सरिता विशेष

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इस साल आम बजट पेश किया. जिसमें उन्होंने कई नये बदलाव किए हैं. वो सारे बदलाव 1 अप्रैल से लागू हो गए हैं. इसी के साथ देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक औफ इंडिया ने भी 3 नए बदलाव किए हैं. एसबीआई के इस बदलाव से 25 करोड़ खाताधारकों पर असर होने वाला है. आइए आपको बताते हैं क्या हुए हैं नये बदलाव और कैसे आपकी जेब पर पढ़ेगा इसका असर.

SBI में मिनिमम बैलेंस चार्ज कम लगेगा

एसबीआई ने मिनिमम बैलेंस पर लगने वाले पेनेल्टी को लेकर बड़ा बदलाव किया है. बैंक ने सेविंग्‍स अकाउंट में मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर लगने वाली पेनल्टी को 75 फीसदी घटा दिया है. शहरों में 50 रुपये की जगह 15 रुपये. अर्धशहरी क्षेत्र में 40 रुपये की जगह 12 रुपये और गांव में 40 रुपये की जगह 10 रुपये लगेगा. यह नया नियम 1 अप्रैल से लागू कर दिया गया है. बैंक के इस फैसले से 25 करोड़ कस्‍टमर्स को फायदा मिलेगा.

पुरानी चेक बुक नहीं चलेगी

भारीतय स्टेट बैंक ने ग्राहकों को 31 मार्च तक चेक बुक बदलने को कहा था. उसने बार-बार उन खाताधारकों को इस बारे में सूचित किया है जो एसबीआई में विलय होने वाले बैंक के हैं. जैसे बैंक औफ बीकानेर एंड जयपुर, स्टेट बैंक औफ हैदराबाद , स्टेट बैंक औफ मैसूर, स्टेट बैंक औफ पटियाला, स्टेट बैंक औफ त्रावणकोर और भारतीय महिला बैंक. बैंक के इन कस्टमर्स को बार-बार सूचना दी गई थी कि वो 31 मार्च तक नई चेकबुक इश्‍यू करा लें वरना उनको समस्या झेलनी पड़ सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि 1 अप्रैल से इन पुराने चेकबुक के जरिए लेनदेन नहीं होगा.

एसबीआई में मिलेंगे इलेक्‍टोरल बौन्‍ड

अप्रैल की शुरूआत के साथ ही एसबीआई के ब्रांच में इलेक्टोरल बौन्ड दिया जा रहा है. एसबीआई को सीरिज को बेचने के लिए अधिकृत किया गया है. आप इन बौन्‍ड को 2 अप्रैल से 10 अप्रैल के बीच बैंक की 11 शाखाओं से ले सकते हैं. आपको बता दें कि इन चुनावी बौन्ड की वैधता 15 दिनों की होती है.

VIDEO : फंकी पाइनएप्पल नेल आर्ट

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.