बौलीवुड में परफैक्शनिस्ट कलाकार के रूप में मशहूर अभिनेता आमिर खान हर फिल्म को करने से पहले उसकी पटकथा पर गंभीरता  से विचार करते हैं. आमिर खान ने ‘‘यशराज फिल्मस’’ की फिल्म ‘‘ठग्स आफ हिंदोस्तान’’ में अभिनय करना स्वीकार करने से पहले भी पटकथा पढ़ कर इस फिल्म के लिए काफी वक्त लिया था. उन्होंने स्वयं फिल्म में अपने लुक को लेकर तैयारी की थी. आमिर खान का दावा था कि यह फिल्म ‘‘दीवाली’’ की छुट्टी के चार दिनों के अंदर ही तीन सौ करोड़ रूपए कमा लेगी.

मगर अफसोस की बात यह है कि बीस दिन बाद भी यह फिल्म 150 करोड़ रूपए नहीं कमा सकी. जबकि निर्माता ने इस फिल्म के लिए सिनेमा घरों में टिकट के दाम भी काफी बढ़ाए. हालात ऐसे हो गए हैं कि अब फिल्म के प्रदर्शकों ने ‘‘यशराज फिल्मस’’ से अपने नुकसान की भरपाई करने की मांग भी कर दी है. यह हालात तब हुए हैं जबकि इस फिल्म में अमिताभ बच्चन, आमिर खान, कैटरीना कैफ जैसे दिग्गज कलाकार हैं. सोशल मीडिया पर अमिताभ बच्चन के करीबन एक करोड़, आमिर खान के करीबन साठ लाख और कैटरीना कैफ के 30 लाख फालोअर्स हैं. इसके मायने यह हुए कि इन कलाकारों के प्रशंसक व फालोअर्स ने भी इनकी इस फिल्म से दूरी बनाकर रखी.

इस बीच सबसे पहले अमिताभ बच्चन एक समारोह में अपनी गलती मानते हुए कहा था-‘‘मैं फिल्म आलोचकों द्वारा बताई गयी गलतियों पर गौर करता हूं. अखबार के उस हिस्से को, जिसमें मेरे अभियय की कमियां लिखी होती हैं, उसे एक दीवार पर चिपकाकर रखता हूं और हर दिन उसे देखकर उस कमी को दूर करने के बारे में सोचता रहता हूं.’’

इस फिल्म के प्रदर्शन के पहले ही दिन से सोशल मीडिया पर सबसे अधिक आमिर खान की आलोचना हो रही है. जिसे देखते हुए दो दिन बाद ही आमिर खान ने कुछ समय के लिए अभिनय से संन्यास लेने का निर्णय सुना दिया था. पर अब बीस दिन बाद उन्होंने अपने दर्शकों व प्रशंसकों से माफी मांगी है.

‘‘सिनेस्टान’’ की तरफ से आयोजित ‘‘सिनेस्टान इंडियाज स्टोरी टेलर अवार्ड’’ समारोह में बोलते हुए आमिर खान ने अपनी फिल्म ‘‘ठग्स आफ हिंदोस्तान’’ के बौक्स औफिस पर बुरी तरह से असफल होने का जिक्र कर दर्शकों से माफी मांगते हुए कहा-‘‘हमने अपनी तरफ से इस फिल्म को बेहतरीन मनोरंजक फिल्म बनाने के लिए सारे प्रयास किए. हमने अपनी तरफ से कोई कसर बाकी नहीं रखी. लेकिन कहीं न कहीं हमसे गलती हुई. कुछ लोगों को यह फिल्म पसंद आयी, पर ऐसे लोगों की संख्या नगण्य है. फिल्म को पसंद न करने वालों की संख्या बहुत है. मैं इस फिल्म की असफलता की पूरी जिम्मेदारी लेता हूं.’’

आमिर खान ने आगे कहा- ‘‘अपने प्रशंसकों को अपने अभिनय से निराश करने का बोझ मेरे कंधों पर बहुत ज्यादा है. मैं उन सभी दर्शकों से माफी मांगता हूं, जो बहुत अपेक्षाओं के साथ मेरी इस फिल्म को देखने के लिए सिनेमाघरों में गए. मैं क्षमाप्राथी हूं कि हम उनका मनोरंजन न कर सके. मैं असफलता से उबरने का प्रयास कर रहा हूं. इसके बावजूद मैं अपनी फिल्म को लेकर आम लोगों के सामने बात नहीं करना चाहता. फिल्म असफल हुई है, पर वह मेरी ही फिल्म है.’’

आमिर खान ने उस वक्त माफी मांगी है, जब उन्हे शाहरुख खान की तरफ से समर्थन मिल चुका है. शाहरुख खान ने फिल्म ‘‘ठग्स आफ हिंदोस्तान’’ की असफलता पर कहा है-‘‘इस फिल्म को जज करते हुए लोग ‘बहुत ज्यादा कठोर’ हो गए. फिर भी एक कलाकार के लिए दर्शकों का निर्णय ही अंतिम निर्णय होता है. हमें दर्शकों की राय का सम्मान करना चाहिए.’’

मजेदार बात यह है कि शाहरुख खान के इस बयान के आने के बाद बौलीवुड का एक तबका कहने लगा है कि शाहरुख खान अपनी फिल्म ‘‘जीरो’’ को लेकर अभी से आशंकित हो गए हैं.

उधर आमिर खान द्वारा सार्वजनिक तौर पर दर्शकों से माफी मांगने के बाद आमिर खान के करीबी अब ‘‘ठग्स आफ हिंदोस्तान’’ की असफलता के लिए इसकी मार्केटिंग टीम और पी आर टीम को कटघरे में खड़ा कर रहे हैं. इनका आरोप है कि फिल्म की पी आर टीम ने पत्रकारों के साथ दोयम दर्जे का व्यवहार करने के साथ साथ कुछ वरिष्ठ पत्रकारों को अपमानित करने का काम किया था.

ज्ञातब्य है कि इस फिल्म का पीआर ‘यशराज फिल्मस’’ की अंदरूनी टीम के अलावा एक दूसरी एजेंसी भी कर रही थी. दोनों पत्रकारो को पैंडुलम की तरह एक दूसरे के पास ढकेलती रही. किसी ने भी फिल्म को सही ढंग से प्रमोट करने का काम नहीं किया. यहां तक कि पत्रकारों को फिल्म देखने के लिए टिकटों में भी काफी पक्षपात किया गया. उधर ‘यशराज फिल्मस’ के सूत्र दावा कर रहे हैं कि आदित्य चोपड़ा ने लंबी चौड़ी पीआर टीम के सदस्यों की भी समीक्षा करनी शुरू कर दी है.

माना कि फिल्म ‘‘ठग्स आफ हिंदोस्तान’’ के प्रचार को लेकर पी आर टीम की तरफ से बहुत गलतियां की गयी. कई पत्रकारों की अवहेलना की गयी. मगर इस बात से भी इनकार नही किया जा स्कता कि इस फिल्म में कथानक, लेखन व निर्देशन सहित ढेर सारी कमियां रहीं. इसके अलावा अब वह वक्त आ गया है जब हर कलाकार को सोशल मीडिया के मोह से बचते हुए सोशल मीडिया पर निर्भरता खत्म करनी होगी. तमाम शोध यह साबित कर रहे हैं कि सोशल मीडिया के चलते कलाकार के स्टारडम को जबरदस्त नुकसान हो रहा है.

Tags:
COMMENT