सोनाक्षी सिन्हा की पिछली कुछ फिल्में बाक्स आफिस पर बुरी तरह से असफल रही हैं, मगर इसके लिए वह खुद को दोषी नहीं मानती. उनके अनुसार हर फिल्म में उनके अभिनय की तारीफ हुई. फिलहाल वह 24 अगस्त को प्रदर्शित होने वाली निर्माता आनंद एल राय व निर्देशक मुदस्सर अजीज की फिल्म ‘‘हैप्पी फिर भाग जाएगी’’ को लेकर उत्साहित हैं. जो कि ‘हैप्पी भाग जाएगी’की सिक्वअल फिल्म है. मजेदार बात यह है कि सोनाक्षी सिन्हा ने पहली फिल्म ‘हैप्पी भाग जाएगी’ करने से इंकार कर दिया था.

आपने ‘‘हैप्पी भाग जाएगी’’ करने से इंकार कर दिया था. पर अब उसकी सिक्वल फिल्म कर रही हैं?

मैं पहले भी ‘हैप्पी भाग जाएगी’ करना चाहती थी, लेकिन दूसरी फिल्मों में अपनी व्यस्तता के चलते नहीं कर पायी थी. उसके बाद मैंने यह फिल्म देखी, तो मुझे बहुत पसंद आयी. इसलिए जैसे ही मुझे इसके सिक्वल के लिए मुदस्सर ने संपर्क किया, मैंने हामी भर दी. सिक्वअल फिल्म की टीम वही है, कलाकार वही हैं, सिर्फ मैं और जस्सी गिल इस फिल्म में नए जुड़े हैं. तो मुझे लगा कि पूरी टीम एक बार फिर अच्छी फिल्म बनाएगी. इसके अलावा जब निर्देशक मुदस्सर अजीज ने हमें कहानी सुनायी, तो हमें काफी पसंद आयी. हम तो पटकथा सुनते हुए हंस रहे थे. इस व्यंगात्मक हास्य फिल्म में बहुत कुछ सकारात्मक है. मेरा किरदार भी काफी अलग है. मुझे हास्य किरदार निभाने में कुछ ज्यादा ही मजा आता है. यदि आप गौर करेंगे, तो पाएंगे कि मेरी हर फिल्म में हास्य का कुछ तो पुट रहता ही है.

हैप्पी भाग जाएगीको मिली सफलता ने भी आपको..?

देखिए, हर फिल्म का सफल होना जरुरी है. फिल्म से जुड़े हर तकनीशियन व कलाकार की इच्छा यही होती है कि उनकी फिल्म को बाक्स आफिस पर सफलता मिले. लेकिन इससे कलाकार की जिंदगी किस तरफ जाएगी, यह तय नहीं होता पर यह आवश्यक है कि दर्शक आपके काम को सराहें. आप मेरी 2013 में प्रदर्शित फिल्म ‘‘लुटेरा’’को लीजिए. मेरी इस फिल्म ने बाक्स आफिस पर सबसे कम कमाई की थी. लेकिन इस फिल्म में मेरे काम को काफी सराहा गया था. इसलिए मेरा सारा ध्यान सिर्फ अपने अभिनय पर रहता है. मैं बाक्स आफिस पर ध्यान नहीं देती.

फिल्म‘‘हैप्पी भाग जाएगी’’के अपने किरदार पर रोशनी डालेंगी?

मेरे किरदार का नाम हरप्रीत कौर उर्फ हैप्पी ही है. यह अमृतसर की रहने वाली पंजाबी लड़की है, जो कि अपने परिवार से बहुत प्यार करती है. पर उसकी अपनी कुछ महत्वाकांक्षाएं हैं. खुशमिजाज है. आप इसे एक अच्छी आधुनिक पंजाबी लड़की कह सकते हैं. पर किस तरह वह पुरानी वाली हैप्पी की वजह से ऐसी परिस्थितियों में फंस जाती हैं जहां उसे नहीं फंसना चाहिए था. उसके बाद तमाम हास्य घटनाक्रम शुरू होते हैं.

