आधार जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीआईए) ने सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जल्द ही आधार नामांकन और अपडेशन फार्म को लेकर एक बड़ा बदलाव कर सकती है. जिसके तहत बैंकों, डाकघरों और सरकारी कार्यालयों के अधिकृत कर्मचारियों को इन आवेदनों पर बायोमैट्रिक साइन करना होगा.

ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि आधार के लिए आवेदन को इन जगहों से भी शुरू किया जा सके साथ ही संबंधित इनकी तसदीक आसानी से की जा सकें. प्रस्तावित व्यवस्था के 1 जनवरी से शुरू होने की संभावना है. नई व्यवस्था के तहत बायोमीट्रिक साइन करने के लिए एक कर्मचारी निर्धारित होगा.

यूआईडीआईए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय भूषण पांडे ने बताया कि हमारे इस बदलाव का उद्देश्य बायोमैट्रिक और अन्य सूचनाओं के कलेक्शन के बारे में सुरक्षा चिंताओं को दूर करना है. इस प्रणाली से बैंकों, डाकघरों तथा सरकारी परिसरों में नामांकन और अपडेशन की प्रक्रिया बडे़ पैमाने पर की जा सकेगी. पांडे ने बताया कि पहले प्राइवेट आपरेटर (भले ही वह प्रमाणित ऑपरेटर हो) आवेदन पर हस्ताक्षर करता था पर अब उस पर किसी सरकारी, बैंक या पोस्ट आफिस के अधिकारी का बायोमैट्रिक्स के द्वारा काउंटर साइन होगा.

इतना ही नहीं, इससे पहले यूआईडीआईए ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के साथ ही साथ निजी बैंकों को 10 शाखाओं में से कम से कम एक में आधार नामांकन सेवा शुरू करने के निर्देश दिये थे.

बता दें कि अब तक आधार नामांकन का पूरा काम बाहरी निजी परिसरों में होता आ रहा है. डेटा कलेक्शन प्राइवेट आपरेटर द्वारा किया जाता है और फार्म की जांच सरकार द्वारा नियुक्त जांचकर्ता करता है. लेकिन अब संबंधित अधिकारी के बायोमीट्रिक हस्ताक्षर से डेटा कलेक्शन की पूरी प्रक्रिया ज्यादा सुरक्षित हो जाएगी.

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