डिजिटल प्लेटफार्म पर पेमेंट बैंक सुविधा प्रदाता कंपनी पेटीएम ने अपने बैंकिग सेवाओं को बढ़ाने के लिए अगले 3 साल में 5 हजार करोड़ निवेश करेगी. कंपनी बैंक ट्रांसफर और अन्य सुविधाओं में इजाफा करने पर जोर दे रही है. कंपनी ने अपने पेमेंट्स बैंक में एक नया फीचर माय पेमेंट्स जोड़ा है. इस फीचर के जरिए यूजर्स हैवी ट्रांजेक्शन कर सकेंगे. दरअसल इस फीचर के जरिए ग्राहक पेटीएम वौलेट में पैसे डाले बिना ही बैंक से पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे. ये फीचर बिलकुल नेट बैंकिग के जरिए औनलाइन ट्रांसफर सुविधा जैसे ही काम करेगा.

ब्लौग पोस्ट के जरिए दी जानकारी

कंपनी ने इस फीचर के बारे में जानकारी एक ब्लौग पोस्ट के जरिए दी है. कंपनी ने यह फीचर फिलहाल एंड्रौयड यूजर्स के लिए पेश किया है. इस ब्लौग पोस्ट में लिखा है कि माय पेमेंट्स के जरिए ग्राहक बिना पेटीएम वौलेट में पैसा डाले ही बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर सकेंगे. आपको बता दें कि इस फीचर के आने से पहले पेटीएम के जरिए बैंक में पैसा ट्रांसफर करने के लिए लंबा प्रोसेस फौलो करना पड़ता था.

business

पहले पेटीएम के जरिए बैंक में पैसा ट्रांसफर करने के लिए ग्राहकों को अपने पेटीएम वौलेट में पैसा डालना पड़ता था. इसके बाद बैंक में पैसा ट्रांसफर करने के लिए बैंक की डिटेल्स डालनी पड़ती थी. अगर ग्राहक के पेटीएम वौलेट में KYC प्रक्रिया पूरी हो चुकी होती थी तो ही वह बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर पाते थे. पहले पेटीएम वौलेट से बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करने के लिए ग्राहकों को 3 प्रतिशत का अतिरिक्त शुल्क देना पड़ता था.

शेड्यूल कर सकेंगे पेमेंट

इस ब्लौग पोस्ट में माय पेमेंट्स के जरिए पैसा ट्रांसफर करने की अधिकतम सीमा और शुल्क के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है. वहीं ग्राहक अगर चाहे तो पेमेंट ट्रांसफर को शेड्यूल भी कर पाएंगे. शेड्यूल करने के बाद अपने आप दर्ज तारीख में औटोमैटिक पेमेंट ट्रांसफर हो जाएगा.

इस तरह उठा सकेंगे इस फीचर का फायदा

स्टेप 1: सबसे पहले पेटीएम ऐप ओपन करें और माय पेमेंट्स पर टैप करें.

स्टेप 2: अब यहां ऐड न्यू औप्शन को सेलेक्ट करें और पेमेंट सेटअप के लिए कैटेगिरी चुनें.

स्टेप 3: अब जिस बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करना चाहते हैं, तो डिटेल फिल कर दें.

स्टेप 4: बैंक अकाउंट से पेमेंट करना चाहते हैं या पेटीएम अकाउंट से वो औप्शन चुन लें.

स्टेप 5: अब पेमेंट औप्शन पर टैप करें और आपका पेमेंट हो जाएगा.

VIDEO : जियोमेट्रिक स्ट्राइप्स नेल आर्ट

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.