दुनिया में कारों के शौकीनों के लिए सब से बड़ा फेयर फ्रैंकफर्ट का शानदार मोटर शो इस साल भी कारों के बेहतरीन मौडल ले कर आया. ‘फ्रैंकफर्ट मोटर शो 2013’ में हाईब्रिड और इलैक्ट्रिक कारें सब की नजरों का खास आकर्षण रहीं. नजर डालते हैं कुछ चुनिंदा व बेहतरीन मौडलों पर जो इस मोटर शो में प्रदर्शित किए गए.

सब से पहले बात बीएमडब्लू की. बीएमडब्लू आई 8, जोकि हाईब्रिड स्पोर्ट्स कार है, को इस शो का बड़ा आकर्षण कह सकते हैं. 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार महज 4 से 5 सेकंड में पकड़ने वाली इस बेहतरीन कार को हलका बनाने के लिए कार्बन फाइबर के पुरजों का प्रयोग किया गया है. इसी कंपनी की एक और कार बीएमडब्लू कौंसैप्ट ऐक्स 5,जो हाईब्रिड इलैक्ट्रिक बेस्ड टैक्नोलौजी से सुसज्जित है, भी किसी से कम नहीं है. सिर्फ 3.8 लिटर ईंधन में 100 किलोमीटर की सवारी कराने वाली इस गाड़ी को न चाहने वाले के लिए कोई वजह ढूंढ़ना मुश्किल है.

बीएमडब्लू को टक्कर देती और भी कई नामचीन कंपनियां फ्रैंकफर्ट मोटर शो में मौजूद थीं. मसलन, फोक्सवैगन. मोटर शो में फोक्सवैगन ई गोल्फ कार पेश की गई जोकि एक इलैक्ट्रिक मौडल है. इस कार की वैसे तो कई खूबियां हैं पर यह बताना ही काफी होगा कि यह इलैक्ट्रिक कार एक बार चार्ज होने पर 190 किलोमीटर तक शानदार रफ्तार से आप को सफर का मजा देगी. सिर्फ यही नहीं, इस मौडल की कार को 100 किलोमीटर चलाने का खर्चा महज 3.28 यूरो होता है.

अब जरा फेरारी की सवारी करते हैं. फेरारी 458 स्पैशल. फेरारी के इस नए मौडल में भी कम फीचर्स नहीं हैं. यह कार एयरोडायनेमिक है जिस से तेज रफ्तार में भी सड़क पर स्मूथ चलती रहती है. शून्य से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार महज 3 सेकंड में हासिल कर लेने की इस की खूबी भी इसे औरों से बेहतर बनाती है.

कारों की फेहरिस्त में औडी स्पोर्ट क्वात्रो कौंसैप्ट का जिक्र भी बेहद जरूरी है. 4 सीटों वाली औडी की इस कार का अगला हिस्सा भारी मात्रा में वायुरोधी है और दिखने में बेहद आकर्षक है. 700 हौर्सपावर का सौलिड इलैक्ट्रिक मोटर और 4 लिटर का विशाल वी 8 इंजन इस को एक फ्यूचर तकनीक के बेहतरीन मौडल के तौर पर पेश करता है. इस कार की रफ्तार 305 किलोमीटर प्रति घंटे तक है.

औडी से जुड़े यूलरिक हेकेनबर्ग कहते हैं कि आज कारों के शौकीनों को हाईब्रिड से ले कर इलैक्ट्रिक कारें खास पसंद आ रही हैं. ऐसे में कस्टमर्स को हम उन की चौइस पर छोड़ते हैं.

अब टोयोटा यारिस हाईब्रिड कौंसैप्ट कार की बात करते हैं. जबरदस्त परफौर्मेंस वाली हाई क्लास हाईब्रिड तकनीक से लैस यह कार फिलहाल बाजार में बिक्री के लिए नहीं आई है लेकिन अपनी खूबियों से इस ने सब को लुभाया. 3 इलैक्ट्रिक मोटरों और 4 सिलेंडरों वाले टर्बोचार्ज्ड इंजन से इसे 400 हौर्सपावर की ताकत मिलती है. आखिर में बात ओपेल मोंजा की. यह कौंसैप्ट कार जनरल मोटर्स की सहयोगी कंपनी की भविष्य की कारों की मौजूदा स्थिति बता रही है.

-दिल्ली प्रैस की अंगरेजी पत्रिका बिजनैस स्टैंडर्ड मोटरिंग से