क्या आप भी खुद को आत्मनिर्भर बनाना चाहती हैं, अगर हां तो ये खबर हम खास आपके लिए ही लेकर आएं हैं. आज के इस खबर में महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए हम बता रहे हैं कुछ लोकप्रिय बिजनेस आइडियाज. जिन्हें महिलाएं काफी आराम से कर सकती हैं और साथ ही इन बिजनेस से उन्हें अच्छी कमाई भी हो सकती है.

फैशन डिजाइनिंग: फैशन, कपड़े और गहने महिलाओं की पसंदीदा चीजें हैं, जिनमें बिजनेस करना महिलाओं को पसंद है और इन सेक्टर में इन्वेस्टमेंट भी कम चाहिए होता है. आप अकेले ही अपना बिजनेस शुरू कर सकती हैं अपने दोस्तों को अपनी चीजें खरीदने के लिए कह सकती हैं और साथ ही सोशल मीडिया प्लेटफार्म और ई-कौमर्स पोर्टल्स का इस्तेमाल भी कमाई के लिए कर सकती हैं.

ट्यूशन और शिक्षा: हमारे देश में शिक्षा सेे संबंधित सेवाओं की काफी जरूरत है. इसी वजह से इस बिजनेस को उभरता हुआ बिजनेस माना जाता है. अब महिलाएं विडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कहीं भी रह कर स्टूडेंट्स को पढ़ा सकती हैं. औनलाइन टीचिंग एक ऐसा सेक्टर है जो काफी उभर चुका है और इसके जरिए अच्छी कमाई भी की जा सकती है.

कंसल्टिंग: शहरी क्षेत्रों में महिलाएं शिक्षा के मामले में प्रतिद्वंद्वी पुरुषों को कड़ी टक्कर दे रही हैं. पढ़ी-लिखी महिलाएं कंसल्टिंग का बिजनेस शुरू कर सकती हैं, वे अपने पसंदीदा फील्ड की जानकारी दूसरों के साथ शेयर कर के उनके भविष्य को बनाने में उनकी मदद कर सकती हैं. कंसल्टेशन बिजनेस एक उभरता हुआ बिजनेस सेक्टर है जिसके बारे में कम लोगों को जानकारी है.

इवेंट मैनेजमेंट: इवेंट मैनेजमेंट एक ऐसा क्षेत्र है, जहां महिलाएं खूब पैसा कमा सकती हैं. आजकल इवेंट्स और पार्टियों का मैनेजमेंट कोई छोटा काम नहीं है, इसलिए लोग इवेंट मैनेजरों को हायर करने लगे हैं. जन्मदिन की पार्टियों, कौरपोरेट इवेंट्स, फेस्टिवल इवेंट्स आदि आयोजित करने में महिलाएं की स्किल्स की काफी सराहना की जाती है.

कुकिंग: ज्यादातर महिलाओं को खाना पकाने में रुचि होती है और खाने का कारोबार शुरू करने में उनकी काफी रुचि भी होती है. आजकल लड़कियां खाना बनाने की क्लासेज लेती हैं. महिलाएं कुकिंग क्लासेज देने के अलावा अपने खाने को बेच भी सकती हैं. वे टिफिन का बिजनेस शुरू कर सकती हैं. वह औनलाइन फूड डिलीवरी पोर्टल का यूज कर अपने खाने को बेच सकती हैं.

हेल्थ और फिटनेस: हेल्थ, फिटनेस और वैलनेस का उद्योग भारत में तेजी से बढ़ रहा है. बढ़ती स्वास्थ्य जागरूकता के साथ, हेल्थ स्टूडियो की मांग में भी तेजी से वृद्धि हो रही है. योग, Pilates, जुम्बा, एरोबिक्स क्लासेज लेने के लिए इंस्टिट्यूट जौइन कर रहे हैं. इस बिजनेस में इन्वेस्टमेंट काफी कम है, इसके लिए आपको इन स्किल्स में महारथी होना जरूरी है और एक बड़ा हाल जहां आप लोगों को ये सिखा सकें.