दिल्ली-एनसीआर में सड़कों पर जल्द ही और ज्यादा इलेक्ट्रिक कारें दिखने वाली है, किराए पर कार देने वाली कंपनी जूमकार लोगों को इलेक्ट्रिक कार उपलब्ध कराने की कोशिश में लगी है. इसके लिए जूमकार ने महिंद्रा के साथ समझौता किया है. इस समझौते के तहत महिंद्रा इलेक्ट्रिक दिल्ली में 100 इलेक्ट्रिक कार उपलब्ध कराएगी, जो कि e20Plus कार होंगी. जूमकार के मुताबिक यह कार जल्द ही मिलनी शुरू हो जाएंगी.

दोनों कंपनियों ने मैसूर, हैदराबाद और जयपुर के बाद अपनी इस सेवा का विस्तार दिल्ली-एनसीआर में करने का निर्णय लिया है. जूमकार के को-फाउंडर ग्रेग मोरन ने बताया कि “शुरुआत में इन इलेक्ट्रिक कारों को 1 रुपए प्रति घंटे की दर से किराए पर लिया जा सकेगा. जूमकार, कार को फुल चार्ज करके देगी. अगर आप ज्यादा दिन के लिए कार को किराए पर लेते हैं तो आप इसे घर पर भी चार्ज कर सकते हैं. इस इलेक्ट्रिक कार को दिल्ली एयरपोर्ट और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से भी लिया जा सकेगा.”

business

महिंद्रा e2o Plus कार एक बार फुल चार्ज होने पर 140 किलोमीटर की दूरी तय कर लेती है, यह कंपनी का दावा है. यह कार 85 किलोमीटर प्रति घंटे की टौप स्पीड पकड़ने में सक्षम है. यह महिंद्रा की लेटेस्ट ड्राइवट्रेन तकनीक पर आधारित इलेक्ट्रिक कार है. इस कार में कस्टमर्स 4 ट्रिम लेवल्स (P2, P4, P6, P8) के बीच चुनाव कर सकते हैं.

इसके साथ ही महिंद्रा ने इस इलेक्ट्रिक कार के लिए चार कलर औप्शन भी दिए हैं, महिंद्रा की इस e20 प्लस इलेक्ट्रिक कार के पी2, पी4 और पी6 वैरियंट्स में 48 वोल्ट की बैटरी लगी है. जबकि पी8 वेरिएंट 72 वोल्ट की बैटरी के साथ आता है.

48 वोल्ट की बैटरी 3 फेज इंडक्शन मोटर्स को पावर भेजती है और इससे 25.5bHP का पावर और 70 न्यूटन मीटर का टौर्क जेनरेट होता है. जबकि 72 वोल्ट बैटरी से 40bHP का पावर और 91 न्यूटन मीटर का टौर्क जेनरेट होता है. इस कार में टेलिमैटिक के जरिए रिमोट डायग्नोस्टिक, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, नया और अडवांस इन्फोटेनमेंट सिस्टम, रीजेनरेटिव ब्रेक्स, हिल होल्ड कंट्रोल्स जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं.

VIDEO : एमरेल्ड ग्रीन नेल आर्ट

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

Tags: