रिलायंस जियो ने टेलीकौम इंडस्ट्री में कदम रखते ही जो धमाल मचाया, उससे दूसरी टेलीकौम कंपनियां सकते में आ गईं. आज जियो नेटवर्क टेलिकौम का एक बड़ा खिलाड़ी बन चुका है. अब जियो ने अगली योजना भी शुरू कर दी है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, जियो अपने उपभोक्ताओं को फ्री शौपिंग कराने की तैयारी कर रहा है.

देश में बढ़ते डिजिटल पेमेंट को देखते हुए जियो अब ई-कौमर्स मार्केट में उतरने की तैयारी में है. विशाल नेटवर्क और लाखों कस्टमर्स के दम पर जियो अमेजौन, फ्लिपकार्ट जैसे बड़े प्लेयर्स से टक्कर लेगा. जिस तरह टेलीकौम सेक्टर में 6 महीने के भीतर जियो ने 10 मिलियन कस्टमर्स जोड़े हैं उसी तरह ई-कौमर्स में भी धमाल मचाने की तैयारी है.

जियो मनी से सुविधा देने की तैयारी

कंपनी से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, जियो कौर्नर स्टोर, किराना दुकानें और कंज्यूमर ब्रैंड्स के साथ संपर्क में है. दरअसल जियो कंपनी के कस्टमर्स को जियो मनी प्लेटफौर्म से इस सुविधा का इस्तेमाल कर रहे हैं. डिजिटल कूपन के जरिए पड़ोस की दुकानों से खरीदारी की जा रही है. फिलहाल जियो मुंबई, चेन्नई और अहमदाबाद जैसे शहरों में कई बड़े स्टोर्स और ब्रैंड्स में ई-बिजनेस कर रहे हैं, संभव है यह योजना अगले साल अन्य शहरों में तक भी पहुंच जाएगी.

ई-कौमर्स कंपनियों पर नजर

पिछले एक साल में जियो से 13.2 करोड़ कंज्यूमर्स जुड़े हैं. इसमें उनका प्लेटफौर्म अजियो (Ajio) भी शामिल है. कंपनी अब औनलाइन-टू-औफलाइन ई-कौमर्स में प्रवेश कर चुकी पेटीएम और फोनपे जैसी कंपनियों पर ध्यान दे रही है. पेटीएम जैसी कंपनियां कौर्न स्टोर तथा अन्य ब्रैंडस से जुड़कर बिजनेस कर रही हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...