पिछले साल नवंबर में नरेंद्र मोदी की सरकार ने नोटबंदी की थी. उसके बाद से ही कैशलेस और डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए सरकार कदम उठा रही है. इसी क्रम में गैस के औनलाइन बुकिंग और पेमेंट पर सरकार डिस्काउंट दे रही है. इससे इंटरनेट और फोन से बुकिंग करने वाल उपभोक्ताओं को 5 रुपये तक का डिस्काउंट मिलेगा.

खास बात यह है कि यह डिस्काउंट न केवल सब्सिडी वाले सिलेंडर पर मिलेगा, बल्कि बगैर सब्सिडी वाले सिलेंडर पर भी यह मान्य होगा.

बगैर सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम एक नवंबर से 93 रुपये बढ़ गए हैं. यानी अब यह 742 रुपये का हो गया है. इसका औनलाइन पेमेंट करने पर पांच रुपये की छूट मिलेगी. यानी यह सिलेंडर 737 रुपये का पड़ेगा. वहीं, सब्सिडी वाले गैस की कीमत तकरीबन 495 रुपये है, जिसका औनलाइन पेमेंट कर सीधे-सीधे पांच रुपये की बचत की जा सकती है.

तेल मंत्रालय ने इस बाबत अपने बयान में कहा था कि इंडियन औयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने अपने उपभोक्ताओं को छूट देगी. वे औनलाइन बुकिंग के वक्त नेट बैंकिंग और क्रेडिट कार्ड सरीखे विकल्पों के जरिए पेमेंट कर सकते हैं. मिले हुए डिस्काउंट की रकम उपभोक्ता के बिल के साथ दिखाई देगी.

ऐप के जरिए भी होती है बुकिंग

एंड्रायड मोबाइल फोन पर गूगल प्ले या प्ले स्टोर के जरिए एलपीजी कंपनियों इंडेन, एचपी और भारत गैस के ऐप को डाउनलोड किया जा सकता है. इसके लिए गैस कंपनी का उपभोक्ता होना जरूरी है, साथ ही उपभोक्ता का अपना ई-मेल आईडी भी आवश्यक है.

ऐप से मिलेंगी ये सुविधाएं

– सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री

– मैकेनिक सर्विस

– गैस सिलेंडर डिलीवरी टाइम

– लोकेट डिस्ट्रीब्यूटर्स

– चेंज डिस्ट्रीब्यूटर्स

इन तरीकों से किया जा सकता है पेमेंट

– डेबिट कार्ड

– क्रेडिट कार्ड

– मोबाइल ऐप बैंकिंग

– इंटरनेट बैंकिंग

– इलेक्ट्रानिक वालेट्स