होंडा का अमेज और मारुति सुजूकी का स्विफ्ट डिजायर मौडल कार के शौकीनों को खूब आकर्षित कर रहे हैं. आटो बाजार में ये एकदूसरे को कड़ी टक्कर दे रहे हैं. आइए, जानते हैं कि कौन सा मौडल ज्यादा बेहतर है.

वे दिन बीत गए जब डीजल, पैट्रोल से काफी सस्ता था तो फिर क्यों हम आज भी महंगी डीजल कारों की तरफ रुख करें. आज हम बात करेंगे 2 परफैक्ट शहरी सेडान कारों की जो इतनी कांपैक्ट हैं कि कहीं भी समा जाएं. दोनों बहुत कुछ एक जैसी हैं मानो जुड़वां हों.

आइए, हम आप को इन दोनों कारों की तकनीकी बारीकियों के बारे में बता दें ताकि आप निर्णय ले सकें कि इन में कौन ज्यादा बेहतर है, होंडा की अमेज या मारुति सुजूकी की स्विफ्ट डिजायर. सब से पहली बात तो यह कि ये दोनों ही हैश बैक फार्मूले पर आधारित हैं. दोनों की लंबाई 4 मीटर से कम है, जिस से इन को ऐक्साइज का बैनिफिट भी मिल जाता है. दोनों में 1.2 लिटर पैट्रोल इंजन है. अमेज को होंडा की ब्रियो के प्लेटफौर्म पर बनाया गया है और इस में 400 लिटर का बूट स्पेस है. 

जहां तक इंटीरियर की बात है तो डिजायर बेहतर है और अमेज से आगे है. डिजायर का कंट्रास्ट डैश बोर्ड यानी बैगी उस के लुक को प्रीमियम व स्पेशियस बनाता है. अगर स्पेस की बात की जाए तो अमेज के व्हीलबेस को ब्रियो से बढ़ा दिया गया है. दोनों कारों में बराबरी की टक्कर है. दोनों में इंटीग्रेटेड म्यूजिक सिस्टम है, एडजस्टेबल सीट हैं. म्यूजिक सिस्टम के सारे कंट्रोल स्टीयरिंग में दिए गए हैं. दोनों ही कारों में 5 लोगों के बैठने के लिए पर्याप्त स्पेस है. लेकिन डिजायर एकमात्र ऐसी गाड़ी है जिस में क्लाइमैट कंट्रोल की सुविधा दी गई है, साथ ही उस के डैश बोर्ड के मैटीरियल की क्वालिटी भी बैस्ट है. अमेज की गहरी फं्रट सीट और ऐक्सटैंडेड व्हीलबेस की वजह से पीछे की सीट में दी गई अतिरिक्त लैग स्पेस के चलते इस ने यहां बाजी मार ली है.

अमेज का बूट स्पेस जहां 400 लिटर का है वहीं डिजायर का 316 लिटर का है. दोनों में 1.2 लिटर व 4 सिलैंडर वाला इंजन है. पावर आउटपुट भी दोनों में समान है लेकिन ड्राइविंग सीट पर बैठ कर आप को डिफरैंस अवश्य महसूस होगा. जहां डिजायर का टर्निंगस्केल 4-8 मीटर का है वहीं अमेज का 4.7 मीटर का है. डिजायर के फ्रंट ब्रेक बैटिलेटेड हैं जबकि अमेज में डिस्क ब्रेक हैं. रियर ब्रेक दोनों में ही ड्रम हैं. जहां डिजायर के फीचर अपडेटेड हैं. डिजायर की अधिकतम स्पीड 138 किलोमीटर प्रतिघंटा है जबकि अमेज की 166 किलोमीटर प्रतिघंटा. जहां अमेज 0 से 100 किलोमीटर की रफ्तार 13.4 सैकेंड में पकड़ती है वहीं डिजायर 11.7 सैकेंड में यह रफ्तार पकड़ती है. सस्पैंशन और केबिन साउंड के हिसाब से डिजायर, अमेज से आगे है. इस का श्रेय इस के 15 इंच के बड़े व्हील को जाता है जिस की वजह से ड्राइविंग में ऐक्स्ट्रा कंफर्ट मिलता है. अगर आप शहर में स्ट्रैसफ्री ड्राइविंग चाहते हैं तो डिजायर चुनिए लेकिन अमेज को चुनना भी कम सुखद अनुभव नहीं होगा. निर्णय आप का है.    

सौजन्य : बिजनैस स्टैंडर्ड मोटरिंग