सरिता विशेष

महंगाई के दौर में अपने घर की तलाश कर रहे लोगों के लिए अच्छा मौका है. सिर्फ 5-7 लाख रुपए में बढ़िया फ्लैट आप अपने नाम कर सकते हैं. देश के कई शहरों में आपके लिए मौके बन रहे हैं. फ्लैट खरीदने का मन बना रहे लोगों के लिए यह बिल्कुल सही वक्त है. हालांकि, इतनी कम कीमत पर मिलने वाले फ्लैट को लेकर आपके मन में कई सवाल उठ रहे होंगे, लेकिन यह सच है. फ्लैट किसी छोटे शहर नहीं बल्कि बड़े शहरों में बिक्री के लिए उपलब्ध हैं. इसमें गड़बड़ी या धोखा होने की संभावनाएं भी कम हैं, क्योंकि सरकार इस स्कीम पर नजर बनाए हुए है. सरकार और बिल्‍डर की स्‍कीम क्‍या है और इस स्‍कीम का फायदा कैसे उठा सकते हैं. आइये जानते हैं.

कहां मिल रहे सस्ते फ्लैट

सिर्फ 5 से 7 लाख रुपए में फ्लैट खरीदने की बात सुनकर हैरानी होती है. लेकिन, फ्लैट लेना हैं तो आपको दिल्‍ली के आसपास शहरों यानी एनसीआर के गुरुग्राम, फरीदाबाद, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा, सोनीपत, राजस्‍थान के अलवर, बहादुरगढ़, मेरठ जैसे शहरों में इस तरह के औफर हैं.

रहेजा, गोदरेज जैसे बिल्डर दे रहे मौका

सस्ते फ्लैट औफर करने वाले कोई छोटे बिल्डर नहीं बल्कि नामी-गिरामी बिल्डर्स हैं. रहेजा से लेकर गोदरेज के प्रोजेक्ट में फ्लैट आप अपने नाम कर सकते हैं. गुड़गांव के सेक्‍टर 109 में रहेजा अर्थवा प्रोजेक्‍ट के तहत करीब 6.4 लाख रुपए में फ्लैट मिल रहा है. इसके अलावा, सेक्‍टर 67A गुड़गांव में इरिओ डेवलपर्स 6 लाख रुपए में फ्लैट औफर किया है. गुड़गांव के ही सेक्टर 104 में गोदरेज समिट सोसायटी में 5.5 लाख रुपए में फ्लैट बिक रहा है.

business

ग्रेटर नोएडा में भी मिलेगा सस्ता फ्लैट

गेटर नोएडा के सेक्‍टर एमयू 2 में बीएचएस 16 स्‍कीम के तहत 7 लाख रुपए में फ्लैट मिल रहा है. यमुना एक्‍सप्रेस वे डेवलपमेंट अथॉरिटी के अफोर्डेबल हाउसिंग स्‍कीम के तहत यमुना एक्‍सप्रेस-वे से सटी सोसायटी में 7 लाख रुपए का फ्लैट मिल रहा है. इनके अलावा भी आप अपने शहर में 5 से 7 लाख रुपए की कीमत के फ्लैट तलाश सकते हैं.

क्‍या है सस्ते घर की स्‍कीम?

केंद्र और राज्‍य सरकार लगभग हर बड़े शहर में अफोर्डेबल हाउसिंग प्रोजेक्‍ट्स बना रही हैं. इसका मकसद लोगों को सस्‍ते में घर मुहैया कराना है. स्‍कीम के तहत सरकार उन बिल्‍डर्स को इन्‍सेंटिव देती है, जो सस्‍ते घर बनाते हैं. हर फ्लैट के लिए 1.5 लाख रुपए तक की ग्रांट भी दी जाती है. स्‍कीम के तहत बिल्‍डर्स ने ईडब्‍ल्‍यूएस फ्लैट की कीमत 5 से 7 लाख रुपए रखी है.

किन बातों का रखें ख्याल?

फ्लैट्स की बुकिंग कराने से पहले कुछ बातें जानना जरूरी है. फ्लैट लेने से पहले बिल्‍डर्स का रियल एस्‍टेट रेग्‍युलेशन एक्‍ट (रेरा) के तहत रजिस्‍ट्रेशन है या नहीं. बिल्डर को राज्‍य की अफोर्डेबल हाउसिंग पौलिसी के तहत सर्टिफिकेट मिला हुआ है या नहीं. बिल्‍डर के प्रोजेक्‍ट की पूरी पड़ताल जरूर करें. बिल्‍डर के पजेशन टाइम को रेरा को पजेशन टाइम से मैच जरूर करें. अगर यह दोनों अलग हैं तो इसके लिए आप पूछ सकते हैं. साथ ही रेरा में भी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं.

फ्लैट लेने के लिए क्‍या है शर्त?

अगर आप इस स्‍कीम के तहत फ्लैट लेना चाहते हैं तो आपकी इनकम सालाना 3 लाख रुपए होनी चाहिए. इसके लिए आपको इनकम प्रूफ और एफिडेविट देना होगा. तब ही आप इस स्‍कीम के तहत बन रहे फ्लैट्स के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं. हालांकि, कुछ राज्‍यों में बिल्‍डर्स को यह अधिकार दिया गया है कि वह एक तय सीमा के बाद ईडब्‍ल्‍यूएस वर्ग के अलावा भी सामान्‍य वर्ग को फ्लैट्स बेच सकते हैं.

VIDEO : नेल आर्ट

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं