सोशल मीडिया पर खबरें हैं कि जल्द ही 500 और 2000 के नए नोट बंद हो जाएंगे. इस बाबत आरबीआई ने नया आदेश भी जारी कर दिया है. हालांकि, ये अधूरा सच है, नोट बंद नहीं होंगे बल्कि अमान्य हो जाएंगे. हो सकता है बाजार में ये नोट चलते रहें, लेकिन बैंक इन्हें जमा नहीं करेगा. नोटबंदी के बाद जारी हुई नए नोटों को लेकर पिछले साल ही आरबीआई ने स्पष्ट किया था कि अगर नोटों पर कोई भी संदेश, धार्मिक, राजनीतिक और औब्जेक्शनल शब्द लिखा दिखाई देगा तो बैंक उसे स्वीकार नहीं करेंगे. दरअसल, सोशल मीडिया पर वायरल होने वाली खबर में जिन नोटों का जिक्र है वह नोट रद्दी जरूर होंगे लेकिन सिर्फ इसलिए क्योंकि बैंक उन्हें स्वीकार नहीं करेगा.

क्या है सोशल मीडिया पर वायरल?

दरअसल, पिछले कुछ समय से लगातार 2000 के नए नोट के बंद होने की खबरें चलती रहती हैं. लेकिन, इस बार यह वायरल हुआ कि आरबीआई ने यह आदेश जारी किया है कि नए नोट पूरी तरह से रद्दी हो जाएंगे. इनमें धार्मिक, राजनीतिक, कारोबार या कोई औब्जेक्शनल शब्द लिखे वाले नोटों को बैंक नहीं लेगा.

हालांकि, एक यूजर ने तो इसे गुजरात चुनाव से जोड़ दिया. उसने लिखा जल्द ही ऐसे नोट बेकार हो जाएंगे. हालांकि, आरबीआई ने एक मीडिया हाउस से बात करते हुए साफ किया कि आरबीआई के मास्टर सर्कुलर में ऐसे नोट को मान्य नहीं माना जाएगा कि जिसमें ऐसे कोई शब्द हों.

नया नहीं है ये नियम

नोट के मान्य न होने का ये कोई नया नियम नहीं है. बल्कि नोटबंदी 2016 के बाद आरबीआई ने ‘एक्सचेंज औफ नोट्स’ नोटिफिकेशन में यह नियम जारी किया था. आरबीआई का यह नोटिफिकेशन उसकी वेबसाइट पर भी मौजूद है.

आरबीआई ने साफ किया कि सोशल मीडिया पर किए जाने वाले ऐसे दावे सच नहीं हैं. आरबीआई जब भी इस तरह के नियम जारी करता है तो उसका नोटिफिकेशन को मीडिया में जारी किया जाता है. ऐसे नोटों के संबंध में भी नियम 2016 में किया गया था.

1000 का नया नोट भी वायरल

सोशल मीडिया पर 1000 के नए नोट को लेकर भी चर्चाएं लंबे समय से चल रही हैं. हालांकि, आरबीआई ने स्पष्ट किया था कि वह फिलहाल 1000 के नए नोट नहीं लाएगा. लेकिन, सोशल मीडिया पर यूजर 1000 के नए नोट की फोटो तक डाल रहे हैं. व्हाट्सऐप ग्रुप पर वायरल हुए यह मैसेज दिया गया कि नया 1000 का नोट 1 जनवरी 2018 से आएगा. इससे पहले भी मई 2017 में भी इस तरह के दावे किए गए थे कि यह नोट 1 जून से आएगा.

लेकिन, आरबीआई ने ऐसी खबरों का बार-बार खंडन किया है. हालांकि, नोटों की फोटो में 1000 का नया नोट असली है या नकली अब तक इस पर कोई सफाई नहीं है.

Tags: