सरिता विशेष

फेसबुक के बाद एक और अमेरिकी कंपनी अमेजौन के लिए भी अमेरिका में मुश्किलें खड़ी हो गई हैं. डोनाल्ड ट्रंप ने ई-कौमर्स सेगमेंट की सबसे बड़ी कंपनी को झटका दिया है. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अमेजौन अपने कारोबार से छोटे कारोबारियों को नुकसान पहुंचा रही है. अब अमेजौन के खिलाफ अमेरिका में ‘टैक्स ट्रीटमेंट’ जरूरी है. डोनाल्ड ट्रंप के इस बयान के बाद कुछ ही मिनटों में अमेजौन की मार्केट वैल्यू करीब 45 अरब डौलर घट गई. भारतीय मुद्रा के हिसाब से अमेजौन को करीब 2.90 लाख करोड़ का झटका लगा है.

अमेजौन पर लगेगा नया टैक्स

एक रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप अमेजौन के टैक्स ट्रीटमेंट पर विचार कर रहे हैं. ट्रंप के मुताबिक ‘अमेजौन छोटे कारोबारियों को नुकसान पहुंचा रही है. उसकी वजह से शौपिंग मौल्स और रिटेलर्स को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है.’ इसलिए अमेजौन पर नया टैक्स लगाया जा सकता है.

business

6 फीसदी टूटा अमेजौन का स्टौक

डोनाल्ड ट्रंप के इस बयान के बाद अमेजौन का शेयर अमेरिकी मार्केट खुलने के साथ ही लगभग 6 फीसदी गिरकर 1391 डौलर तक फिसल गया. कंपनी की मार्केट कैप में करीब 45 अरब डौलर (2.90 लाख करोड़) की गिरावट देखने को मिली.

जेफ बेजोस की संपत्ति भी घटी

अमेजौन के शेयर में गिरावट और कंपनी की मार्केट वैल्यू कम होने से अमेजौन के फाउंडर जेफ बेजोस की संपत्ति पर भी बड़ा असर पड़ा. फोर्ब्स के रियल टाइम बिलेनायर इंडेक्स के मुताबिक, इस दौरान उनकी संपत्ति करीब 3.5 अरब डौलर (23 हजार करोड़ रुपए) घट गई.

डोनाल्ड ट्रंप के निशाने पर अमेजौन

अमेजौन पिछले कुछ समय से डोनाल्ड ट्रंप के निशाने पर है. दरअसल, ट्रंप पहले भी कंपनी को लेकर बयानबाजी करते रहे हैं. उन्होंने कुछ समय पहले भी ई-कौमर्स कंपनी को लेकर कहा था कि वह अमेरिकी के हितों के खिलाफ काम कर रही है. अमेरिका में जौब लौस का कारण अमेजौन है. उसकी वजह से रिटेल इंडस्ट्री को बहुत नुकसान हुआ है.

अब तक नहीं उठाया कोई कदम

अमेजौन के खिलाफ इतनी बयानबाजी के बाद भी कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है. सिर्फ डोनाल्ड ट्रंप ही नहीं उनके प्रशासन के दूसरे अधिकारी भी अमेजौन पर अपना गुस्सा निकालते रहे हैं. ट्रेजरी सेक्रेटरी स्टीवन म्युशिन ने भी ई-कौमर्स कंपनी पर सेल्स टैक्स लगाने की सिफारिश की थी. हालांकि, अभी तक इस पर कोई फैसला नहीं है. म्युशिन वो ही शख्स हैं जिन्होंने अमेजौन की टैक्स कलेक्शन पौलिसी पर भी फैसला करने की सिफारिश की थी.