सरिता विशेष

टीवीएस (TVS) मोटर लगातार टू-व्हीलर सेगमेंट में बेहतर प्रोडक्ट पेश कर रही है, NTorq की कामयाबी के बाद अब टीवीएस भारत का पहला इलेक्ट्रिक हाइब्रिड स्कूटर 23 अगस्त को लौन्च करने जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी के इस नए स्कूटर का नाम TVS iQube Hybrid होगा. इस हाइब्रिड स्कूटर को पहली बार 2014 औटो एक्स्पो में पेश किया गया था. इसमें आईसीई यानी इंटरनल कंबशन इंजन और इलेक्ट्रिक मोटर का मिश्रण देखने को मिल सकता है. बता दें कि 2010 में कंपनी ने इसे शोकेस किया था और अब लम्बे इंतजार के बाद इसे बाजार में उतारने का फैसला कर लिया गया है.

ऐसी खबरें भी हैं कि टीवीएस ने आईक्यूब हाइब्रिड स्कूटर का नाम भी नए ट्रेडमार्क लोगो के साथ रजिस्टर करा लिया है. टीवीएस मोटर कंपनी इस साल कई नए प्रौडक्ट भारत में लौन्च करने वाली है. इनमें नई अपडेटेड RTR 160 4V, Ntorq125 स्कूटर और Apache RR310 बाइक शामिल है.

इलेक्ट्रिक हाइब्रिड स्कूटर के फीचर्स

इंजन: TVS iQube में 110cc के पेट्रोल इंजन के साथ एक इलेक्ट्रिक मोटर लगी है. मोटर में 150Wh और 500Wh के दो विकल्प मिलेंगे. ग्राहक अपनी जरूरत के हिसाब से इनका चुनाव कर सकते हैं.

डिजाइन: औटो एक्सपो में कंपनी ने जैसा मौडल शो केस किया था ठीक वैसा लौन्च नहीं होगा क्योकिं वो एक कांसेप्ट मौडल था इसलिए अब जो मौडल लौन्च होगा जो काफी स्टाइलिश माना जा रहा है. कयास लगाए जा रहे हैं कि कुछ अपडेट इसके डिजाइन में देखने को मिल सकते हैं. इसका लुक्स ग्राहकों को पसंद आएगा, खास तौर पर यूथ को यह टारगेट करेगा.

माइलेज

एक लीटर पेट्रोल में यह स्कूटर 70 किलोमीटर प्रति लीटर से अधिक माइलेज दे सकता है.

कीमत

कीमत की बात करें तो TVS इसकी कीमत अपने बाकी स्कूटर्स के मुकाबले कुछ कम रख सकती है. माना जा रहा है कि इसके पीछे भारत सरकार द्वारा दी जारी फेम सब्सिडी का बड़ा रोल हो सकता है.