खानपान

बच्चों का लंच बौक्स

शायद ही ऐसी कोई मां हो जिसे अपने बच्चे का टिफिन तैयार करने में परेशानी महसूस न होती हो. जब बच्चों का टिफिन पैक कर रहे हों तो यह ध्यान रखना चाहिए कि खाना बच्चे की पसंद का हो, पोषक हो और आसानी से बच्चा ले जा सके व खा सके. कई बार बच्चे एक ही तरह का खाना खातेखाते उकता जाते हैं जो उन के द्वारा लंच बौक्स का खाना न खाने का एक अहम कारण होता है. खाना बनाने का थोड़ा सा अलग तरीका अपनाएं, फिर देखें कि बच्चा टिफिन का खाना कितनी चाव से खाता है.

चटपटा रोटी रोल

सामग्री : 1 कप आटा, 1 उबला आलू, 1/2 कप उबले छोले, 1 प्याज, 1 टमाटर, कुछ लैट्स पत्ते, 1 बड़ा चम्मच नीबू रस, 1 हरीमिर्च, 2 बड़े चम्मच धनियापत्ती, तलने के लिए तेल, नमक स्वादानुसार.

विधि : आटे में स्वादानुसार नमक डाल कर गूंध लें. प्याज, टमाटर और हरीमिर्च बारीक काट लें. उबले आलू और छोलों को मैश करें. इस में बारीक कटे प्याज, टमाटर हरीमिर्च, नीबू रस और नमक मिलाएं व गरम तवे पर पैटी या रोल बना कर कम तेल में तल लें. आटे की पतली रोटी बना कर सेंक लें. एक तरफ मक्खन लगाएं. उस पर लैट्स पत्ते, पैटी/रोल, कटे प्याज और टमाटर, धनियापत्ती रखें. रोटी को नीचे से मोड़ कर रोल करे. चटपटा रोटी रोल तैयार है.

रावियोली

सामग्री : 1 कप मैदा, 1/2 कप पनीरपालक की सब्जी, 1/4 कप मटर के दाने, 1/4 छोटा चम्मच कालीमिर्च पाउडर, 1/2-1/2 लाल, पीली, हरी शिमलामिर्च, 1 प्याज, 1 गाजर, 1 टमाटर, 2 बड़े चम्मच मक्खन, 1/2 जुकीनी, नमक स्वादानुसार.

विधि : मैदा में नमक डाल कर पानी से गूंध लें. इस के छोटे पेड़े बना कर पूरियां बेल लें व बीच में पनीरपालक की सब्जी भर पानी से सील करें. एक स्टीमर में 10-15 मिनट तक सभी रावियोली को स्टीम करें. सभी सब्जियों को लंबाई में पतली काट लें. पैन गरम कर मक्खन डालें, सभी कटी सब्जियों को हलका भूनें. नमक व कालीमिर्च पाउडर डालें. रावियोली को इस सब्जी के साथ परोसें.

सूजी रोल

सामग्री : 1 कप सूजी, 1/2 कप पनीर, 1/2 कप कसा हुआ नारियल,

1 गाजर, 1 प्याज, 1 टमाटर, 2 उबले आलू, 1 हरीमिर्च, 1/2 कप उबली चना दाल, नमक स्वादानुसार.

छौंक : 1/2 छोटा चम्मच राई, नारियल कसा हुआ, 1 बड़ा चम्मच तेल.

विधि : सूजी भून लें. आलू उबाल कर छील लें. उबली चने की दाल को हरी मिर्च के साथ पीस लें. इसे उबले आलू, सूजी, प्याज, टमाटर, नमक व नारियल पाउडर के साथ मैश कर एक रोल बनाएं. 15-20 मिनट तक स्टीम करें.

तेल में राई भूनें. भुनने पर नारियल डाल कर आंच बंद करें. छौंक तैयार है. रोल के टुकडे़ काटें व ऊपर से छौंक डालें. चटनी के साथ टिफिन में दें.

सब्जी के त्रिकोण

सामग्री : 1 कप व्हाइट सौस, 2 कप सब्जियां (गाजर, पत्तागोभी, शिमलामिर्च, ब्रोकली, पालक, बींस, प्याज, टमाटर), 1/2 कप मैश पनीर, 1/4 बड़ा चम्मच कालीमिर्च पाउडर, 1 कप मैदा, 1 बड़ा चम्मच तेल तलने के लिए, नमक स्वादानुसार.

विधि : मैदे में नमक व 2 बडे़ चम्मच तेल डाल कर गूंध लें. ब्रोकली, प्याज, गाजर, पत्तागोभी, बींस और शिमलामिर्च को 1 बड़े चम्मच तेल में हलका पका लें. नमक व कालीमिर्च पाउडर मिला लें. अब इस में टमाटर व पनीर को मिला लें. इन सभी पकी सब्जियों को व्हाइट सौस में मिलाएं. मैदे की छोटी गोलियां बनाएं व बेल लें, बीच से आधा काट कर तिकोना मोड़ लें. इस त्रिकोण में सब्जियां भर कर किनारों पर बंद करें व गरम तेल में तल लें. यानी सब्जी के त्रिकोण तैयार हैं.

रसीले चावल

सामग्री : 1 कप पके चावल, 1 कप कटे फल (संतरा, सेब, अनार, कीवी, चीकू, अनन्नास, अमरूद, पपीता और केला), 1/2 कप क्रीम, 1 बड़ा चम्मच चीनी पाउडर, 1 बड़ा चम्मच शहद,

1/4 बड़ा चम्मच इलायची पाउडर.

विधि : फलों को धो कर मनचाहे आकार में काट लें. एक बड़े बाउल में पके चावल लें. दूसरे बाउल में कटे फल, चीनी पाउडर, इलायची पाउडर, शहद व क्रीम एकसाथ मिला लें. अब चावलों को फलों के साथ मिलाएं. तैयार फ्रूटी राइस यानी रसीले चावल पर अनार के दाने या अन्य फल सजा कर लंच बौैक्स में दें.

टमाटरी राजमा

सामग्री : 1/2 कप मैदा, 1/2 कप मक्की का आटा, 2 बड़े चम्मच तेल,

1 कप उबले राजमा, 1 प्याज, 2 टमाटर, 1-2 कली लहसुन, 1 बड़ा चम्मच तेल, 1 हरी मिर्च, 1 बड़ा चम्मच मक्खन, नमक स्वादानुसार.

विधि : मैदा, मक्की का आटा व नमक छान लें. इस में तेल डाल कर गूंध लें व एक बड़ी सी पतली रोटी बेल लें. गरम तवे पर इसे दोनों तरफ से सेंक लें. कड़ाही में तेल गरम कर प्याज, लहसुन भूनें व टमाटर डाल कर पकाएं. इस में राजमा स्वादानुसार नमक, हरीमिर्च मिलाएं व आंच से उतारें. आधी रोटी में राजमा की परत लगाएं और बची आधी रोटी से ढक दें व गरम तवे पर दोनों तरफ मक्खन लगा कर सेंकें. बीच से आधा काट कर दें.    

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