फिल्म ‘‘हैप्पी फिर भाग जाएगी’’ के लेखक व निर्देशक मुदस्सर अजीज को लेकर क्या कहना चाहेंगी?

वह बहुत अच्छा लिखते हैं. सेट पर वह बहुत ही खुले दिमाग से आते हैं. उनकी भाषा बहुत अच्छी है. वह इतनी सरलता से सीन समझाते हैं कि कलाकार के तौर पर हमारे लिए अभिनय करना आसान हो जाता है. उनकी यह खूबी मुझे बहुत पसंद है.

आप अपने भाईयों के साथ होम प्रोडक्शन शुरू करने वाली थीं. उसका क्या हुआ?

इसका जवाब तो मेरे भाईयों से पूछिए. जब उनकी तैयारी पूरी हो जाएगी, तो मेरे पास आएंगे. कलाकार के तौर पर मैं हमेशा अपने भाईयों की फिल्म करने के लिए तैयार हूं. फिलहाल मुझे नहीं पता कि उनकी कितनी तैयारी हुई है.

आप सोशल मीडिया पर क्या लिखना पसंद करती हैं?

मैं ट्वीटर पर ज्यादा सक्रिय नही हूं. क्योंकि ट्वीटर पर हर कोई अपनी अपनी राय लिखता रहता है. सच कहूं तो ट्वीटर पर बहुत बदतमीज लोग आ गए हैं. मैं नकारात्मकता से दूर रहना पसंद करती हूं. हां! जब कुछ बहुत ज्यादा जरूरी लगता है, तो उसे जरूर लिखती हूं. या अपने काम से रिलेटेड कुछ लिख देती हूं. हां! इंस्टाग्राम पर फोटो बहुत डालती हूं और लोगों को अच्छा भी लगता है.

सोशल मीडिया पर बढ़ रही अराजकता को रोकने का कोई रास्ता आपको समझ आता हैं?

इन्हें रोकेगा कौन? यह तो वह कायर हैं, जो कि अपना चेहरा छिपाकर गालियां बकते हैं. इन्हें लगता है कि एक सेलीब्रिटी को हम कुछ भी बोल सकते हैं. पर हमें बुरा लगता है कि हमारे समाज के लोग यहां तक पहुंच गए हैं. मेरा मानना है कि हर इंसान को यह याद रखना चाहिए कि जो चीज आप किसी के चेहरे/मुंह पर नहीं कह सकते, उसे आप औन लाइन ना कहें. हां! सोशल मीडिया पर जो अराजकता है, उस पर रोक तो सोशल मीडिया के कर्ताधर्ता ही लगा सकते है. अन्यथा बंदिश नहीं लगा सकते. हां! हम ऐसे लोगों की अनदेखी करके उन्हें जवाब दे सकते हैं.

आप मानती हैं कि सोशल मीडिया का गलत उपयोग हो रहा है?

सोशल मीडिया बहुत सशक्त माध्यम हैं. इसके माध्यम से हम तमाम अच्छी चीजें लोगों तक पहुंचा सकते हैं. पर ऐसा हो नहीं रहा है. क्योंकि यदि आप कोई एक अच्छी चीज डालते हैं, तो दस लोग उसे तोड़ मरोड़ कर नगेटिव बनाकर पेश कर देते हैं. पर मैंने देखा है कि 100 सकारात्मक चीजें आ रही हैं. मैं तो नगेटिव चीजों की बजाय पाजीटिव चीजों पर अपना ध्यान रखती हूं.

दूसरी फिल्में कौन सी कर रही हैं?

करण जोहर की फिल्म‘कलंक’की शूटिंग चल रही है. इसके बाद सलमान खान के साथ ‘दबंग 3’ की शूटिंग शुरू होगी. ‘यमला पगला दीवाना फिर’ भी जल्द रिलीज होने वाली है. इसमे मैं सिर्फ एक गाने में नजर आउंगी. शायद मुदस्सर अजीज की अगली फिल्म भी करुं.