देश की अग्रणी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया भारत में अपना कारोबार बढ़ाने का प्लान कर रही है. इसके लिए कंपनी ने वित्त वर्ष 2017-18 में 1000 करोड़ रुपए का बजट तय किया है. कंपनी 2020 तक देश में 1500 नई डीलरशिप खोलने का विचार कर रही है.

कारोबार को विस्तार देने के लिए मारुति सुजुकी ने जमीन खरीदने का काम शुरू कर दिया है. यदि आप किसी स्थायी रोजगार की तलाश में हैं और आपका बजट है तो आप भी कार निर्माता कंपनी के इस प्लान से जुड़कर हर महीने एक लाख रुपए या फिर इससे भी ज्यादा की आमदनी कर सकते हैं.

देश के अलग-अलग राज्यों में नेटवर्क बढ़ाने के लिए कंपनी जमीन खरीदकर बनाएगी और उसे लीज पर देगी. इस पूरे प्रोजेक्ट पर मारुति 1000 करोड़ रुपए खर्च करेगी. चालू वित्त वर्ष 2017-18 में कंपनी ने डीलरशिप्स के लिए जमीन खरीदने का काम शुरू कर दिया है.

मारुति सुजुकी इंडिया के मुख्य वित्त अधिकारी (CFO) अजय सेठ ने बताया कि चालू वित्त वर्ष 2017-18 बिजनेस एक्सपेंशन के तहत 120 लैंड डील की जा चुकी हैं.

अगले तीन साल में हम करीब 1500 नई डीलरशिप खोलेंगे. एक हजार करोड़ रुपए को डीलरशिप के लिए जमीन खरीदने और नए शोरूम बनाने के लिए खर्च किया जाएगा. मारुति की योजना जमीन खरीदने, डीलरशिप बनाने और फिर उसे चुनिंदा विक्रेता को पट्टे पर देने की है.

फिलहाल मारुति के 1,700 शहरों में 2,069 डीलरशिप हैं. इन डीलरशिप के साथ मारुति का देशभर में सबसे बड़ा डीलर नेटवर्क है. वहीं, कंपनी देशभर में करीब 3,293 सर्विस सेंटर का संचालन करती है. मारुति सुजुकी ने 2020 तक 20 लाख गाड़ियां प्रतिवर्ष बेचने का लक्ष्य रखा है. पिछले वित्त वर्ष में कंपनी ने 15 लाख से ज्यादा गाड़ियों की बिक्री की थी.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...