फिल्म दंगल में रेसलर गीता फोगट के बचपन का किरदार निभाने वाली एक्ट्रेस जायरा वसीम (17) ने दिल्‍ली से मुंबई जाने वाले विमान में अपने साथ छेड़छाड़ की शिकायत की थी. शिकायत के बाद मुंबई पुलिस ने मामले के आरोपी को रविवार शाम हिरासत में ले‍ लिया. आरोपी की पहचान 39 साल के विकास सचदेव के तौर पर की गई है.

गौरतलब है कि जायरा ने अपने साथ हुई घटना का जिक्र अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक लाइव वीडियो शेयर करके किया था. उन्होंने अपनी इस ‘वीडियो-स्टोरी’ के जरिए अपनी आपबीती सुनाई. उनका कहना है कि दिल्ली से मुंबई की ओर एयर विस्तारा के विमान से यात्रा के दौरान उनके पीछे बैठे व्यक्ति ने उन्हें गलत तरीके से छूने की कोशिश की. आरोप है कि फ्लाइट के क्रू मेंबर ने शिकायत के बावजूद कोई मदद नहीं की.

अभिनेत्री ने वीडियो में कहा, ‘‘मैं दिल्ली से मुंबई जा रहे विमान में यात्रा कर रही थी और मेरे पीछे अधेड़ उम्र का एक व्यक्ति बैठा था जिसने दो घंटे की मेरी यात्रा को तकलीफदेह बना दिया. मैंने इसे बेहतर तरीके से समझने के लिए अपने फोन में रिकार्ड करने की भी कोशिश की लेकिन (विमान के भीतर) केबिन की रोशनी मंद थी इसलिए मैं इसे रिकार्ड न कर सकी…’’ उन्होंने कहा, ‘‘रोशनी मद्धिम थी तो यह और ज्यादा बुरा अहसास था. यह पांच से दस मिनट तक चलता रहा. वह मेरे कंधों पर कोहनी मार रहा था और लगातार अपने पैर मेरी कमर और गर्दन पर रगड़ रहा था’’ विस्तारा फ्लाइट में हुई इस घटना के बारे में बताते हुए वह वीडियो में लगातार रो रही थीं.

उन्‍होंने कहा, ‘‘यह ठीक नहीं है, मैं बेहद परेशान हूं… क्या इस तरह आप लड़कियों की देखभाल कर रहे हैं? किसी को इस तरह का अनुभव नहीं कराना चाहिए. यह भयानक है. अगर हम खुद अपनी मदद नहीं करेंगे तो कोई भी हमारी मदद नहीं करेगा. यह सबसे खराब बात है.’’

इस घटना के बाद विमानन कंपनी विस्तारा ने इस संबंध में अभिनेत्री से माफी भी मांगी और देर शाम जारी किए गए अपने एक बयान में कहा, ‘‘कल रात हमारी उड़ान में अभिनेत्री के साथ जो दुर्भाग्यपूण घटना हुई उसे लेकर हम बेहद चिंतित हैं और हमें खेद है. हम इसपर अपना पूरा ध्यान देते रहेंगे. कंपनी ने कहा कि इस तरह की घटनाओं को वह ‘कतई बर्दाश्त’ नहीं करेगी. इस संबंध में वह भी जांच कर रही है. एयरलाइन ने कहा कि उसने डीजीसीए को प्रारंभिक रिपोर्ट सौंप दी है और पुलिस को सभी जरूरी ब्योरे दे दिए हैं.

सहार थाने की वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक लता श्रीसत ने बताया कि उनके बयान के आधार पर थाने में अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ एक मामला दर्ज किया गया. व्यक्ति के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 354 (महिला के शील भंग करने की दृष्टि से उपयोग किया गया आपराधिक बल या हमला) और यौन अपराध से बच्चों का संरक्षण अधिनियम (पौक्सो कानून) की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है, क्योंकि अभिनेत्री नाबालिग हैं.