सरिता विशेष

मारुति (Maruti) की नई स्विफ्ट ने कम समय में झंडे गाड़ दिए हैं. पिछले दिनों रिकौर्ड बुकिंग का आंकड़ा छूने के बाद मारुति की इस पसंदीदा कार ने बिक्री का नया रिकौर्ड बनाया है. मारुति ने स्विफ्ट के नए मौडल को ग्रेटर नोएडा में फरवरी 2018 में आयोजित किए गए औटो एक्सपो में लौन्च किया था. लगता है लौन्चिंग के दिन से ही नई स्विफ्ट ने कार प्रेमियों के दिल और दिमाग पर राज कर लिया है. इसी का नतीजा है कि कार ने 5 महीने से भी कम समय में 1 लाख कारों की बिक्री का रिकौर्ड बना लिया है.

145 दिन में बनाया रिकौर्ड

कार को बिक्री के इस आंकड़े को छूने में महज 145 दिन (साढ़े चार महीने) का समय लगा है. पहली बार साल 2005 में लौन्च होने वाली स्विफ्ट की देश में कुल 1.89 मिलियन (करीब 19 लाख कार) कारें बिक चुकी है. कंपनी का दावा है कि कुछ महीने बाद यह कार बिक्री के 20 लाख कारों के आंकड़े को पार कर लेगी. न्यू जेनरेशन स्विफ्ट आकर्षक डिजाइन के कारण ग्राहकों के बीच काफी लोकप्रिय हुई है.

society

अप्रैल में भी सेल्स में नंबर 1

इससे पहले अप्रैल 2018 में भी स्विफ्ट 22,776 कारों के साथ सेल्स के मामले में नंबर 1 कार बन गई थी. अप्रैल 2017 में भी स्विफ्ट औल्टो को पछाड़कर बिक्री के मामले में नंबर वन कार बनी थी. कार ने बुकिंग के मामले में तो कुछ समय बाद ही एक लाख का आंकड़ा पार कर लिया था. मारुति सुजुकी स्विफ्ट का 1.2 लीटर पेट्रोल मौडल नई दिल्ली में 4.99 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत पर मिल रहा है. वहीं इसका बेस 1.3 लीटर वर्जन दिल्ली में 5.99 लाख रुपये की एक्स शोरूम कीमत पर मिल रहा है.

कार को कंपनी ने स्पेशियस इंटीरियर और न्यू प्लेटफौर्म पर लौन्च किया है. इस बार कार में दिया गया टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम इसे और भी खास बनाता है. नई स्विफ्ट में एलईडी डे टाइम रनिंग लाइट और एलईडी प्रोजेक्टर हैडलैंप दिया गया है.