डर्न लाइफस्टाइल के दीवाने किशोरों को गाड़ी चलाने का कानूनी अधिकार भले ही न हो, लेकिन उन में घर के दरवाजे पर न्यू ट्रैंड की गाड़ी खड़ी रखने की ख्वाहिश जरूर होती है, आफ्टरऔल फ्रैंड्स पर रोब जमाने के लिए जरूरी जो है. मार्केट में किसी भी ब्रैंड की नई गाड़ी जब उम्दा फीचर्स के साथ उतरती है तो लोगों की जबान पर चढ़ ही जाती है खासकर गाड़ी के शौकीन किशोरों की जबान पर.

ऐसे में जब अलगअलग ब्रैंड्स की नई गाडि़यां एकसाथ औटो ऐक्सपो के महाकुंभ में देखने को मिलें तो टीनएजर्स उन्हें देख कर वाउ तो कह ही उठेंगे, साथ ही उन्हें खरीदने के लिए अपने पेरैंट्स पर भी दबाव डालेंगे ताकि अपने फ्रैंडसर्कल में छाने के साथसाथ जहां से भी उन की यूनीक कार या बाइक गुजरे तो सब उसे देखते ही रह जाएं. ऐसी ही शानदार कारों, बाइक्स, साइकिल्स, स्कूटर्स आदि का प्रदर्शन औटो ऐक्सपो 2016 में हुआ, जिस का आयोजन दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा के ऐक्सपो सैंटर में किया गया. औटो ऐक्सपो में गाड़ी के शौकीनों की पसंद का खास ध्यान रखा गया, क्योंकि आज के किशोर सिर्फ गाड़ी या बाइक रखने भर से ही संतुष्ट नहीं होते बल्कि वे ऐसी गाड़ी या बाइक चाहते हैं जो जब सड़क पर दौड़े तो कोई उसे फौलो ही न कर पाए.

यहां हम आप को कुछ ऐसी गाडि़यों के बारे में बता रहे हैं जो दिखने में अच्छी होने के साथसाथ फीचर्स में भी लाजवाब हैं.

बीएमडब्लू 7 सीरीज

न्यू जनरेशन की बीएमडब्लू 7 सीरीज सीडान को मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने लौंच किया. यह कार न्यू क्लस्टर आर्किटैक्चर (क्लीयर) रीयल व्हील प्लेटफौर्म पर बनी है जो इस सीरीज की पहले की कारों से कहीं बेहतर है. इस में फ्यूल क्षमता को इंपू्रव करने के लिए ऐक्टिव एरो फंक्शन के साथ बड़ी और चौड़ी किडनी ग्रिल है. इस में लेजर लाइट हैडलैंप की सुविधा भी जोड़ी गई है. कार की बौडी को बनाने के लिए कार्बन फाइबर, स्टील, अलुमिनियम और प्लास्टिक का प्रयोग किया गया है. साथ ही सीट्स भी काफी कंफर्टेबल हैं. इस में कई फीचर्स ऐसे हैं जिन का औटोमोटिव वर्ल्ड में पहली बार प्रयोग किया गया है, जिन में रिमोट कंट्रोल पार्किंग, बीएमडब्लू डिस्प्ले की, बीएमडब्लू टच कमांड सिस्टम आदि शामिल हैं. दिल्ली में इस की ऐक्स शोरूम कीमत 1.1 करोड़ से 1.5 करोड़ रुपए के बीच है.

मस्टैंग मचाएगी धूम

भारत में अपने आकर्षक फीचर्स के कारण फोर्ड की मस्टैंग धूम मचाएगी. यह छठी पीढ़ी की कार है. इस का सब से पहला मौडल 1964 में उतारा गया था. लेकिन अब मस्टैंग यूनीक फीचर्स के साथ आ रही है. यह पहली ऐसी कार है, जिस में राइटहैंड ड्राइव यानी दाईं तरफ स्टीयरिंग है. इस में 5 लिटर यू8 इंजन होगा जो 420 बीएचपी की पावर देगा. इस में एलईडी ट्राई बार टेल लैंप्स के साथ हैडलैंप्स भी हैं.  गाड़ी के अंदर का लुक हवाईजहाज की तरह है, जिस में सैंटर कंसोल में टोगल स्विच हैं. इस में टचस्क्रीन के साथ इंफोटेनमैंट सिस्टम, एडौप्टिव क्रूज कंट्रोल आदि हैं.

