सरिता विशेष

होंडा ने भारत में अपनी बाइक Honda CBR1000RR की कीमत में 2 लाख रुपए की कटौती कर दी है. दरअसल सरकार ने पूरी तरह से विदेश में बनी बाइक को भारत लाने पर इंपोर्ट ड्यूटी को 75 फीसदी से घटाकर 50 फीसदी कर दिया है. कंपनी इस बाइक के भारत में दो वेरिएंट सेल करती है. कंपनी ने दोनों वेरिएटं की कीमत में कटौती की है.

होंडा CBR 1000RR की कीमत 18.68 लाख रुपए थी, अब इसे 16.68 लाख रुपए में खरीदा जा सकता है. इसके अलावा इसके दूसरे वेरिएंट होंडा CBR 1000RR SP की कीमत में 2.52 लाख रुपए की कटौती की गई है. अब इस बाइक को भारत में 18.68 लाख रुपए में खरीदा जा सकता है. यह कीमत दिल्ली में एक्स शोरूम है.

business

इसमें दमदार इंजन लगाया गया है, इसमें 999CC का इंजन दिया गया है. जो 13000 आरपीएम पर 189 बीएचपी और 11000 आरपीएम पर 114 एनएम का टौर्क जेनरेट करता है. इसमें सिक्स-स्पीड ट्रांसमिशन लगा है. इसके परफौर्मेंस को और बढ़ाने के लिए अब इसका वजन 16 किलोग्राम कम कर दिया गया है. इस बाइक में बौडीवर्क और सिंगल साइडेड रियर ट्रिम कार्बन फाइबर से बनाए गए हैं. इस बाइक का हगर, एयरबौक्स प्लेट्स, चेनगार्ड और हैंडलबार तक कार्बन फाइबर से बनाए गए हैं. इसी के साथ इस बाइक में कार्बन फाइबर फेंडर भी लगाए गए हैं. होंडा सीबीआर 1000RR के लेटेस्ट वेरिएंट को 2018 में लौन्च किया गया है. होंडा ने सबसे पहले इस बाइक को साल 2007 में लौन्च किया था.

कंपनी ने इसका एक फाइबर वेरिएंट भी लौन्च किया था. आपको बता दें कि होंडा सीबीआर 1000RR का कार्बन एडिशन होंडा नियो स्पोर्ट्स कैफे कौन्सेप्ट पर बेस्ड है. इस बाइक के लुक को बदला गया है, फीचर्स बदले गए हैं यहां तक कि इसके सिस्टम में भी बदलाव किए गए हैं. होंडा CBR 1000RR कार्बन एडिशन एक कस्टम बाइक है. इस बाइक को पहले वाले मौडल के मुकाबले काफी हल्का बनाया गया है.

होंडा CBR 1000R कार्बन एडिशन की चेसिस स्टील से बनी हुई है और एल्युमिनियम स्विंग आर्म भी लगाए गए हैं. इस बाइक को चार अलग-अलग तरीकों से चलाया जा सकता है. पहला स्टैंडर्ड दूसरा स्पोर्ट तीसरा रेन और चौथा यूजर है.

VIDEO : हाउ टू फिल इन आई ब्रोज यूसिंग पेंसिल, पाउडर एंड क्रीम


ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.