आप का किचन एल शेप हो या यू शेप, मौड्यूलर हो या फिर ट्रांजिशनल, जब तक आप अपने किचन में ट्रैडिशनल कुकवेयर को हटा कर मौडर्न ऐप्लाइंसेज और गैजेट्स को जगह नहीं देंगी, तब तक आप का किचन स्मार्ट नजर नहीं आएगा. इतना ही नहीं, नई तकनीक से बने इन किचन गैजेट्स से आप झटपट अपना काम भी निबटा सकती हैं.

आइए, मौडर्न किचन ऐप्लाइंसेज के बारे में बारीकी से जानते हैं:

फूड प्रोसैसर

अपने किचन को मौडर्न लुक देने के लिए मिक्सर को हटाइए और उस की जगह फूड प्रोसैसर को घर ले आइए. कई तरह के ब्लेड्स के साथ मिलने वाले फूड प्रोसैसर से आप न सिर्फ पीसने का काम ले सकती हैं, बल्कि खाने की सामग्री को मनचाहा काटने के साथसाथ उसे कूट और कद्दूकस भी कर सकती हैं यानी एक चीज से आप कई काम कर सकती हैं. फूड प्रोसैसर की कीमत लगभग क्व3 हजार से शुरू होती है. फूड प्रोसैसर ऐसा खरीदें जिसे साफ करना और मैंटेन करना आसान हो.

सैल्फी टोस्टर

सैल्फी के जमाने में सिंपल लुक वाले टोस्टर को क्या आज भी आप ने अपने किचन में सजा रखा है. यदि हां, तो आज ही उसे रिप्लेस करें सैल्फी टोस्टर से. इन दिनों सैल्फी टोस्टर डिमांड में है, जिस से आप अलगअलग प्रिंटेड फेसेस के टोस्ट बना कर परोस सकती हैं. सैल्फी टोस्टर के साथ ये प्रिंटेड फेसेस सांचे के रूप में मिलते हैं, जिन्हें सैट करने के बाद आप हूबहू उसी तरह का प्रिंटेड ब्रैड पा सकती हैं. इस की कीमत 5 से 10 हजार रुपए है. औनलाइन इस की खरीददारी कर सकती हैं.

एग कुकर

रोजाना सुबह उठते ही बरतन में पानी भर कर अंडे उबालना अगर आप को भी उबाऊ लगता है, तो आज ही एग कुकर घर ले आइए और इस उबाऊ काम को आसान बनाइए. इस इलैक्ट्रिक एग कुकर की मदद से आप सिर्फ 2 से 3 मिनट में आधा दर्जन अंडे उबाल सकती हैं. इस की कीमत भी बेहद कम है. कम से कम क्व3 सौ और अधिक से अधिक एक हजार.

डीप फ्रायर

फ्रैंच फ्राइस से ले कर पकौड़े तलने के लिए क्या आज भी आप कड़ाही का इस्तेमाल करती हैं? तलने के बाद टिशू पेपर की सहायता से पकौड़ों का ऐक्स्ट्रा तेल भी निकालती हैं? बेशक उस के बाद कड़ाही से ले कर किचन टाइल्स पर लगे तेल के दाग को छुड़ाने के लिए काफी मेहनत भी करती होंगी. अगर हां, तो इस झंझट से छुटकारा पाने के लिए आज ही डीप फ्रायर ले आइए. इस से न तो तलते वक्त पकौड़ों के जलने का डर रहेगा न तो यह ऐक्स्ट्रा औयल सोखेगा. सब से अच्छी बात यह कि आप को तेल का दाग नहीं छुड़ाना पड़ेगा. बाजार में इस की बड़ी रेंज है, जो डेढ़ से ले कर 6 हजार तक हो सकती है.

