सरिता विशेष

ईपीएफ यानी इम्प्लौय प्रोविडेंट फंड का पैसा आपकी सैलरी से कटता है. हर महीने आपकी बेसिक सैलरी से 12% पीएफ काटा जाता है. यह हिस्सा आपके और संस्थान दोनों की तरफ से जमा होता है. एक तीसरा हिस्सा पेंशन फंड के रूप में जमा किया जाता है. यह एम्प्लौयर के खाते से जाने वाले पीएफ में से कटता है.

एक ही जगह नौकरी करने पर अक्सर लागों के पीएफ खाते में अच्छी खासी रकम जमा हो जाती है. लेकिन, नौकरी बदलने वाले अक्सर पीएफ का पैसा निकाल लेते हैं. हालांकि, पीएफ निकालने में उन्हें काफी लंबी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है. आज हम इस पैकेज के माध्यम से बता रहे हैं कि औनलाइन पीएफ निकालने के लिए कैसे अप्लाई करें कि आसानी से आपका पैसा निकल सके. हालांकि, रिटायरमेंट से पहले पीएफ का पैसा निकालने सरकार टीडीएस काटती है.

business

औनलाइन करें आवेदन

अब आप घर बैठे ईपीएफ निकासी के लिए क्लेम कर सकते हैं. दरअसल, ईपीएफओ ने 4 करोड़ से ज्यादा पेंशन धारकों को औनलाइन पीएफ क्लेम की सुविधा दी है. औनलाइन पीएफ निकासी के चलते अब आपको ईपीएफ औफिस के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे और दो हफ्ते के अंदर ही आपके अकाउंट में पैसा आ जाएगा.

ऐसे करें आवेदन

पीएफ निकासी के लिए ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाना होगा. ईपीएफओ की साइट पर जाने के बाद आप फौर्म 31,19 और 10 सी का औप्शन मिलेगा. इनमें से अपनी आवश्यकता अनुसार फौर्म भरकर सब्मिट करना होगा. हालांकि, फौर्म भरने से पहले आपको अपनी डिटेल्स पूरी तरह से चेक करनी होंगी और केवाईसी अपडेट करना होगा.

ऐप से भी कर सकते हैं आवेदन

पीएफ निकासी की प्रकिया आप उमंग ऐप से भी पूरी कर सकते हैं. इस दौरान अगर आपको फौर्म सब्मिट करने में दिक्कत आ रही है तो सबसे पहले आपको अपना केवाइसी अपडेट करना होगा. केवाइसी पूरा ना होने के कारण आप फौर्म सब्मिट नहीं कर पाएंगे.

दो हफ्ते में आएगा पैसा

KYC पूरा करने के बाद आप को अपना अकाउंट नंबर देना होगा. इसके साथ ही आपको अपना पैन, आधार, यूएएन नंबर भी दर्ज करना होगा. फौर्म सब्मिट करने के दो हफ्ते भर के भीतर आपका पैसा आपके खाते में जमा हो जाएगा.