मैं 17 वर्षीया 12वीं कक्षा की छात्रा हूं. 4 वर्ष पहले मेरा विवाह हुआ था पर आजकल मैं अपने पति से अलग मातापिता के साथ रहती हूं. यहां मुझे एक लड़के से प्यार हो गया है और मुझे विश्वास है कि वह भी मुझे प्यार करता है. मैं उस से विवाह करना चाहती हूं पर वह यह नहीं जानता कि मैं विवाहित हूं. क्या मैं उसे अपने विवाहित होने के बारे में बता दूं? कहीं वह यह जानने के बाद मुझ से विवाह के लिए इनकार तो नहीं कर देगा? मैं ने अपने पति से तलाक के लिए कहा तो उन्होंने तलाक देने से मना कर दिया. इस स्थिति में मैं क्या करूं?
सब से पहले तो आप यह जान लें कि 13 वर्ष की आयु में हुआ आप का विवाह कानूनन मान्य नहीं है. इसलिए आप को किसी और से विवाह करने के लिए तलाक की भी आवश्यकता नहीं है. जहां तक दूसरे लड़के से विवाह की बात है, पहले यह जान लें कि क्या वह भी आप से प्यार करता है और साथ ही उसे अपने पूर्व गैरमान्य विवाह के बारे में भी बता दें. उस से कुछ भी न छिपाएं. इस के बाद अगर वह लड़का और आप दोनों के परिवार वाले इस विवाह के लिए राजी हों तो आप दोनों विवाह कर सकते हैं.
 
मैं 28 वर्षीया महिला हूं. विवाह को 2 महीने हुए हैं. मेरी समस्या यह है कि मैं जब भी शारीरिक संबंध बनाती हूं तो मुझे बहुत दर्द होता है जिस की वजह से मैं सैक्स क्रिया एंजौय नहीं कर पाती. क्या मेरे साथ कोई मैडिकल समस्या है? मुझे क्या करना चाहिए?
शारीरिक संबंध के दौरान दर्द होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, मसलन, पर्याप्त ल्यूब्रिकेशन का अभाव यानी वैजाइनल ड्राइनैस या पैल्विक मसल्स का टाइट होना या आप की प्रजनन अंगों की संरचना में किसी प्रकार की कमी का होना. इस के लिए आप किसी स्त्री रोग विशेषज्ञ से मिलें. वह जांच द्वारा समस्या के कारणों का पता लगा कर निदान बताएंगी. 
इस के अतिरिक्त आप फोरप्ले की समयसीमा बढ़ा कर और डाक्टरी सलाह से पैल्विक फ्लोर एक्सरसाइज के द्वारा भी वैजाइनल ड्राइनैस व पैल्विक मसल्स के टाइट होने की समस्या से निजात पा सकती हैं और सैक्स क्रिया को एंजौय कर सकती हैं.
 
विवाह से पूर्व मैं एक लड़के से बहुत प्यार करती थी और वह भी मुझे बहुत प्यार करता था. अब मेरा विवाह कहीं और हो चुका है और मेरे पति मुझ से बहुत प्यार करते हैं लेकिन मैं उस लड़के को अभी तक भुला नहीं पाई हूं. मैं उस के साथ भी रिश्ता रखना चाहती हूं. लेकिन अब वह मुझ से कोई बात नहीं करना चाहता. मैं क्या करूं?
जब तक आप विवाह से पूर्व के अपने संबंध को पति से छिपा कर रख सकती हैं तब तक आप उस लड़के के साथ संबंध बनाए रख सकती हैं बशर्ते लड़का इस के लिए तैयार हो. लेकिन साथ ही यह भी जान लीजिए कि पतिपत्नी के बीच कोई भी रहस्य लंबे समय तक रहस्य नहीं रह सकता. ऐसे में प्यार करने वाले पति के होते हुए ऐसे लड़के से संबंध रखना, जो अब आप से संबंध नहीं रखना चाहता, आप के लिए बड़ी समस्या का कारण भी बन सकता है. अब निर्णय आप का है कि आप उस लड़के से संबंध रखना चाहती हैं या प्यार करने वाले पति के साथ खुशहाल जिंदगी बिताना चाहती हैं.
 
मैं 21 वर्षीया युवती हूं और मौडलिंग के क्षेत्र में कैरियर बनाना चाहती हूं. मुझे इस के लिए क्या करना चाहिए? सलाह दीजिए.
मौडलिंग के क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए आप का आकर्षक होना, लंबाई 5 फुट 7 इंच होना, फोटोजेनिक चेहरा होना, कैमराफ्रैंडली व आत्मविश्वासी होना जरूरी है. साथ ही, जीवन में हैल्दी डाइट व लाइफस्टाइल का पालन करना जरूरी है. इस के बाद आप किसी प्रोफैशनल फोटोग्राफर से अपना पोर्टफोलियो बनवाएं व ऐड एजेंसी या कोऔर्डिनेटर से संपर्क करें. 
आप मौडलिंग की शुरुआत पत्रपत्रिकाओं, सौंदर्य प्रतियोगिताओं में भाग लेने से कर सकती हैं. आप चाहें तो सफल होने के लिए टे्रनिंग प्रोग्राम में भी हिस्सा ले सकती हैं जिस में ब्यूटी केयर, मेकअप, हेयर स्टाइलिंग, डाइट व ऐक्सरसाइज के अलावा कैमरे का सामना करने की तकनीक भी सिखाई जाती है. इन सब बातों का ध्यान रख कर आप मौडलिंग के क्षेत्र में अपने पैर जमा सकती हैं.
 
मैं विवाहिता हूं. विवाह को 4 वर्ष हो गए हैं. 2 वर्षीय बेटी भी है. पति सेना में हैं. मेरी समस्या यह है कि जब भी पति नौकरी से छुट्टी ले कर आते हैं तो शारीरिक संबंध बनाने में रुचि नहीं दिखाते. इस के पीछे के कारण को मैं नहीं जानती लेकिन उन के इस रवैए के चलते धीरेधीरे मेरा मन भी सैक्स संबंधों से हटता जा रहा है. स्वस्थ सैक्सुअल संबंधों के लिए मैं क्या करूं? कोई राह दिखाइए.
पति से इस बारे में खुल कर बात करें, शारीरिक संबंधों में उन की अरुचि के कारण को जानने की कोशिश करें. सैक्स द्वारा अपने प्यार व भावनाओं को पति के समक्ष प्रदर्शित करें. सैक्स में आप दोनों एकदूसरे से क्या चाहते हैं, खुल कर एकदूसरे को बताएं. हैल्दी सैक्सुअल लाइफ के लिए सैक्स प्रक्रिया में भी नयापन व वैरायटी लाएं. 
सैक्स को केवल बैडरूम की क्रिया न मानें और उसे समयसीमा में न बांधें. एकदूसरे की इच्छाओं का ध्यान रखें. फोरप्ले में अधिक समय लगाएं. माहौल को रोमांटिक बनाएं. साथ ही, स्वस्थ खानपान व फिटनैस का भी ध्यान रखें. अवश्य ही आप के सैक्स संबंधों में सुधार आएगा.