अगर आप अक्सर ही ट्रेन से सफर करते हैं, उसके किराए को लेकर चिंतित हैं और अब रेल में सफर करना धीरे-धीरे महंगा पड़ता जा रहा है, तो चिंता छोड़ दीजिए. ऐसा इसलिए क्योंकि आज हम आपको रेलवे टिकट बुकिंग से जुड़ी एक खुशखबरी देने जा रहा हैं.

रेलवे टिकट बुकिंग को लेकर नई प्रणाली लाने पर विचार कर रही है. इस सिस्टम के तहत अगर आप रेल सफर के लिए एडवांस में टिकट बुक कराएंगे तो आने वाले समय में टिकट सस्ता हो सकता है. दरअसल, रेलवे ने एयरलाइंस की तर्ज पर ही ट्रेनों में ग्रेडेड डिस्काउंट सिस्टम लागू करने की तैयारी की है. सब ठीक रहा तो यह योजना जल्द ही लागू की जा सकती है.

इस योजना के लागू होने के बाद आपको पहले से रेल सफर के लिए टिकट बुकिंग करने पर कम किराया देना होगा, वहीं जितनी देर से बुकिंग करेंगे आपको किराया उतना ही ज्यादा चुकाना होगा. ठीक उसी प्रकार जिस तरह हवाई जहाज की सीटें कम होते जाने पर आपको ज्यादा किराया चुकाना पड़ता है.

रेलवे बोर्ड को यह सुझाव किराया पुनरीक्षण समिति ने दिया है. इसमें यह कहा गया है कि सफर के लिए एडवांस टिकट बुक कराने वालों को 20 से लेकर 50 प्रतिशत तक की छूट किराये में दी जा सकती है. ऐसे में किसी ट्रेन में सीटें बुक होते जाने पर किराया बढ़ता जाएगा.

हालांकि पहला चार्ट बन जाने के बाद (ट्रेन चलने से चार घंटे पहले) तक सीट खाली रहने पर एक बार फिर किराया घटाया जाएगा. हवाई जहाज में भी ऐसा ही होता है. खाली सीटों के बदले कुछ भी किराया वसूल करने की यह योजना रेलवे भी लागू करेगा. हालांकि दिल्ली और मुंबई रूट पर ट्रैफिक बहुत अधिक होने से यात्रियों को इसका लाभ मिलना मुश्किल है.

Tags:
COMMENT