सरिता विशेष

लंबे समय में संपत्ति बनाने के लिए लार्ज कैप फंड को पोर्टफोलियो में शामिल करना जरूरी माना जाता है. इसके कई कारण हैं. ये अपने सेक्टर में लीडर होते हैं, बाजार में इनकी अच्छी मौजूदगी होती है, कैश फ्लो मजबूत होता है और नियमित रूप से डिविडेंड देते हैं. इन वजहों से उतार-चढ़ाव के समय ये फंड पोर्टफोलियो को स्थिरता देते हैं. खुदरा निवेशकों के लिए लार्ज कैप शेयरों में निवेश करना मुश्किल और खर्चीला हो सकता है. खासकर उनके लिए जो बाजार के बारे में ज्यादा नहीं जानते. उनके लिए लार्ज कैप फंड बेहतर विकल्प हैं.

शीर्ष कंपनियों में निवेश करते हैं लार्ज कैप फंड : लार्ज कैप फंड ब्लू चिप कंपनियों में निवेश करते हैं. इन कंपनियों का मैनेजमेंट अनुभवी होता है. इनके बारे में सार्वजनिक रूप से पर्याप्त आंकड़े उपलब्ध होते हैं जिनके आधार पर इनका मूल्यांकन किया जा सके. सेबी के नए नियमों के मुताबिक लार्ज कैप फंडों को अपने एसेट का कम से कम 80% लार्ज कैप कंपनियों के इक्विटी प्रोडक्ट में निवेश करना जरूरी है. सेबी ने मार्केट कैप के लिहाज से शीर्ष 100 कंपनियों को लार्ज कैप में रखा है.

लार्ज कैप फंड में निवेश के फायदे : यह उनके लिए अच्छा विकल्प है जो कम उतार-चढ़ाव वाले स्टॉक में पैसे लगाना चाहते हैं. लार्ज कैप कंपनियां सेक्टर लीडर होती हैं,बेहतरीन ट्रैक रिकॉर्ड होता है, फंडामेंटल मजबूत होते हैं. इनमें लंबे समय तक अच्छा रिटर्न देने की क्षमता होती है. इनके डिविडेंड का भी बढ़िया रिकॉर्ड होता है. मजबूत मैनेजमेंट के कारण बाजार में बदलाव होने पर इनमें ज्यादा अस्थिरता नहीं आती है.

लार्ज कैप फंड की परफॉर्मेंस : अलग-अलग समय के हिसाब से देखें तो लार्ज कैप फंड ने हमेशा सेंसेक्स, निफ्टी 50 और निफ्टी 100 जैसे बेंचमार्क इंडेक्स के टोटल रिटर्न इंडेक्स (टीआरआई) से बेहतर रिटर्न दिया है. इंडेक्स की तुलना में फंड का रिटर्न 1.7-3% तक अधिक रहा है.

लार्ज कैप फंड तेजी के समय इंडेक्स से ज्यादा रिटर्न तो देते ही हैं, मंदी के समय इनमें गिरावट भी कम आती है.

10,000 करोड़ रु. निवेश की वैल्यू : इस कैटेगरी के फंड में अगर अप्रैल 2000 में 10,000 रु. का निवेश किया जाता तो वह अब 1,18,707 रुपए हो जाता. तुलनात्मक रूप से निफ्टी-50 टीआरआई की वैलुएशन 99,436 रु. और सेंसेक्स टीआरआई की 1,04,088 रु. बनती है. फंड में निवेश की वैल्यू हर साल औसतन 14.5% की दर से बढ़ी, जबकि बेंचमार्क इंडेक्स में 13.5% बढ़ोतरी हुई.

लंबे समय तक निवेश में ज्यादा लाभ : एक और जरूरी बात है कि निवेश लंबे समय के लिए हो तो ज्यादा लाभ मिलेगा. निवेश की अवधि कितनी ज्यादा होगी अधिकतम और न्यूनतम रिटर्न के बीच अंतर उतना कम होगा. मौजूदा परिस्थितियों में हमारा मानना है कि मिड और स्मॉलकैप की तुलना में लार्ज कैप बेहतर विकल्प हैं. इनके जरिए आप कम पैसे में ब्लू चिप कंपनियों में हिस्सेदारी ले सकते हैं.

(निमेश शाह, एमडी एवं सीईओ, आईसीआईसीआईसी प्रूडेंशियल)