जिंदगी में नयापन भला किसे नहीं भाता. फिर चाहे वह गाडि़यों में बदलाव ही क्यों न हो. ग्राहकों की इसी चाहत को ध्यान में रखते हुए होंडा ने अपनी कार होंडा सिटी का अपग्रेडेड मौडल पेश किया है. आइए जानें, इस नए मौडल की क्या हैं खासीयतें.

होंडा के लिए सिटी काफी महत्त्वपूर्ण कार है. सी सैगमैंट की कार में फिर से टौप पर लाने के लिए इसे रिफ्रैशमैंट की जरूरत महसूस हो रही थी. इसी जरूरत को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने होंडा सिटी का नया वर्जन निकाला है. डिजाइन के मामले में इस की हैडलाइट स्लिम और स्लीक हो गई है. नई हैडलाइट्स से कार का लुक भी शानदार हो गया है. इस की टेललाइट्स में भी एलईडी इफैक्ट दिया गया है.

नए वर्जन में कार का इंटीरियर ज्यादा क्लासी हो गया है. मैटीरियल की क्वालिटी और ओवरऔल फिनिशिंग शानदार है और सब से बड़ी चीज, इस के व्हीलबेस में 50 एमएम स्पेस बढ़ गया है. 4440 एमएम बैक सीट में भी जगह बढ़ गई है. पिछली सीट के पैसेंजर को एसी की शानदार ठंडक भी

खूब मिलेगी, पीछे की सीट पर2 पावरआउटलेट भी हैं. कार के टौप ऐंड वैरियैंट्स में 8-स्पीकर औडियो सिस्टम वाला सीडी प्लेयर है. इस के अलावा यूएसबी/एयूएक्स, ब्लूटूथ, रिवर्सिंग कैमरा, टचस्क्रीन एसी कंट्रोल सिस्टम, औडियो सिस्टम के लिए नया एलसीडी पैनल, स्टीयरिंगमाउंटेड कंट्रोल जैसे कई फीचर्स मौजूद हैं.

होंडा सिटी 2 इंजन में आई है. पहला 6 स्पीड मैनुअल के साथ डेढ़ लिटर डीजल इंजन और दूसरा 5 स्पीड मैनुअल व सीवीटी के साथ डेढ़ लिटर पैट्रोल इंजन. ये इंजन क्रमश: 98.6 बीएचपी ञ्च3600 आरपीएम/20.3 केजीएम ञ्च1750 आरपीएम और 117 बीएचपी ञ्च6600 आरपीएम/14.7 केजीएम ञ्च4600 आरपीएम की पावर जैनरेट करते हैं. परफौर्मैंस सुधारने के लिए इंजन औयल की कम खपत और कूलिंग सिस्टम को बेहतर किया गया है. नई होंडा सिटी को चलाने में आप को मजा आएगा, चाहे आप हाईवे पर हों या ट्रैफिक में.

सीवीटी के साथ पैट्रोल इंजन मौडल एक परफैक्ट सिटी या कहें शहरी कार है. होंडा का दावा है कि 17 किलोमीटर प्रति लिटर का माइलेज देगी, जोकि मैनुअल में बताए गए माइलेज से 1 किलोमीटर ज्यादा है.

टायरों की चौड़ाई कम होने के बावजूद उन की ग्रिप अच्छी है. ब्रेक लगाने पर भी ग्रिप शानदार बनी रहती है. स्टीयरिंग का वेट भी शानदार है. इस की कीमत 8 से12 लाख रुपए के बीच रहने की उम्मीद है. इस में कोई शक नहीं है कि यह अब तक की बैस्ट होंडा सिटी है. तो फिर देरी किस बात की, तैयार हो जाइए इस की शानदार टैस्ट ड्राइव के लिए.

-दिल्ली प्रैस की अंगरेजी पत्रिका बिजनैस स्टैंडर्ड मोटरिंग से