कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) कर्मचारी के बचत का एक अभिन्न अंग है. ईपीएफ में आपके मूल वेतन (बेसिक सैलरी) का 12 फीसदी योगदान हर महीने होता है. इसलिए, सलाह दी जाती है कि इस बचत पर ध्यान रखें. EPF बैलेंस अब किसी भी समय और कहीं से भी देखा जा सकता है. इसकेलिए किसी को भी किसी भी तरह के कागजात जमा करने या सरकारी कार्यालय में जाने की जरूरत नहीं है. वे दिन गए जब आपको अपने एम्प्लायर द्वारा EPF बैलेंस की जानने के लिए साल के अंत में भविष्य निधि विवरण साझा करने तक इंतजार करना होता था. आप अपने मोबाइल फोन के जरिए ही घर बैठे ईपीएफ का बैलेंस जान सकते हैं.

EPF Balance जानने के लिए आपको सिर्फ आधार कार्ड के जरिए सक्रिय यूएएन और वेरिफिकेशन की जरूरत है. आइए जानते हैं मोबाइल से ईपीएफ बैलेंस जानने के  तरीके.

मिस्ड कौल के जरिए

मिस्ड कौल के जरिए EPF Balance जानना सबसे आसान तरीकों में से है. इसके लिए आपका मोबाइल नंबर UAN से रजिस्टर्ड होना जरुरी है. आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल से 011-22901406 पर मिस्ड कौल देकर EPF Balance जान सकते हैं. मिस्ड कौल देने के बाद आपके रजिस्टर्ड नंबर पर EPF का एक मैसेज आएगा जिससे आपको EPF Balance का पता चलेगा. मैसेज में PF Number, नाम, जन्मतिथि, ईपीएफ बैलेंस के साथ आखिरी जमा राशि भी बताई जाती है.

SMS के जरिए

आप SMS के जरिए भी ईपीएफ बैलेंस जान सकते हैं. इसके लिए आपका मोबाइल नंबर UAN के साथ रजिस्टर्ड होना जरूरी है. आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर मैसेज करना होगा. एसएमएस को EPFOHO UAN ENG लिख करके 7738299899 पर मैसेज करना होगा. ENG उन पहले तीन करैक्टर के बारे में बताता है जिस भाषा में आप जानकारी चाहते हैं. मैसेज की सुविधा इंग्लिश के साथ, हिंदी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बंगाली भाषाओं में भी उपलब्ध है.

EPFO ऐप के जरिए

EPFO ऐप को डाउनलोड करें जिसे m-EPF कहा जाता है. ऐप के जरिए आप अपने स्मार्टफोन पर ईपीएफ बैलेंस जान सकते हैं. ऐप में “Member” पर क्लिक करें फिर “Balance/Passbook” अपर क्लिक करें. यहां आपको अपना बैलेंस जानने के लिए UAN नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर देना होगा.