सरिता विशेष
नए साल में अगर आप भी अपने परिवार को नई कार का तोहफा देना चाहते हैं तो पेश है दो बड़ी कारों का औप्शन जिस में एक वैल्यू फौर मनी है तो दूसरी है नए रूप में. अब पसंद आप की है, आप किसे घर लाते हैं.
आप कार खरीदने की सोच रहे हैं? अगर हां, तो जरा एक बार अपनी जेब टटोल लें क्योंकि कार बाजार में इस बार आप के सामने 2 विकल्प मौजूद हैं. पहला विकल्प हुंडई की एलांट्रा है जिसे वैल्यू फौर मनी की फिलौसफी पर तैयार किया गया है, जिस की कीमत 16.83 लाख रुपए है और दूसरा स्कोडा की रीलौंच औक्टाविया है जो पहले से कहीं बेहतर रूप में पेश की गई है. इस की कीमत 19.94 लाख रुपए है. 
फर्स्ट इंप्रैशन इज द लास्ट इंप्रैशन
कहते हैं फर्स्ट इंपै्रशन ही लास्ट इंप्रैशन होता है. क्योंकि  बात कार की हो रही है इसलिए कार के आउटर लुक का इंप्रैशन बहुत महत्त्वपूर्र्ण होता है. फ्ल्यूडिक डिजाइन फिलौसफी पर तैयार की गई एलांट्रा में इस बात का खास खयाल रखा गया है. इस कार का साइज और स्पोर्टी लुक इस के विजुअल इंप्रैशन को स्ट्रौंग बनाता है. वहीं दूसरी तरफ प्रीमियम सेडान कारों में जगह बनाने के लिए कंपनी ने औक्टाविया के नए मौडल को कई नए फीचर के साथ बाजार में उतारा है. इस का सौफिस्टीकेटेड लुक ग्राहकों को सब से ज्यादा मोहित करेगा, खासकर इस के एलईडी हैडलैंप बहुत आकर्षित करेंगे. फिर भी लुक्स के पैमाने पर तुलना की जाए तो एलांट्रा बाजी मार लेती है. 
कार के इंटीरियर और कंफर्ट को भी नजरअंदाज न करें क्योंकि इन की अनुपस्थिति में अच्छी बनावट भी फीकी लगने लगती है. औक्टाविया और एलांट्रा दोनों ही कारों में इस बात का बखूबी ध्यान रखा गया है. 
कहने को तो दोनों का इंटीरियर लगभग समान ही है लेकिन नई औक्टाविया में ड्राइवर की थकान को घटाने वाले फीचरों पर ध्यान दिया गया है. इस की हौट सीट यानी ड्राइवर सीट पर गौर फरमाएं तो एलांट्रा के मुकाबले इस के स्टियरिंग व्हील को आसानी से पकड़ कर गाड़ी को कंट्रोल किया जा सकता है. वहीं, अगर आप लौंग ड्राइव के शौकीन हैं तो एलांट्रा आप के लिए एक बेहतर विकल्प साबित होगी क्योंकि इस की सीटें औक्टाविया की सीटों की तुलना में ज्यादा आरामदायक हैं. दूसरे फीचर्स की बात की जाए तो दोनों के ब्रेक्स अच्छी तरह काम करते हैं. कुल मिला कर नई औक्टाविया और एलांट्रा में बेहतरीन किट लगी हैं. 
रफ्तार
चलिए, एक नजर दोनों गाडि़यों की स्पीड परफौर्मेंस पर डालते हैं. स्पीड के मामले में जहां औक्टाविया 3.9 सैकंड में 60 केपीएच और 9.5 सैकंड में 100 केपीएच की स्पीड देती है वहीं एलांट्रा स्पीड के मामले में औक्टाविया के सामने पैदल चलने के समान ही स्पीड (4.8 सैकंड में 60 केपीएच और 11.8 सैकंड में 100 केपीएच) दे पाती है. लेकिन इस का मतलब यह नहीं कि एलांट्रा ड्राइव करना बोरिंग होगा. हुंडई की सेडान कारों के सैगमैंट में एलांट्रा स्पीड के मामले में सब से बेहतरीन कार है.
-दिल्ली प्रैस की अंगरेजी पत्रिका बिजनैस स्टैंडर्ड मोटरिंग से