बार्बेक्यू ग्रिल्स

अगर आप भी डीप फ्राइड के बजाय तंदूरी फूड खाना ज्यादा पसंद करती हैं, तो अब रैस्टोरैंट में जा कर तंदूरी रोटी से ले कर तंदूरी चिकन, पनीर तंदूरी, चिकन टिक्का, गोभी टिक्का जैसी डिशेज और्डर करने के बजाय बार्बेक्यू ग्रिल घर ले आइए और मनचाही तंदूरी रैसिपीज खुद बनाइए. इस ग्रिल का लुक काफी मौडर्न होता है, इस से आप के किचन को स्टाइलिश लुक भी मिलेगा. बाजार में यह आप को क्व9 सौ से ले कर क्व5 हजार में मिल सकता है.

कौफी मेकर

अगर आप को भी कौफी पीने का शौक है, तो सुबहशाम खुद कौफी बनाने के बजाय कौफी मेकर खरीद कर घर लाइए और झटपट कौफी बनाइए. मार्केट में कई तरह के कौफी मेकर उपलब्ध हैं, जिन की कीमत  6 सौ से शुरू होती है और  2 हजार तक हो सकती है. ऐसे में आप डिजाइन और अपनी सुविधानुसार कौफी मेकर का चुनाव कर सकती हैं.

सैंडविच मेकर

वैज सैंडविच, ग्रिल्ड सैंडविच, टोस्ट सैंडविच, चीज सैंडविच जैसे औप्शन अगर आप भी रेस्तरां वालों की तरह नाश्ते में अपने घर वालों या फिर घर आए मेहमानों को परोसना चाहती हैं, तो तुरंत सैंडविच मेकर खरीद लीजिए.  7 सौ से 2 हजार की कीमत में मिलने वाले सैंडविच मेकर में सभी तरह के सैंडविच बनाने के साथसाथ आप इस में आमलेट, पैनकेक, टिक्की आदि भी बना सकती हैं.

नूडल मशीन

अगर आप के बच्चों को नूडल्स खाना पसंद है, लेकिन आप उन की सेहत का ध्यान रखते हुए उन्हें नूडल्स खाने से रोकती हैं, तो अब ऐसा न करें, बल्कि नूडल मशीन घर ले आएं और खुद अपने हाथों से उन के लिए हैल्दी टेस्टी नूडल्स बनाएं. 1 से 3 हजार की कीमत में मिलने वाली नूडल मशीन से आप कुछ ही घंटों में नूडल्स बना सकती हैं. इस से न तो आप को बाजार से नूडल्स खरीदने की जरूरत होगी और न ही बच्चों की  सेहत की चिंता. कुछ नूडल्स मशीनों में पास्ता मेकर के भी सांचे होते हैं यानी आप एक ही मशीन से नूडल्स और पास्ता दोनों बना सकती हैं.

आइसक्रीम मेकर

समर सीजन में हर शाम परिवार वालों या दोस्तों के साथ आइसक्रीम पार्लर जाने के बजाय आइसक्रीम मेकर खरीदिए और खुद अलगअलग फ्लेवर वाली आइसक्रीम बनाइए. इन दिनों मार्केट में छाए आइसक्रीम मेकर से आइसक्रीम बनाना बहुत ही आसान है. महज 30 मिनट में आप मनचाही आइसक्रीम बना सकती हैं. फ्रीजिंग से ले कर डीफ्रिजिंग का काम भी ये खुद करता है.  2 हजार से  20 हजार कीमत के आइसक्रीम मेकर मार्केट में उपलब्ध हैं.

डिश वाशर

घर आए खास मेहमानों के लिए तरहतरह के पकवान बनाने से ले कर उन्हें भर पेट परोसने में कोई परेशानी नहीं होती, लेकिन जैसे ही बारी बरतन धुलने की आती है कमर दर्द करने लगती है. माना कि इस के लिए आप नौकरानी की मदद ले सकती हैं, लेकिन कभी वह घर पर नहीं हुई तो? यह सोच कर चिंता करने के बजाय आज ही डिश वाशर घर ले आएं. इस की सहायता से आप बरतन आसानी से धुल सकती हैं. बिजली से चलने वाला डिश वाशर आप को  25 हजार से ले कर 40 हजार के अंदर मिल जाएगा.