नए रूप में इगनिस बलेनो

कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अब तक बेमिसाल मौडल्स ही ले कर आती रही है. अब वह इगनिस और बलेनो ले कर आई है. कंपनी पहले भी बलेनो नाम से कार पेश कर चुकी है लेकिन इस बार उसे बिलकुल अलग प्लेटफौर्म पर डिजाइन किया गया है. मारुति की बलेनो आरएस में 1.0 लिटर टर्बोचार्ज्ड पैट्रोल इंजन, बूस्टर जैट का इस्तेमाल किया है. फ्यूल टैंक की क्षमता 37 लिटर है. इस कार में औटोमैटिक गियर की सुविधा भी है. इस की कीमत 7 से 9 लाख रुपए के बीच है. इगनिस 4 मीटर से छोटी कार है. मारुति ने इसे हैचबैक क्रौस एसयूवी का नाम दिया है. इस का कैबिन स्टाइलिश और स्पोर्टी स्टाइल में डिजाइन किया गया है. सीट्स भी बहुत आरामदायक हैं. इस में स्मार्ट हाइब्रिड व्हीकल बाई सुजुकी टैक्नोलौजी के साथ 1.2 लिटर ड्यूल जैट पैट्रोल इंजन है.

जगुआर ऐक्स ई देगी हाईक्लास कारों को टक्कर

औटो ऐक्सपो में न्यू जगुआर ऐक्स ई लौंच की गई, जिस की दिल्ली में ऐक्स शोरूम कीमत 39.90 लाख रुपए है. इस की लंबाई 4,672 एमएम, चौड़ाई 1,850 एमएम और हाइट 4,672 एमएम है. इस की बौडी को बनाने के लिए लाइट वेट अलुमिनियम का प्रयोग किया गया है. यह कार औडी ए4 व मर्सिडीज सी क्लास जैसी कारों को टक्कर देगी.

बाइकस्कूटर्स ने भी मचाई धूम

औटो ऐक्सपो में कारों ने तो अपने जलवे बिखेरे ही साथ ही नई बाइक्स भी आकर्षण का केंद्र रहीं. टीवीएस मोटर कंपनी लिमिटेड ने औटो ऐक्सपो में 2 बाइक्स और एक स्कूटर पेश किया, जिन में अकूला और टीवीएस ऐक्स 21 रेसिंग बाइक प्रमुख हैं. टीवीएस अकूला में ऐडवांस्ड टैक्नोलौजी का इस्तेमाल किया गया है. 6 स्पीड गियर बौक्स से लैस यह बाइक युवाओं को खास लुभाएगी. टीवीएस ऐक्स 21 रेसिंग में 212.4 सीसी इंजन है जो उसे खास बनाएगा.

स्कूटर में भी बाइक जैसा मजा

एनटोक स्कूटर होने पर भी बाइक जैसा आनंद देता है. इस में जीपीएस, एलईडी लाइटिंग और औनलाइन कनैक्टिविटी जैसे फीचर्स हैं.

स्पलैंडर आईस्मार्ट लाजवाब

बाइक के शौकीन युवाओं के लिए हीरो मोटोकौर्प ने क्लच से स्टार्ट होने वाली हीरो स्पलैंडर आईस्मार्ट 110 बाइक पेश की है. वजन में हलकी, ट्रैंडी कलर्स, ईंधन की कम खपत के लिए स्मार्ट इग्निशन सिस्टम जैसे फीचर्स तो इस में हैं ही, लेकिन एक और बढि़या खूबी यह है कि यह बाइक जब ट्रैफिक जाम में होगी या रैडलाइट पर खड़ी होगी तो इस का इंजन खुद ही बंद हो जाएगा. बाइक को रीस्टार्ट करने के लिए सिर्फ क्लच दबाना होगा.

साइकिल का भी जवाब नहीं

स्टारकेन स्पोर्ट्स ने प्रौपेल ऐडवांस्ड (एसएलओ) लौंच की है. यह दुनिया की सब से तेज साइकिल है. यह अन्य साइकिल्स से हट कर है और काफी हलकी भी है. इस में कार्बन फ्रेम्स का इस्तेमाल किया गया है. गाडि़यों व बाइक्स के स्मार्ट फीचर्स को देख कर आप भी जरूर इन के जादू में खो गए होंगे.