बैंक औफ बड़ौदा, विजया बैंक और देना बैंक का विलय प्रस्तावित है. इस विलय के बाद देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक अस्तित्व में आ जाएगा. सरकार ने इन बैंकों के विलय का निर्णय बैंकों की कर्ज देने की ताकत उबारने और आर्थिक वृद्धियों को गति देने के प्रयासों के तहत किया है. विलय होने के बाद इन बैंकों के सिस्टम में तो बदलाव आएगा, साथ ही ग्राहकों पर भी इसका असर पड़ेगा.

अगर आपका अकाउंट इन बैंकों में से किसी बैंक में है तो आपको किन बदलावों का सामना करना पड़ सकता है इसके बारे में हम यहां आपको जानकारी दे रहे हैं.

अकाउंट नंबर, कस्टमर आईडी में हो सकता है बदलाव

आपको एक नया अकाउंट नंबर और कस्टमर आईडी मिल सकता है. यह पक्का करें कि आपका ईमेल एड्रेस और मोबाइल नंबर बैंक के पास अपडेटेड हो, जिससे किसी बदलाव के बारे में आपको तुरंत जानकारी मिल सके. आपके सभी अकाउंट एक आईडी के साथ टैग होंगे. उदाहरण के लिए, अगर आपका एक अकाउंट विजया बैंक और एक अन्य देना बैंक के साथ है, तो दोनों अकाउंट के लिए एक कस्टमर आईडी अलौट की जाएगी.

यह भी संभव है कि नई एंटिटी सिक्योरिटी की एक और परत जोड़ दे. सूत्रों के अनुसार समान बैंक के साथ एक से अधिक अकाउंट के लिए कस्टमर आईडी एक ही होगी. हालांकि, ज्वाइंट होल्डर के लिए एक अलग यूजर आईडी जेनरेट की जा सकती है जिससे वह केवल संबंधित अकाउंट तक ही पहुंच सके.'

थर्ड पार्टीज के साथ डिटेल्स अपडेट करनी होगी

जिन ग्राहकों को नए अकाउंट नंबर या IFSC कोड अलौट किए गए हैं, उन्हें इन डिटेल्स को विभिन्न थर्ड पार्टी एंटिटीज के साथ अपडेट करना होगा. इनमें इनकम टैक्स डिपार्टमेंट, इंश्योरेंस कंपनियां, म्यूचुअल फंड और नैशनल पेंशन सिस्टम (NPS) शामिल हैं. ग्राहक चाहे तो अपने पौलिसी अकाउंट के जरिए औनलाइन या ब्रांच जाकर नए अकाउंट की डिटेल्स अपडेट कर सकते हैं.

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