मैं 28 वर्षीय विधवा हूं और मेरा एक 8 वर्षीय बेटा भी है. पिछले दिनों मुझे कालेज के एक लड़के से प्यार हो गया है. मेरे घर पर उस का आनाजाना है और घर वालों के साथ उस का व्यवहार भी अच्छा है. वह मुझ से विवाह करना चाहता है लेकिन डरता है कि कहीं मेरे घर वालों से विवाह की बात करने पर वे उस से नाराज न हो जाएं और विवाह के लिए इनकार न कर दें. आप ही बताइए, मैं क्या करूं?
जब उस लड़के का आप के परिवार वालों से व्यवहार अच्छा है और वे उस के बारे में अच्छी तरह जानते हैं तो उन से विवाह के बारे में बात करने में कोई समस्या नहीं होनी चाहिए. लेकिन फिर भी वह डरता है तो वह अपने किसी दोस्त या नजदीकी रिश्तेदार के जरिए यह बात आप के परिवार वालों से कर सकता है. वैसे, आप के परिवार वालों को भी इस रिश्ते से कोई परेशानी नहीं होगी क्योंकि इस से आप का ही घर बसेगा.
मेरे विवाह को 10 वर्ष हुए हैं. पति की उम्र 31 वर्ष है. समस्या यह है कि पति को सैक्स करने की इच्छा महीने में 2-3 बार ही होती है. मैं जानना चाहती हूं कि क्या इस उम्र में सैक्स की इच्छा कम हो जाती है या पति के साथ अन्य कोई समस्या है?
उम्र का सैक्स की इच्छा से लेनादेना नहीं होता. अगर आप के पति की सैक्स इच्छा कम हो रही है तो इस बारे में उन से खुल कर बात करें, उन्हें औफिस की कोई टैंशन तो नहीं, वे ज्यादा थक तो नहीं जाते या फिर कहीं आप की तरफ से तो कोई कमी नहीं है. इन सब कारणों को जानने की कोशिश करें. इस के अलावा पति की सैक्स इच्छा को जाग्रत करने के लिए नएनए तरीके अपनाएं. इस पर भी बात न बने तो किसी सैक्सोलौजिस्ट से संपर्क करें.
मैं अविवाहित युवती हूं. 4 वर्ष पूर्व मेरी सगाई हुई थी और इस दौरान मंगेतर के साथ मेरे शारीरिक संबंध भी बन गए थे लेकिन किन्हीं कारणों से मेरा वहां से रिश्ता टूट गया और अब मेरी कहीं और शादी हो रही है. मुझे डर है कि क्या सुहागरात के दिन मेरे होने वाले पति को मेरे पूर्व शारीरिक संबंधों का पता चल सकता है? मुझे क्या करना चाहिए सही सलाह दीजिए.
शादी से पूर्व मंगेतर के साथ शारीरिक संबंध बना कर आप ने बहुत बड़ी गलती की लेकिन अब जब आप की कहीं और शादी हो रही है तो इस बारे में अपने होने वाले पति को कुछ भी न बताएं.
जहां तक पति को आप के पूर्व शारीरिक संबंधों के बारे में पता चलने की बात है, उन्हें इस बारे में तब तक पता नहीं चलेगा जब तक आप स्वयं न बताएं या उन्हें कहीं और से न पता चले. इसलिए बेझिझक, बिना डरे अपने वैवाहिक जीवन की शुरुआत करें.
मैं अपने ससुराल के माहौल से काफी परेशान हूं. सासससुर मेरी छोटी सी गलती पर भी पति के कान भरने लगते हैं और पति, बिना मुझ से कुछ जानेसमझे, गालीगलौज करने लगते हैं. बाद में जब मैं सफाई देती हूं और उन्हें पता चलता है कि मेरी कोई गलती नहीं थी तो वे ‘मैं बात नहीं बढ़ाना चाहता’ कह कर टाल देते हैं. मैं पति को इस बारे में समझासमझा कर थक चुकी हूं. कभीकभी मुझे लगता है कि कहीं मैं ही तो ज्यादा इमोशनल नहीं हूं. समस्या सुलझाने में मेरी मदद कीजिए.
आप की बातों से लगता है कि आप के पति कान के कच्चे हैं, शायद इसीलिए आप के विरुद्ध कोई भी बात सुन कर आगबबूला हो जाते हैं और आप से दुर्व्यवहार करने लगते हैं. इस समस्या के समाधान के लिए पहले आप अपने ससुराल वालों से खुल कर बात करें कि आखिर क्यों वे आप की छोटी सी गलती को भी झगड़े का कारण बना देते हैं जिस के कारण आप का रिश्ता तनावपूर्ण हो रहा है.
उन से जानें कि क्या आप की कोई बात उन्हें नापसंद है जिस की वजह से वे ऐसा करते हैं. उस बात को जान कर स्वयं में बदलाव लाएं. इस के अतिरिक्त आप पति का अच्छा मूड देख कर उन से भी इस बारे में बात करें, अपने गुणों से उन्हें खुश करने की कोशिश करें. जब आप दोनों पतिपत्नी के बीच प्यार होगा तो ससुराल वाले भी आप के प्रति अपना व्यवहार बदल लेंगे.
मैं 27 वर्षीय अविवाहित हूं. सेना में नौकरी करता हूं. मुझे 23 वर्षीय बंगाली लड़की से प्यार हो गया है. वह भी मुझे बेहद प्यार करती है. हमारे बीच शारीरिक संबंध नहीं बने हैं. हम दोनों विवाह करना चाहते हैं. कुछ समय पहले उस ने मुझे बताया कि 5 साल पहले उस का विवाह हो चुका है और उस का 4 वर्षीय बेटा भी है, पर अब वह अपने पति से अलग अपने मायके में रहती है, क्योंकि उस के पति का किसी और से अफेयर है. उस लड़की का कहना है कि मैं उस से शादी का फैसला सोचसमझ कर करूं. मैं समझ नहीं पा रहा हूं कि मैं क्या निर्णय लूं. सही सलाह दीजिए.
यह अच्छी बात है कि उस लड़की ने आप से अपने बारे में कोई भी बात छिपाई नहीं है, और आप दोनों ने विवाह करने से पूर्व शारीरिक संबंध न बना कर भी समझदारी का काम किया है. अब अगर आप दोनों विवाह करना चाहते हैं तो पहले उस लड़की का अपने पति से तलाक लेना जरूरी है.
इस के अतिरिक्त आप इस बारे में अपने परिवार वालों को भी लड़की के बारे में पूरी बात बता दें और उन की राय भी ले लें कि क्या वे एक विवाहित व एक 4 साल के बच्चे की मां को अपनी बहू बनाने को तैयार हैं ताकि बाद में समस्या न हो.