सरिता विशेष

जनरल इंश्योरेंस कंपनी आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस ने बुधवार को एक नया ऐप लौंच किया है. यह ऐप स्वास्थ्य बीमा से जुड़ा है, जिसका नाम ‘आईएल टेककेयर’ है. बता दें कि यह ऐप अग्रणी हैल्थकेयर प्लेटफौर्म ‘प्रैक्टो’ के सहयोग से लौंच किया गया है.

ऐप व्यक्तिगत स्वास्थ्य रिकौर्ड (पीएचआर) को वास्तविक समय में देखने की सुविधा के साथ-साथ सेवा प्रदाताओं के लिए लाभ, बिलिंग और लेन-देन को भी सुविधाजनक बनाता है. ‘आईएल टेककेयर’ ऐप उपयोगकर्ताओं को चिकित्सा परीक्षणों के लिए एक नेटवर्क डायग्नोस्टिक्स केंद्र बुक करने और ऐप पर परिणाम प्राप्त करने की सुविधा देता है. इसकी सहायता से छूट की दरों पर दवाएं भी खरीदी जा सकती हैं. आप चाहें तो उन्हें दुकान से भी ले सकते हैं या अपने घर पर भी हासिल कर सकते हैं.

कंपनी ने अपने एक बयान में कहा, ‘आईएल टेककेयर’ ऐप प्रेक्टो की ‘ट्रिनिटी’ टेक्नोलौजी के साथ काम करता है और इससे ग्राहकों को उन डाक्टरों के यहां कैशलैस विजिट करने की सुविधा मिलती है, जो अकेले ही अपना क्लीनिक चलाते हैं. उन्होंने आगे कहा, अपनी तरह का यह अनूठा समाधान आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के सभी ग्राहकों का आउटपेशेंट (ओपीडी) संबंधी सारा खर्च कवर करेगा, जिसमें डाक्टर परामर्श, चिकित्सा परीक्षण, फार्मेसी खर्च शामिल हैं.

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस के एमडी और मुख्य कार्यकारी अधिकारी भार्गव दासगुप्ता ने कहा, “हमारा ‘आईएल टेककेयर’ ऐप नए समाधान पेश करने की दिशा में उठाया गया एक और कदम है जो स्वास्थ्य देखभाल के एक बड़े और उपेक्षित पहलू को पूरा करता है.

प्रैक्टो के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी शशांक एनडी ने कहा, “प्रैक्टो उपभोक्ताओं के लिए स्वास्थ्य सेवा के अनुभव को सरल बनाने के लिए काम कर रहा है. आज हम ट्रिनिटी तकनीक का शुभारंभ कर रहे हैं जो ग्राहकों को अपने नजदीकी क्लीनिक पर एक पेपरलेस और कैशलेस परामर्श अनुभव प्राप्त करने में मदद करती है.