ साल से सैक्स करने की मेरी बिलकुल इच्छा नहीं होती है. मेरी पत्नी में कोई कमी नहीं है. वह सुंदर है, आकर्षक है. वह भी मेरे इस बदले व्यवहार से परेशान है. मैं क्या करूं, सलाह दें?

आप की पत्नी का आप के इस व्यवहार से परेशान होना वाजिब है क्योंकि उस की भी अपनी शारीरिक जरूरतें हैं. लेकिन अगर आप को यह समस्या पिछले डेढ़ साल से ही हुई है तो आप किसी सैक्सोलौजिस्ट से मिलें. वह आप की सैक्स के प्रति अरुचि का कारण व उस का समाधान बताएगा. कई बार वर्क स्ट्रैस भी सैक्स के प्रति अरुचि का कारण बनता है, इसलिए अपनेआप को रिलैक्स करें, औफिस की टैंशन घर न लाएं व पत्नी के साथ अधिक से अधिक समय बिताएं.

मैं 20 वर्षीय साइंस का स्टूडैंट हूं और एक लड़की से प्यार करता हूं. समस्या यह है कि वह लड़की मेरे गांव की ही है. क्या हमारी शादी हो सकती है? और मुझे डर है कि अगर हम शादी करेंगे तो दुनिया वाले क्या कहेंगे?

आप व्यर्थ ही परेशान हो रहे हैं. आप दोनों अगर एक ही गांव से हैं तो इस में कोई समस्या नहीं है. क्या एक ही गांव में 2 भिन्न परिवारों के बीच वैवाहिक रिश्ते नहीं बनते हैं? आप बेझिझक हो कर अपने परिवार वालों से इस बारे में बात कर सकते हैं व उन की रजामंदी से विवाह भी कर सकते हैं. जब प्यार किया है व परिवार वालों की रजामंदी से विवाह करेंगे तो दुनिया वाले भी आप के रिश्ते को स्वीकार लेंगे.

मैं 33 वर्षीय पुरुष हूं. कुछ ही समय में मेरा विवाह होने वाला है लेकिन मेरी समस्या यह है कि जिस लड़की से मेरा विवाह हो रहा है उस ने खुद बताया है कि उस का एक बौयफ्रैंड था जिस के साथ उस के शारीरिक संबंध भी थे. मैं उस लड़की से प्यार तो करता हूं लेकिन समझ नहीं पा रहा हूं कि उस से विवाह करूं या नहीं क्योंकि मुझे लगता है उस के बारे में यह जानने के बाद मैं उस से विवाह नहीं कर पाऊंगा. क्या करूं, सलाह दीजिए?

वह लड़की ईमानदार है, इसीलिए उस ने विवाह से पूर्व के अपने संबंध के बारे में आप को सबकुछ सचसच बता दिया है. अगर आप उस पर विश्वास करते हैं और पूरी जिंदगी बिना उस पर शक किए बिताने को तैयार हैं तो ही उस से विवाह करिए वरना आप हमेशा उस पर शक करते रहेंगे और आप दोनों का वैवाहिक जीवन दुखमय हो जाएगा.

मैं 28 वर्षीय युवती हूं. अगले माह मेरा विवाह होने वाला है. मेरी समस्या यह है कि मुझे सैक्स के नाम से डर लगता है. मैं क्या करूं जिस से मेरा यह डर निकल जाए और हमारा वैवाहिक जीवन सुखमय रहे?

आप का यह डर सही नहीं है. आप की समस्या को सैक्स फोबिया कहते हैं. इस डर से पीडि़त स्त्री व पुरुष सैक्स संबंध बनाने से डरते हैं या इस से बचने के उपाय ढूंढ़ते हैं और सुहागरात को टौर्चर की रात समझने लगते हैं. कई बार सैक्सुअल अब्यूज,शारीरिक बनावट व इंटरकोर्स से प्रैग्नैंट होने का डर भी सैक्स के प्रति डर का भाव पैदा करता है. आप चाहें तो इस डर को हटाने के लिए प्रीमैरिज काउंसलिंग ले सकती हैं जहां आप की सारी शंकाओं का समाधान मिल जाएगा व आप अपने सैक्स संबंधों को बिना किसी डर के ऐंजौय कर पाएंगी.

मैं एक विवाहित स्त्री हूं और 2 बच्चों की मां हूं. पिछले वर्ष ही मेरे पति से मेरा तलाक हुआ है. उस के बाद पति ने 6 महीने बाद ही दूसरा विवाह कर लिया था. पर अब वे मुझे अपने साथ रहने के लिए कह रहे हैं. मैं क्या करूं?

आप के पति शादीविवाह व संबंधविच्छेद को गुड्डेगुडि़यों का खेल समझ रहे हैं, जिस में जब चाहा संबंध जोड़ लिया, जब चाहा तोड़ दिया. जबकि वैवाहिक रिश्ते ऐसे नहीं निभते. जब आप को उन्हें अपने साथ ही रखना था तो आप से तलाक क्यों लिया और दूसरी शादी क्यों की? क्या उन्होंने बताया कि वे ऐसा क्यों चाह रहे हैं, क्या उन्हें अपनी गलती का एहसास हो रहा है और क्या वे अपनी दूसरी पत्नी को भी तलाक देना चाह रहे हैं और आप के पास वापस लौटना चाह रहे हैं? इन सभी बातों पर खुल कर बात कीजिए. आप खुद क्या चाहती हैं, इस पर भी सोचिए क्योंकि आप के 2 बच्चे भी हैं. कुछ भी निर्णय लेने से पहले उन के भविष्य के बारे में भी सोचिए.