हमारे यहां शुरू से चाहे बर्थडे पार्टी हो, मैरिज एनिवर्सरी हो, फूलों का बुके देने का चलन है. लेकिन जहां फ्लावर बुके की शोभा कुछ घंटों तक सीमित रहती है, वहीं फ्रूट बुके आकर्षक होने के साथ हैल्दी औप्शन भी देता है. खास मौकों पर फ्रूट बुके भेजने का यह एक यूनिक आइडिया है 28 वर्षीया नेहा अग्रवाल का. नेहा कुछ हट कर करना चाहती थीं, जिस में नयापन हो और लोगों के लिए हैल्दी भी हो. चूंकि नेहा के पास फूड टैक्नौलौजिस्ट की डिगरी थी, सो उन्होंने लोगों के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए सोचा क्यों न कुछ ऐसा किया जाए कि लोगों को सेहतभरा तोहफा मिले और उन्होंने ‘फ्रूट्ज कौंसैप्ट्स’ के नाम से फ्रूट बुके का काम शुरू किया.

आज नेहा के फ्रूट बुके पसंद करने वालों की लिस्ट दिनबदिन लंबी होती जा रही है. फलों की कलात्मकता के साथ पेश करने का यह आइडिया लोगों को खासा पसंद आ रहा है. फ्रूट बुके में ताजा फलों के साथ चौकलेट्स व ड्राईफ्रूट्स को शामिल किया जाता है. फ्रूट बुके बनाते समय फलों की ताजगी का पूरा ध्यान रखा जाता है. आप चाहें तो अपनी पसंद के अनुसार मनचाहे आकार और फलों का बुके बनवा सकते हैं. यानी आप अपनी पसंद का फ्रूट बुके और्डर कर सकते हैं.

नेहा बताती हैं कि फ्रूट बुके बनाते समय फलों की क्वालिटी व ताजगी का पूरा ध्यान रखा जाता है. बुके होम डिलीवरी करने से कुछ घंटे पहले ही तैयार किया जाता है. फलों का बुके सजाते समय साफसफाई का पूरा ध्यान रखा जाता है. फलों को निर्धारित तापमान पर रखा जाता है, ताकि उन की ताजगी बरकरार रहे. बुके को बनाने के बाद उसे हाइजीनिक और जर्मफ्री रखने के लिए जर्म प्रोटैक्ट शील्ड से कवर किया जाता है.

फ्रूट बुके को आकर्षक बनाने के लिए किस्मकिस्म की टोकरियों और वासेज का प्रयोग किया जाता है. कटर की सहायता से फलों को हार्ट फ्लावर्स आदि की आकर्षक शेप दी जाती है और फलों को इस तरह व्यवस्थित किया जाता है कि वे बुके का रूप ले लें. फ्रूट बुके 3 साइज में उपलब्ध होते हैं — स्मौल, मीडियम और लार्ज. स्मौल फ्रूट बुके 5 लोगों के लिए काफी होता है, मीडियम बुके 8 लोगों के लिए और लार्ज बुके 12 लोगों के लिए काफी होता है. आप सप्ताह के सातों दिन चौबीसों घंटे 24 3 7 औनलाइन और्डर कर सकते हैं. आप बुके में अपनी पसंद के फलों का चुनाव कर सकते हैं. बुके के पेमैंट आप क्रैडिट कार्ड, डैबिट कार्ड, नैट बैंकिंग द्वारा कर सकते हैं.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं