होम लोन देने वाली कंपनी HDFC ने ब्याज दर में 0.20 प्रतिशत की वृद्धि की है. इससे आपका होम लोन महंगा हो जाएगा. यह अन्य कमर्शियल बैंकों के कदम के अनुरूप है. बैंक ने बताया है कि उसने अपनी कर्ज की ब्‍याज दरों (आरपीएलआर) में 0.20 फीसदी का इजाफा किया है. हाल ही ज्‍यादातर बैंकों और वित्‍तीय संस्‍थानों ने अपनी कर्ज की दरों में बढ़ोत्‍तरी की है. बैंक ने बताया है कि कर्ज की नई दरें 1 अप्रैल से प्रभावी हो गई है.

कई तरह से बढ़ाईं ब्‍याज दरें

कंपनी के प्रवक्‍ता ने बताया है कि इन कर्ज की दरों को 0.05 फीसदी से लेकर 0.20 फीसदी तक बढ़ाया गया है. इसके अनुसार कंपनी ने छोटे लोन पर सबसे कम ब्‍याज दरों को बढ़ाया है. जो लोन 30 लाख रुपए तक हैं और महिलाओं के नाम हैं उनका ब्‍याज सबसे कम बढ़ाया गया है. अभी ऐसे लोन पर ब्‍याज की दरें 8.40 फीसदी थीं, जबकि इनको बढ़ा कर 8.45 फीसदी कर दिया गया है.

business

30 से 75 लाख रुपए के बीच के लोन की ब्‍याज दरें

प्रवक्ता के अनुसार 30 लाख रुपए से लेकर 75 लाख रुपए तक के कर्ज पर महिलाओं के लिए ब्याज दर 8.55 फीसदी और अन्य के लिए 8.60 प्रतिशत होंगी. वहीं, 75 लाख रुपए से अधिक के कर्ज पर महिलाओं के लिए ब्याज दर 8.65 फीसदी और अन्य के लिए 8.70 फीसदी होगी.

लगातार महंगा हो रहा कर्ज

भारतीय रिजर्व बैंक ने अपनी मौनीटरी पौलिसी और पौलिसी रेट में कोई बदलाव नहीं किया है, लेकिन फिर भी बैंक और वित्तीय संस्‍थान लगातार अपनी लोन की ब्‍याज दरों में इजाफा कर रहे हैं. लोन महंगा करने की यह प्रक्रिया 2017 के अंत से देखी जा रही है. इसकी शुरुआत निजी क्षेत्र के बैंकों एक्सिस बैंक, यस बैंक, कोटक महिन्‍द्र बैंक ने की थी. इसमें बाद सरकारी बैंक भी शामिल हो गए. एसबीआई भी अपनी कर्ज की दरें बढ़ा चुका है.

VIDEO : हाउ टू फिल इन आई ब्रोज यूसिंग पेंसिल, पाउडर एंड क्रीम


ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

Tags: