सरिता विशेष

बैंक जल्द ही आपको उनके साथ मिलकर काम करने का सुनहरा अवसर देने वाले हैं. यह मौका आपके पास सरकारी बैंक परिसर में खुलने वाले आधार सेंटर के कारण आया है. बता दें कि सरकार ने पब्लिक सेक्टर बैंकों के परिसर में आधार इनरौलमेंट फैसिलिटी शुरू करने का आदेश दिया है. इसके लिए उन्‍हें UIDAI से मंजूरी भी मिल गई है. इसी के चलते आधार सेंटर स्‍थापित करने के लिए बैंक आउटसोर्सिंग का सहारा ले रहे हैं. बैंक अब अपने परिसर में आधार सेंटर खोलकर थर्ड पार्टी से इसका काम कराने पर विचार कर रही है.

आपको बता दें कि इस स्कीम के तहत आप भी बैंकों के साथ जुड़कर उनके परिसरों में आधार सेंटर खोलकर हर महीने मोटी कमाई कर सकते हैं. पहले सरकार ने बैंकों को ही आधार सेंटर चलाने की जिम्‍मेदारी दी थी. लेकिन बैंकों ने सरकार से कहा कि अन्य काम के साथ आधार एनरौलमेंट और अपडेशन की जिम्‍मेदारी से बैंकों की सर्विस में रुकावट आ सकती है. यह कहकर बैंकों ने इस सर्विस को थर्ड पार्टी को देने का प्रस्ताव दिया है.

इस स्कीम के तहत आपको ग्राहकों का आधार एनरौल करने के लिए जगह बैंक की तरफ से ही मुहैया कराई जाएगी. बस आपको वहां आने वाले ग्राहकों का आधार एनरौल करना होगा. आधार सेंटर खोलने वाली एजेंसी या शख्स को बैंक की तरफ से तय राशि दी जाएगी. लेकिन इसके लिए आपके पास शुरुआती इनवेस्टमेंट के तौर पर 2 लाख रुपए होने चाहिए, हालांकि इस बारे में अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है.