भारत में महिलाओं की छिपी व्यवसाय करने की क्षमताएं, उनकी भूमिका और समाज में आर्थिक स्थिति में बढ़ती संवेदनशीलता के साथ लगातार परिवर्तन देखा गया है. लगभग सभी देशों में, पिछले कुछ दशकों में जिस व्यवसाय को महिलायें कर रही हैं उनमें उनका प्रदर्शन बड़ा ही उम्दा रहा हैं. भारत जैसे विकासशील देश में अभी भी महिला उद्यमियों की भारी कमी हैं.

इसलिए इस पोस्ट में हम महिलाओं के लिए कुछ व्यवसाय करने के बेहतरीन तरिकों को लेकर आए हैं, इन्हें आप जरूर पढ़े और यदि आप व्यवसाय शुरू करना चाहती हैं तो जरूर करें.

औनलाइन बिजनस आइडियाज महिलाओं के लिए

आजकल कंप्यूटर, लैपटौप, मोबाइल और टेबलेट आपको हर घर में मिल जाएगा, हर व्यक्ति One Click Service चाहता है. व्यक्ति अपने काम को बिना परिश्रम किये करना चाहता हैं और यही चाह Online Business को बढ़ावा देती है. महिलाओं के लिए औनलाइन बिजनस एक बहुत ही अच्छा विकल्प हैं. बहुत से ऐसे काम होते हैं जहां पर आप किसी विशेष कंपनी के लिए काम करके अच्छा पैसा कमा सकती हैं. पैसा सीधे आपके अकाउंट में आ जायेगा. उदाहरण के लिए – Blogging, Youtube Video Creation, Online Survey, Online Data Entry, Affiliate Marketing आदि. इससे आप बड़े आराम से 10 हजार से 25 हजार तक एक महीने में कमा सकती हैं.

महिलाओं के लिए लघु उद्योग

महिलाओं के लिए लघु उद्योग आइडियाज जो घर से भी संचालित किये जा सकते हैं. इसे आप कम पैसा लगाकर भी शुरू कर सकती हैं.

बुटीक

बुटीक का व्यवसाय अक्सर महिलाओं के दिमाग में आता है, किसी शहर में बुटीक की कोई कमी नही हैं, ऐसे स्टोर के ग्राहक हर दिन बढ़ते रहते हैं. हर व्यक्ति कपड़े और सामान पहनने के प्रकार में बेहतर गुणवत्ता और विविधता चाहता हैं. महिलाओं के लिए यह एक बहुत ही अच्छा बिजनस आइडिया है.

ब्यूटी सैलून

इस लघु उद्योग में आपको थोड़ा ब्यूटी उत्पादों और उपकरणों पर निवेश करना होगा और इन्हें प्रयोग करने की पूरी जानकारी होनी चाहिए. घर के किसी भी कमरे को ब्यूटी पार्लर में आसानी से बदला जा सकता हैं. यह बिजनस हर उम्र की महिला के लिए उपयुक्त हैं. शादी के समय ऐसे कामों के लिए बहुत अच्छे पैसे मिलते हैं.

फिटनेस सेंटर (जिम)

इस व्यवसाय में आपको अधिक जगह और अधिक निवेश की जरूरत होगी लेकिन इस व्यवसाय में आपके निवेश के अनुसार ही आपको लाभ भी अधिक मिलेगा. लगभग हर कोई इन दिनों स्वास्थ के प्रति जागरूक हैं, इसलिए यह व्यवसाय लाभदायक होगा.

डेकेयर / बाल गृह

महिलायें बच्चो से प्यार करती हैं, इसलिए वे अपने घर में एक छोटा-सा डेकेयर / बाल गृह शुरू कर सकती हैं. इसमें आप दूसरों की बच्चों का दिन भर ख्याल रखकर अच्छा पैसा कमा सकती हैं और साथ-ही-साथ अपने घर के कामों को भी कर सकती हैं. इस काम में आपके दिनचर्या का भी संतुलन बना रहेगा.

उपहार की दुकान

इस व्यवसाय के बारे में सबको पता हैं इसे आप बड़ी आसानी से शुरू कर सकते हैं. आप औनलाइन इन्टरनेट के माध्यम से बढ़िया-बढ़िया गिफ्ट का एक छोटा सा स्टोर बना कर इस व्यवसाय में बढ़िया लाभ कमा सकते हैं.

डांस ट्रेनिंग

इस व्यवसाय के लिए आपको डांस का अच्छा ज्ञान होना चाहिए. यह आपको और आपके काम को पौपुलर भी कर सकता हैं. आजकल एक्टिंग, टीवी रियलिटी शो और फिटनेस के लिए लोग जरूर डांस सीखते हैं. आप किसी को अपने यहां डांस ट्रेनर रखकर भी इस व्यवसाय को शुरू कर सकती हैं.

आंतरिक सजावट स्टोर

महिलाओं को सजावट के बारे में ज्यादा जानकारी होती है, यह गुण स्वाभविक रूप से हर महिला के अंदर होता हैं इसलिए महिलाएं इंटीरियर डिजाइनिंग बिजनस को खोल कर इसे अच्छे से कर सकती हैं. Interior Decoration की सलाह देकर भी लोग अच्छा पैसा कमाते हैं.

ट्यूशन

आप अपने घर बच्चों को पढ़ाकर भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं. यदि आपके पास 10 बच्चे भी पढ़ने की लिए आने लगे तो आप पूरे दिन में एक-से-दो घंटे काम करके अच्छा पैसा कमा सकती हैं. यदि आप को अच्छा नालेज है और आपके पास अधिक बच्चे पढ़ने आने लगे तो आप इसे व्यवसाय में भी परिवर्तित कर सकती हैं.