मैं 19 वर्षीय युवक हूं. एक लड़की से पिछले 2 साल से प्यार करता हूं. वह भी मुझ से प्यार करती है. पर न जाने क्यों उस के घर वाले मुझे पसंद नहीं करते. मैं उसी लड़की से विवाह करना चाहता हूं. मैं क्या करूं, उपाय बताइए?

आप की बात से लगता है, न आप का प्यार मैच्योर है, न अभी आप की इच्छा पढ़लिख कर कैरियर बनाने की है. जब आप पढ़लिख कर आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर हो जाएं, समाज में सम्मानित स्थान पा लें तब तक अगर वह लड़की आप का इंतजार कर सके तब ही उस लड़की के मातापिता से अपने विवाह की बात कीजिए. हो सकता है कि तब वे इस रिश्ते के लिए मान जाएं. 19 वर्ष की उम्र में विवाह की बात सोचना ही गलत है.

*

मैं 24 वर्षीय युवक हूं, पिछले 6 साल से एक लड़की से प्यार करता था. लेकिन पिछले साल उस का विवाह हो गया. मेरी अभी भी उस से बात होती है तो वह कहती है, ‘‘मैं यहां नहीं रहूंगी. मुझे यहां से ले चलो, नहीं ले चलना तो बता दो, मैं कुछ कर लूंगी. मुझे तुम्हारे बगैर नहीं रहना.’’ मैं भी उस के बगैर नहीं रह सकता. क्या मैं उसे वहां से ले आऊं? मुझे कुछ समझ नहीं आ रहा. आप सलाह दीजिए?

पहली गलती तो उस लड़की ने की है, जब उसे वैवाहिक रिश्ते को निभाना ही नहीं था तो विवाह क्यों किया? और दूसरी गलती आप ने की जो उस के विवाह के बाद भी उस से संपर्क बनाए हुए हैं. आप दोनों उस लड़के की जिंदगी क्यों बर्बाद करने पर तुले हैं. बेहतर तो यह होगा कि आप उस लड़की से किसी भी तरह का कोई भी संपर्क न रखें और उस से कहें कि वह भी पूरी ईमानदारी के साथ अपने पारिवारिक जीवन को निभाए, उसी में उस की और आप की भलाई है. आप का उस लड़की से संबंध रखना आप दोनों को मुसीबत में डाल सकता है. अगर उस के पति ने पुलिस में अपहरण की शिकायत कर दी तो आप रातों की नींद और दिन का चैन खो बैठेंगे.

*

मैं किसी इंसान को दिल और दिमाग से निकाल कर उसे भूलना चाहता हूं लेकिन मेरी समस्या यह है कि मैं उसे भूल नहीं पा रहा हूं. पता नहीं क्यों? क्या करूं, सलाह दें.

आप ने न तो अपनी उम्र बताई है और न ही यह बताया कि वह इंसान कौन है जिसे आप भुलाना चाहते हैं. क्या वह आप की कोई पे्रमिका है जिस ने आप को धोखा दिया है या फिर कोई अन्य नजदीकी रिश्ता है जिस से आप बेहद प्यार करते थे और वह आप से दूर हो चुका है? इन सभी हालात में आप की समस्या का हल यही है कि जिंदगी में बीती बातों को भूल कर आगे बढ़ें, जिन्होंने धोखा दिया है उन्हें माफ कर दें, जो बिछड़ चुके हैं उन्हें वापस नहीं लाया जा सकता. आप अपना ध्यान कहीं और लगाएं. समय किसी भी बडे़ से बड़े घाव को भर देता है. समय के साथ सब ठीक हो जाएगा. इसी सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ें.

*

मैं 28 वर्षीय युवती हूं. एक युवक से प्यार करती हूं. वह इतना अच्छा है कि सब के काम आता है, सब की मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहता है. हर वक्त जरूरतमंदों की सेवा में लगा रहता है. उस की यही परोपकारिता मुझे उस की ओर आकर्षित करती है. मैं उस से विवाह कर के उसे अपना जीवनसाथी बनाना चाहती हूं लेकिन न जाने क्यों घर वाले उस को बुरा समझते हैं. कृपया मेरी मदद कीजिए. हम ऐसा क्या करें कि जिस से घर वाले हमारे विवाह के लिए राजी हो जाएं?

सब से पहले आप अपने मातापिता से इस बात का कारण जानिए कि वे उस लड़के को क्यों नापसंद करते हैं. आप के मातापिता आप के शुभचिंतक हैं, वे आप का बुरा हरगिज नहीं चाहेंगे. क्या पता वे उस लड़के के बारे में कुछ ऐसा नकारात्मक जानते हों जो आप को पता नहीं है वैसे भी आज आप को उस लड़के का सेवाभाव का जो गुण आकर्षित कर रहा है, हो सकता है वही गुण विवाह के बाद आप दोनों के बीच कलह का कारण बन जाए. हो सकता है विवाह के बाद उस लड़के का दूसरों की मदद करने का गुण और उस के चक्कर में आप की अवहेलना करना आप को बुरा लगने लगे और आप को अपने निर्णय पर पछतावा हो. इसलिए अपने मातापिता की सलाह से जो भी निर्णय लें, सोचसमझ कर लें. यह जिंदगीभर का फैसला है, जल्दबाजी न करें.

*

मैं 28 वर्षीय युवती हूं. पिछले 8 साल से एक लड़के से प्यार करती हूं. कुछ दिन पहले पता चला है कि वह लड़का मांगलिक है जिस की वजह से मेरे परिवार वाले उस से शादी करने के लिए राजी नहीं हो रहे हैं. कृपया मांगलिक दोष का कोई समाधान बताइए.

मांगलिक दोष, कुंडली मिलान ज्योतिषियों व पंडेपुजारियों द्वारा फैलाया गया भ्रमजाल मात्र है. यह सिर्फ भोलीभाली जनता को अंधविश्वास के घेरे में घेर कर पैसे ऐंठने का जरिया मात्र है. इस तरह के व्यर्थ के अंधविश्वासों में न पड़ें व विवाह के लिए एकदूसरे की स्वास्थ्य जांच कराइए. एकदूसरे से विचारों का मेल कराइए. अगर आप दोनों के बीच आपसी अंडरस्टैंडिंग और प्यार है तो मांगलिक जैसी बेकार की बातों को परे रख कर अपने मातापिता को समझाइए व स्वस्थ रिश्ते की नींव रखिए जो अंधविश्वास की जगह तर्क पर बना हो.