सरिता विशेष

मैं विवाहित महिला हूं. मेरे व पति की उम्र में 9 साल का अंतर है. समस्या यह है कि पति मेरी फीलिंग्स को नहीं समझते. मैं अपने पति में ही अपना दोस्त, अपना बौयफ्रैंड देखना चाहती हूं, लेकिन वे मुझे सिर्फ अपने बच्चों की मां समझते हैं. मैं नहीं चाहती कि मेरी जिंदगी में कोई और आए. मैं अपने पति के साथ ही खुशहाल जिंदगी बिताना चाहती हूं लेकिन वे मेरी फीलिंग्स को इग्नोर कर के मुझे अकेला छोड़ देते हैं. मैं क्या करूं, सलाह दीजिए.

वैवाहिक संबंधों में उम्र का अंतर अधिक माने नहीं रखता अगर पतिपत्नी के बीच आपसी अंडरस्टैंडिंग व प्यार हो. ऐसे अनेक वैवाहिक जोड़े हैं जो उम्र के अंतर के बावजूद खुशहाल जीवन व्यतीत कर रहे हैं. आप अपने पति को अपना दोस्त, बौयफ्रैंड बनाना चाहती हैं तो पहले खुद उन की गर्लफ्रैंड बनें, वैसा व्यवहार करें. क्योंकि अधिकांश महिलाएं पति से तो प्रेमी बनने की अपेक्षा करती हैं लेकिन खुद विवाह व बच्चे हो जाने के बाद अपनी फिटनैस व लुक्स को अनदेखा करती हैं. वे पति की बातों को इग्नोर करती हैं. बातबात पर बहस करने लग जाती हैं. छोटीछोटी बातें बतंगड़ बनने में देर नहीं लगती. धीरेधीरे रिश्तों में भी खटास आने लगती है. इसलिए ऐसा न करें. पति की नजदीकी पाने के लिए आप उन्हें आकर्षित करने के तरीके अपनाएं व उन्हें एहसास कराएं कि उन के व आप के बीच उम्र का अंतर कोई माने नहीं रखता व वे ही आप के लिए महत्त्वपूर्ण हैं और पूरी तरह स्वीकार्य हैं.

*

मैं विवाहित महिला हूं. समस्या यह है कि मेरा वजन बहुत कम है, जबकि अधिकांश महिलाओं का विवाह के बाद वजन बढ़ जाता है. कृपया कुछ ऐसे तरीके बताएं जिन से मैं अपना वजन बढ़ा सकूं और अपने व्यक्तित्व में निखार ला सकूं.

जिस तरह से वजन घटाने के लिए मेहनत करनी पड़ती है ठीक उसी तरह वजन बढ़ाने के लिए भी कुछ उपाय करने पड़ते हैं. वजन बढ़ाने के लिए आप स्वस्थ व सही तरीका अपनाएं. कई लोग वजन बढ़ाने के लिए सप्लीमैंट्स लेना शुरू कर देते हैं लेकिन इस के फायदे कम नुकसान अधिक होते हैं. वजन बढ़ाने के लिए अपनी खानपान की आदतों में बदलाव करें. आधाअधूरा भोजन न करें. स्वस्थ व संतुलित भोजन के समय में अधिक अंतराल न रखें. भोजन के अनुसार श्रम करें. डाइट में प्रोटीन व कार्बोहाइड्रेट जैसे दूध, बादाम, मूंगफली, ब्राउन राइस, फल, सब्जियां, केले का मिल्क शेक लें. डाइट वह लें जिस में लो फैट व हाईकैलोरी हो. साथ ही, व्यायाम भी करें. इस से हार्मोंस की गतिविधि बढ़ती है व भूख लगती है जिस से स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है. यह सर्वथा सत्य है कि किसी भी चीज की अति खराब होती है. इसलिए डाइट लेते समय इस बात को ध्यान में रखें.

*

मैं अविवाहित युवती हूं. एक लड़के से प्यार करती हूं. वह बहुत जल्दी ही मुझ से विवाह करना चाहता है. पर मेरी समस्या यह है कि न जाने उस को क्यों लगता है कि मैं उस की मां की सेवा नहीं कर पाऊंगी, साथ ही वह मुझ से छोटीछोटी बातों पर झगड़ता भी है. मुझे सलाह दीजिए कि मैं उस लड़के से विवाह करूं या नहीं?

सब से पहले यह जानने की कोशिश कीजिए कि आप के बौयफ्रैंड को ऐसा क्यों लगता है कि आप उस की मां की सेवा नहीं कर पाएंगी. क्या आप के व्यवहार में उसे ऐसा कुछ लगा? अगर ऐसा है तो अपने व्यवहार में बदलाव लाएं. उसे प्यार से समझाने का प्रयास करें कि ऐसी बात नहीं है. मैं भी आप की मां का उतना ही ध्यान रखूंगी जितना कि आप रखते हैं. उन्हें किसी भी तरह की परेशानी नहीं होने दूंगी. दूसरा यह जानने की कोशिश करें कि उस के आप से झगड़ने के कारण क्या हैं? उस के आप से झगड़ने के पीछे उस की मंशा उस का प्यार व देखभाल है, तो ठीक है. लेकिन अगर झगड़ने का कारण आप पर हावी होना है, आप में गलतियां ढूंढ़ना है तो पहले उस लड़के को अच्छी तरह जानेंपरखें, फिर कोई निर्णय लें.

*

मैं 23 वर्षीय विवाहित पुरुष हूं. विवाह को 3 वर्ष हो चुके हैं लेकिन अभी तक मैं पिता बनने का सुख प्राप्त नहीं कर पाया हूं. विवाह से पूर्व मैं हस्तमैथुन करता था. क्या यह मेरे पिता न बन पाने का कारण हो सकता है? शंका का समाधान कीजिए व राह सुझाइए.

आप के पिता न बन पाने का संबंध आप के विवाह से पूर्व हस्तमैथुन करने की आदत से हरगिज नहीं हो सकता. यह एक सामान्य क्रिया है. पिता न बन पाने के कारणों को जानने के लिए आप सर्वप्रथम किसी विशेषज्ञ से मिल कर अपनी मैडिकल जांच कराएं और यदि विशेषज्ञ पत्नी की भी जांच कराने के लिए कहें तो उन की भी जांच कराएं व कारण का पता लगाएं. अगर जांच में सबकुछ सामान्य आता है तो हो सकता है आप सही समय पर संभोग न करते हों. क्योंकि बच्चे को जन्म देने के लिए पुरुष के शुक्राणु हमेशा लगभग एकजैसे रहते हैं लेकिन महिला के गर्भवती होने के लिए एक निश्चित अवधि होती है. 28 दिन के मासिक धर्म में 14वां दिन ओव्यूलेशन का होता है जिसे मासिक धर्म शुरू होने के बाद से गिना जा सकता है. इस दौरान 12वें से 18वें दिन के बीच संभोग करने से गर्भ ठहरने के चांसेज अधिक होते हैं. गर्भधारण की यह फर्टाइल स्टेज होती है. इस दौरान संभोग करें, इस प्रक्रिया को समझने के लिए आप चाहें तो किसी विशेषज्ञ से मिल कर उस से सलाह ले सकते हैं. आप के पिता बनने की संभावना बढ़ जाएगी.