सरिता विशेष

अगर आप बाजार में एक बढि़या एमपीवी की तलाश में हैं तो एक नजर डालिए अशोक लीलैंड  की कार ‘स्टाइल’ पर. उम्मीद  है स्टाइल का स्टाइल आप को अवश्य लुभाएगा.

व्यावसायिक वाहन बनाने के लिए मशहूर कंपनी अशोक लीलैंड ने जापानी कार निर्माता कंपनी निसान के साथ मिल कर भारतीय बाजार में अपनी पहली एमपीवी कार यानी मल्टीपर्पज व्हीकल कार ‘स्टाइल’ लौंच की है. अशोक लीलैंड कंपनी पहली बार पैसैंजर व्हीकल सिगमैंट में उतर रही है.

स्टाइल का उत्पादन चेन्नई के निकट ओरागदाम स्थित निसान के विनिर्माण संयंत्र में होगा, जहां से निसान ने पहले भी कई कार मौडलों को बाजार में पेश किया है. अशोक लीलैंड की इस बहुउपयोगी श्रेणी की कार की कीमत दिल्ली में एक्स शोरूम 7.49 लाख रुपए होगी. स्टाइल में 75 बीएचपी पावर देने वाला 1.5 लिटर का इंजन है.

चूंकि ‘स्टाइल’ निसान की कार इवालिया के मौडल पर आधारित है इसलिए इवालिया और स्टाइल की तुलना करना जरूरी हो जाता है. माइलेज के मामले में स्टाइल इवालिया से थोड़ा आगे है. जहां स्टाइल 1 लिटर में 19.5 किलोमीटर का माइलेज देगी वहीं इवालिया 19.3 किलोमीटर का माइलेज देती है. ऐसे आर्थिक दौर में, जब ईंधन एक महत्त्वपूर्ण चिंता का विषय है, ‘स्टाइल एमपीवी’ भारतीय ग्राहकों को फ्यूल ऐफिशिएंसी देने का वादा करती है. स्टाइल में विश्वस्तरीय इंजन है जो बेहतर ड्राइविंग का अनुभव देता है. स्टाइल की डिजाइनिंग इस तरह की गई है कि वह अंतर्राष्ट्रीय स्टाइलिंग प्रवृत्तियों का प्रतिनिधित्व करती है. इस की बौडी की डिजाइनिंग ऐसी है कि बैठने वालों को पूरे स्पेस के साथसाथ सुरक्षा भी मिलती है. चूंकि इस का फ्लोर नीचा है इसलिए इस में बैठना व उतरना भी आसान है. 7-8 सवारियों की क्षमता वाली इस कार को निजी व व्यावसायिक उद्देश्यों को ध्यान में रख कर डिजाइन किया गया है.

स्टाइल 0-100 केपीएच की रफ्तार मात्र 17 सैकंड में पकड़ लेती है. इस क्षेत्र में यह इवालिया से कुछ सेकंड पीछे है. स्टाइल का स्टीयरिंग हलका है और शहरी सड़कों के लिए बेहतर है, साथ ही इस का क्लच ऐक्शन भी बेहतर है. बाहर से देखने में दोनों कारें एक जैसी दिखती हैं सिवा ग्रिल, फ्रंट बंपर और हैड लैंप्स के.

उम्मीद है बेहतर आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी स्टाइल का स्टाइल ग्राहकों को अवश्य लुभाएगा.

-दिल्ली प्रैस की अंगरेजी पत्रिका बिजनैस स्टैंडर्ड मोटरिंग से