उड़ने वाली टैक्सियों के बारे में आपने काफी सुना होगा. लेकिन अगर यह सच हो जाए तो कैसा रहेगा, सोचिये जरा? आपको लग रहा होगा कि हम ये क्या कह रहे हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एप से टैक्सी बुक करने की सुविधा देने वाली कंपनी उबर (UBER) ने उड़ने में सक्षम टैक्सियों के विकास की संभावनाएं तलाशने के लिए अमेरिका के प्रमुख अंतरिक्ष संगठन नासा (NASA) से हाथ मिलाया है.

अगर सब कुछ सही रहा तो आपका यह ख्वाब जल्द ही हकीकत में तब्दील हो जाएगा और आप जल्द ही फ्लाइंग टैक्सी में सफर कर सकेंगे.

उड़ान भरने वाली टैक्सी से यात्रा करने के उन टैक्सियों का किराया पहले जैक्सा के किराये जितना ही होगा, यानी कि इसका किराया सामान्य टैक्सी यात्रा के किराये के बराबर ही रखा जाएगा. इसका मतलब यह हुआ कि किसी प्रकार का अतिरिक्त चार्ज दिये बगैर ही आप जल्द ही इस उड़ने वाली टैक्सी की सेवा ले सकेंगे.

उबर ने एक बयान में कहा, ‘उबर एयर पायलट योजना में लास एंजिलिस भी भागीदार होगा. इससे पहले डलास फोर्ट-वर्थ, टेक्सास और दुबई इसमें शामिल हो चुके हैं.

उबर ने ने आगे कहा कि नासा की यूटीएम (मानवरहित यातायात प्रबंधन) परियोजना में उबर की भागीदारी कंपनी के 2020 तक अमेरिका के कुछ शहरों में उबर एयर की विमान सेवा एक्सपेरिमेंट के तौर पर शुरू करने के लक्ष्य को पाने में मदद करेगी.

आपको बता दें कि उबर नासा के साथ अन्य तरह की संभावनाओं को भी तलाश रहा है इसी के साथ शहरी हवाई यातायात के नए बाजार को लेकर भी उसने खुला रुख अपना रखा है.

Tags: