आमिर खान को मनोरंजन उद्योग का मार्केटिंग गुरु यूं ही नहीं कहा जाता है. अपनी हर फिल्म की रिलीज के दौरान आमिर ऐसी मार्केटिंग रणनीति अपनाते हैं कि सिनेमाघरों में पब्लिक आने पर मजबूर हो जाती है. गजनी में जहाँ उन्होंने सरेआम लोगों के बाल काटने का फंडा अपनाया तो पीके फिल्म के प्रचार के दौरान भेष बदलकर घूमें. दंगल और सीक्रेट सुपरस्टार के प्रोमोशन के लिए आमिर कई महीनों तक चीन में डेरा जमाये बैठे रहे. और अब जब इस दीवाली उनकी फिल्म ठग्स ऑफ हिंदोस्तान रिलीज को तैयार है तो उन्होंने एक और मार्केटिंग का दांव खेल दिया है.

गधे पर सवार फिरंगी प्रचार

कहा तो यह जा रहा है कि अपने तरह की यह सबसे अनूठी मार्केटिंग स्ट्रेटेजिक मुहीम है. दरअसल इस फिल्म के प्रचार के लिए आमिर और यशराज ने गूगल मैप के साथ एक डील की है. जिसके तहत आमिर खान अब फिरंगी मल्‍लाह वाले किरदार में गूगल पर रास्‍ता दिखाते नजर आएंगे. यानी अब गूगल मैप पर नेविगेशन ऑप्‍शन में आपको आमिर खान का यह नया किरदार रास्‍ता दिखाता नजर आएगा. जैसे ही आप अपने स्मार्टफोन के गूगल मैप पर डेस्टीनेशन इंटर करेंगे अपने गधे पर सवार फिरंगी देसी अंदाज में आपको अपने पीछे चलने के लिए कहेगा. यानी इस योजना के तहत, यात्री अपने एंड्रॉइड या आईओएस स्मार्टफोन पर फिरंगी के साथ ड्राइव करने का विकल्प चुन सकेंगे. जब आज हर के के फोन पर, कैब वालों और डिलीवरी बॉय के पास गूगल मैप का फीचर है तो जाहिर है आमिर खान इस रणनीति के जरिये घर घर पहुंचकर अपनी फिल्म का प्रचार कर रहे हैं और लोगों को सिनेमाघरों का रास्ता भी सुझा रहे हैं. फिल्म की मार्केटिंग के लिए फायदे का सौदा साबित हो सकता है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...